• लॉगिन / रजिस्टर

स्पेसिफिकेशन कंपेरिज़न: बीएस6 टोयोटा फॉर्च्यूनर Vs बीएस6 फोर्ड एंडेवर

प्रकाशित पर mar 02, 2020 12:40 pm द्वारा bhanu for टोयोटा फॉर्च्यूनर

  • 1430 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) और फोर्ड एंडेवर (Ford Endeavour) भारत की दो पॉपुलर प्रीमियम एसयूवी कारों में से है। लैडर फ्रेम चेसिस पर बनी इन दोनों कारों को अब बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेड कर दिया गया है। जहां टोयोटा ने फॉर्च्यूनर के पहले वाले इंजन को ही नए नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेड किया है तो वहीं फोर्ड एंडेवर में नया बीएस6 इंजन दिया गया है। हमनें यहां इंजन स्पेसिफिकेशन के साथ-साथ साइज़, फीचर्स और प्राइस के मोर्चे पर इन दोनों गाड़ियों का कंपेरिज़न किया है जिसके नतीजे कुछ इस प्रकार रहे:

साइज़

माप

टोयोटा फॉर्च्यूनर

फोर्ड एंडेवर

लंबाई

4,795 मिलीमीटर

4,903 मिलीमीटर

चौड़ाई

1,855 मिलीमीटर

1,869 मिलीमीटर

ऊंचाई

1,835 मिलीमीटर

1,837 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2,745 मिलीमीटर

2,850 मिलीमीटर

ग्राउंड क्लीयरेंस

220 मिलीमीटर

225 मिलीमीटर

लंबाई: फोर्ड एंडेवर

चौड़ाई: फोर्ड एंडेवर

ऊंचाई: फोर्ड एंडेवर

व्हीलबेस की लंबाई: फोर्ड एंडेवर

अच्छा ग्राउंड क्लीयरेंस: फोर्ड एंडेवर

जब बात इन दोनों कारों की साइज़ की आती है तो यहां हर मोर्चे पर फोर्ड एंडेवर ही बाज़ी मारती दिखाई देती है। टोयोटा फॉर्च्यूनर की तुलना में ये ना सिर्फ लंबी, चौड़ी और  ऊंची एसयूवी है, इसका व्हीलबेस भी काफी लंबा है और इसमें अच्छा ग्राउंड क्लीयरेंस भी मिलता है। 

इंजन

डीज़ल

फोर्ड एंडेवर

टोयोटा फॉर्च्यूनर

डिस्प्लेसमेंट

2.0-लीटर

2.8-लीटर

पावर

170 पीएस

177 पीएस

टॉर्क

420 एनएम

420 एनएम/450 एनएम

ट्रांसमिशन

10-स्पीड एटी

6-स्पीड एमटी/6-स्पीड एटी

ड्राइवट्रेन

4x2/4x4

4x2/4x4

ज्यादा पावरफुल:  टोयोटा फॉर्च्यूनर

ज्यादा टॉर्क: टोयोटा फार्च्यूनर

यहां हमनें इन दोनों गाड़ियों के केवल डीज़ल वेरिएंट का कंपेरिज़न किया है क्योंकि फोर्ड एंडेवर में पेट्रोल इंजन का  ऑप्शन नहीं दिया गया है। फोर्ड एंडेवर के मुकाबले टोयोटा फॉर्च्यूनर का इंजन ज्यादा पावरफुल है। हालांकि, इसके मैनुअल वेरिएंट का टॉर्क आउटपुट एंडेवर के बराबर ही है मगर, फॉर्च्यूनर का  ऑटोमैटिक वेरिएंट एंडेवर से 30 एनएम ज्यादा टॉर्क देता है। टोयोटा फॉर्च्यूनर में मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। जबकि फोर्ड एंडेवर केवल 10-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में ही उपलब्ध है। 

फीचर्स 

एक्सटीरियर: दोनों प्रीमियम एसयूवी में बाय एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेललैंप और 18 इंच के अलॉय व्हील के साथ पावर्ड टेलगेट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

इंटीरियर: इन दोनों कारों में ड्यूल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। टोयोटा फॉर्च्यूनर में टेलिस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील का एक्स्ट्रा फीचर मिलता है जबकि दोनों कारों के स्टीयरिंग व्हील टिल्ट एडजस्टेबल तो है ही। टोयोटा फॉर्च्यूनर में दिया गया इंफोटेनमेंट सिस्टम एंड्रॉयड  ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस नहीं है। 

दोनों एसयूवी में थर्ड रो दी गई है मगर फोर्ड एंडेवर की थर्ड रो सीट्स को केवल बटन दबाकर फोल्ड किया जा सकता है। इसके अलावा एंडेवर में पैनोरमिक सनरूफ का फीचर ​भी दिया गया है जबकि फॉर्च्यूनर में यह फीचर मौजूद नहीं है। साथ ही फोर्ड एंडेवर में एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन, सेमी ​डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर, पा​र्क असिस्ट और फोर्ड पास नाम की कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: जीप ने कंपास के सभी वेरिएंट्स को दिया बीएस6 अपडेट, जानिए कीमत पर क्या पड़ा असर

सेफ्टी: सेफ्टी फीचर्स देने के मामले में ये दोनों एसयूवी एक दूसरे से कम नहीं है। इनमें 7 एयरबैग, एबीएस एवं ईबीडी, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इन दोनों कारों के  ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट्स में ऑफ रोड ड्राइविंग मोड्स का फीचर भी मौजूद है। 

प्राइस

एसयूवी

टोयोटा फॉर्च्यूनर

फोर्ड एंडेवर

प्राइस रेंज

30.19 लाख रुपये से लेकर  33.95 लाख रुपये

29.55 लाख रुपये से लेकर  33.25 लाख रुपये

कीमत एक्स-शोरूम, नई दिल्ली के अनुसार

य​ह भी पढ़ें: फोर्ड एंडेवर : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

फोर्ड एंडेवर के मुकाबले टोयोटा फॉर्च्यूनर का डीज़ल वेरिएंट ज्यादा महंगा है। हालांकि फॉर्च्यूनर का एंट्री लेवल पेंट्रोल वेरिएंट थोड़ा सस्ता पड़ता है जिसकी कीमत 28.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। वहीं फोर्ड एंडेवर का टॉप वेरिएंट टोयोटा फॉर्च्यूनर के टॉप वेरिएंट से सस्ता है। हालांकि, फोर्ड बीएस6 नॉर्म्स लागू हो जाने के बाद एंडेवर के सभी वेरिएंट्स की कीमत में 70,000 रुपये तक का इजाफा कर देगी।   

यह भी पढ़ें: 2021 तक जीप उतारेगी मारुति विटारा ब्रेज़ा और टोयोटा फॉर्च्यूनर की टक्कर में कारें!

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा फॉर्च्यूनर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • टोयोटा फॉर्च्यूनर
  • फोर्ड एंडेवर

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?