• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

भारत में नवंबर 2020 तक लॉन्च होगी टोयोटा की ये नई कार, मारुति विटारा ब्रेजा और टाटा नेक्सन को देगी टक्कर

प्रकाशित पर मई 18, 2020 10:42 am द्वारा sonu for टोयोटा urban cruiser

  • 544 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • टोयोटा की सब-4 मीटर एसयूवी फेसलिफ्ट विटारा ब्रेजा पर बेस्ड होगी। 
  • यह कार अर्बन क्रूजर नाम से आएगी। 
  • टोयोटा अर्बन क्रूजर का फ्रंट और इंटीरियर लेआउट विटारा ब्रेजा से अलग होगा। 
  • इसमें 2020 ब्रेजा वाला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा। 

Toyota’s Maruti Brezza-based SUV To Be Called Urban Cruiser?

भारत में इन दिनों सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की कारों की लोकप्रियता काफी बढ़ रही है, यही वजह है कि अधिकांश कंपनी इस सेगमेंट में अपनी कारें उतार चुकी हैं। जल्द ही टोयोटा (Toyota) भी अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) के साथ इस सेगमेंट में कदम रखने जा रही है। जानकारी मिली है कि टोयोटा अर्बन कूजर को भारत में त्योहारी सीजन के आसपास लॉन्च किया जाएगा। 

अर्बन क्रूजर, फेसलिफ्ट मारुति विटारा ब्रेजा पर बेस्ड होगी। टोयोटा और मारुति के बीच कुछ समय पहले एक करार हुआ था जिसके तहत दोनों कंपनियां अपनी कारों को एक-दूसरे के साथ साझा करेगी। इस करार का पहला प्रोडक्ट टोयोटा ग्लैंजा थी, जो मारुति बलेनो का ही क्रॉसबैज वर्जन है। टोयोटा ग्लैंजा और बलेनो में कंपनी की बैजिंग को छोड़कर कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। लेकिन अर्बन क्रूजर, 2020 विटारा ब्रेजा से काफी अलग होगी। कंपनी इसके फ्रंट डिजाइन और इंटीरियर लेआउट में बदलाव करेगी। अर्बन क्रूजर के इंटीरियर में ड्यूल-टोन कलर थीम दी जाएगी जबकि विटारा ब्रेजा में ऑल-ब्लैक इंटीरियर लेआउट दिया गया है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसका एक्सटीरियर कलर ऑप्शन भी अलग हो सकता है।

Toyota Urban Cruiser Sub-4m SUV To Launch By November 2020

2020 टोयोटा अर्बन क्रूजर में विटारा ब्रेजा वाला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इंजन के साथ इसमें भी 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक (हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ) दिया जाएगा। मारुति ने विटारा ब्रेजा में मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ हाइब्रिड टेक्नोलॉजी नहीं दी है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि टोयोटा एसयूवी में यह टेक्नोलॉजी दी जा सकती है। 

यह भी पढ़ें : टोयोटा वेलफायर के स्पेशल एडिशन ‘गोल्डन आइज़’ से उठा पर्दा, क्या भारत आएगी ये कार?

Maruti Vitara Brezza 2020 Variants Explained: Which One To Buy?

टोयोटा अर्बन क्रूजर के वेरिएंट और प्राइसिंग का अभी खुलासा नहीं हुआ है। कहा जा रहा है कि इसे मारुति विटारा ब्रेजा के टॉप वेरिएंट पर तैयार किया जा सकता है। कुछ ऐसा ही टोयोटा ग्लैंजा के साथ भी है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि अर्बन क्रूजर की प्राइस विटारा ब्रेजा से कम हो सकती है। अर्बन क्रूजर की कीमत 8 लाख से 11.5 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। चर्चाएं हैं कि कंपनी इस कार पर विटारा ब्रेजा से अच्छा वारंटी पैकेज देगी। विटारा ब्रेजा पर दो साल या 40,000 किलोमीटर की वारंटी स्टैंडर्ड दी जा रही है। 

भारत में फेसलिफ्ट विटारा ब्रेजा को फरवरी में लॉन्च किया गया था और उस दौरान अनुमान लगाए जा रहे थे कि अर्बन क्रूजर को ब्रेजा की लॉन्चिंग के कुछ समय बाद ही पेश किया जाएगा। लेकिन लॉकडाउन के कारण अब यह कार त्योहारी सीजन तक आएगी। सेगमेंट में इस कार का मुकाबला मारुति विटारा ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन, महिंद्रा एक्सयूवी300, फोर्ड ईकोस्पोर्ट और अपकमिंग किया सॉनेट से होगा।

यह भी पढ़ें : हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस को टक्कर देने आ रही है टोयोटा की नई एसयूवी, टेस्टिंग के दौरान आई नजर

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा urban cruiser पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
H
harish k
Jul 19, 2020 7:44:21 PM

urban cruiser is available diesel?

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?