• लॉगिन / रजिस्टर

भारत में अगले छह माह में लॉन्च होंगी ये टॉप-6 सब-4 मीटर एसयूवी, जानिए इनके बारे में सबकुछ

संशोधित पर jun 29, 2020 02:17 pm द्वारा stuti for किया सॉनेट

  • 2668 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में 10 लाख रुपये की प्राइस रेंज में सब-4 मीटर एसयूवी कारें काफी पॉपुलर हैं। दिनों दिन इस सेगमेंट की कारों की डिमांड बढ़ रही है, ऐसे में कंपनियां भी अपने ग्राहकों के लिए निरंतर नए-नए ऑप्शंस उपलब्ध करा रही हैं। भारत में अगले छह माह में 6 नई सब-4 मीटर एसयूवी को लॉन्च किया जाना है, जो इस इसय काफी चर्चाओं में है। तो कौनसी हैं वे छह अपकमिंग टॉप-6 एसयूवी, जानेंगे यहां:-

Nissan Magnite

निसान मैग्नाइट (Nissan Magnite)

  • अनुमानित कीमत : 5.5 लाख रुपए से शुरू
  • अनुमानित लॉन्च : सितंबर 2020

निसान की पहली सब-4 मीटर एसयूवी को 'ईएम2' कोडनेम दिया गया है। अनुमान है कि कंपनी इसका प्रोडक्शन मॉडल 'मैगनाइट' नाम से पेश कर सकती है। यह अपकमिंग कार रेनो ट्राइबर वाले प्लेटफार्म पर तैयार की जाएगी। ऐसे में इसका केबिन भी काफी स्पेशियस होगा। यह एक फीचर लोडेड कार होगी। ऐसे में अनुमान है कि इसमें सनरूफ, एलईडी लाइट्स, बड़ा टचस्क्रीन, चार एयरबैग और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। इस एसयूवी में केवल पेट्रोल इंजन का ऑप्शन ही मिलेगा। उम्मीद है कि इसमें रेनो-निसान वाले 1.0-लीटर इंजन का नैचुरली एस्पिरेटेड या फिर टर्बोचार्ज्ड वर्ज़न दिया जा सकता है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा जा सकता है।  

यह भी पढ़ें : निसान ने फिर दिखाई अपनी सब-4 मीटर एसयूवी की झलक, विटारा ब्रेजा और वेन्यू को देगी टक्कर

Renault’s Maruti Vitara Brezza Rival Spied Again. Could Be Called Kiger

रेनो काइगर (Renault Kiger)

  • अनुमानित कीमत : 6 लाख रुपए से शुरू
  • अनुमानित लॉन्च डेट : अक्टूबर 2020

रेनो काइगर एसयूवी कई मामलों में मैगनाइट से मिलती-जुलती होगी। इस अपकमिंग कार को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। उम्मीद है कि इसमें चारों तरफ एलईडी लाइटें, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कई सारे एयरबैग और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। निसान मैगनाइट की तरह ही इसमें भी 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया जा सकता है।    

यह भी पढ़ें : टेस्टिंग के दौरान दिखी रेनो काइगर 

Kia Sonet Revealed At Auto Expo 2020; Will Rival Maruti Vitara Brezza, Hyundai Venue

किया सॉनेट (Kia Sonet)

  • अनुमानित कीमत : 8 लाख रुपए से शुरू
  • अनुमानित लॉन्च डेट : अगस्त 2020  

यह गाड़ी हुंडई वेन्यू वाली पॉवरट्रेन साझा कर सकती है। इसकी फीचर लिस्ट में सनरूफ, 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (सेगमेंट में सबसे बड़ा), बोस बाउंड सिस्टम और कनेक्टेड टेक्नोलॉजी जैसे  शामिल हो सकते हैं। अनुमान है कि इसमें वेन्यू वाले 1.5-लीटर डीजल इंजन और 1.0-लीटर टर्बो इंजन ऑप्शंस दिए जा सकते हैं। हालांकि, इसमें वेन्यू वाला 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिए जाने की संभावनाएं काफी कम हैं। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा जा सकता है। वहीं, वेन्यू में डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक का ऑप्शन नहीं मिलता है। इसमें सेल्टोस की तरह ही स्पेशल जीटी लाइन वेरिएंट के साथ टर्बो-पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया जा सकता है।   

Tata HBX Micro SUV Concept Revealed At The Auto Expo 2020

टाटा एचीबीएक्स (Tata HBX) 

  • अनुमानित कीमत : 5 लाख रुपए से शुरू
  • अनुमानित लॉन्च डेट : 2020 के अंत तक 

ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान टाटा के पेविलियन में एचबीएक्स को प्री-प्रोडक्शन फेज़ में पेश किया गया था। लुक्स व फीचर्स के मामले में एचीबीएक्स काफी दमदार नज़र आती है। इस माइक्रो एसयूवी की टक्कर मारुति इग्निस (Maruti Ignis) से होगी। लुक्स के मामले में इग्निस की तुलना में एचबीएक्स ज्यादा रग्ड दिखाई पड़ती है। इसमें केवल अल्ट्रोज़ वाला 1.2-लीटर (रेवोट्रॉन यूनिट) पेट्रोल इंजन ही दिया जाएगा।  

Mahindra XUV300 Sportz Petrol Unveiled. More Powerful Than Maruti Vitara Brezza, Hyundai Venue

महिंद्रा एक्सयूवी 300 स्पोर्टज़ (Mahindra XUV Sportz)

  • अनुमानित कीमत : 12.5 लाख रुपए
  • अनुमानित लॉन्च डेट : अक्टूबर 2020

2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस होने से पहले हमने आपको पिछले साल बताया था कि महिंद्रा अपनी एक्सयूवी300 का पावरफुल वर्जन जल्द लॉन्च करेगी। इस एसयूवी के सब-कॉम्पैक्ट वर्जन 'एक्सयूवी 300 स्पोर्टज़' में टी-जीडीआई 1.2-लीटर इंजन दिया जाएगा जो 130 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। इसमें कई छोटे-मोटे कॉस्मेटिक बदलाव किए जाएंगे। ऐसे में इसका लुक भी पहले से ज्यादा स्पोर्टी होगा। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जाएगा।  अनुमान है कि यह एएमटी ऑप्शन के साथ भी पेश की जा सकती है। यह अपकमिंग कार फीचर लोडेड टॉप वेरिएंट एक्सयूवी 300 डब्ल्यू8 (ओ) वेरिएंट पर बेस्ड हो सकती है।  

Toyota’s Maruti Brezza-based SUV To Be Called Urban Cruiser?

टोयोटा अर्बन क्रूज़र (Toyota Urban Cruiser)

  • अनुमानित कीमत : 8 लाख रुपए से शुरू
  • अनुमानित लॉन्च डेट : सितंबर  2020

मारुति और टोयोटा अपनी पार्टनरशिप के तहत विटारा ब्रेज़ा पर बेस्ड सब-4 मीटर एसयूवी अर्बन क्रूज़र को जल्द लॉन्च करेगी। इस एसयूवी में ब्रेज़ा वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया जाएगा। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा। इसकी फीचर लिस्ट भी मारुति विटारा ब्रेज़ा से मिलती-जुलती रखी जा सकती है। हालांकि, टोयोटा अपनी अर्बन क्रूज़र के साथ अतिरिक्त वारंटी की पेशकश कर सकती है। चूंकि इसमें लिमिटेड वेरिएंट ही दिए जाएंगे, ऐसे में इसकी प्राइस भी ब्रेज़ा से ज्यादा रखी जा सकती है। बलेनो-ग्लैंजा के मुकाबले टोयोटा अर्बन क्रूज़र का लुक भी एकदम अलग रखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: पिछले सप्ताह क्या कुछ रहा ऑटो सेक्टर में खास, पढ़िए टॉप-5 कार न्यूज

द्वारा प्रकाशित

किया सॉनेट पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • किया सॉनेट
  • टाटा एचबीएक्स
  • निसान मैग्नाइट
  • टोयोटा urban cruiser
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?