ये हैं साल 2016 में लॉन्च हुई टॉप-10 कारें

संशोधित: दिसंबर 30, 2016 12:31 pm | khan mohd.

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारतीय कार बाजार के लिए साल 2016 काफी उतार-चढ़ाव के बावजूद उत्साहज़नक नतीजे देने वाला रहा। इस साल कई नई कारों ने दस्तक दी। यहां जानिये उन कारों के बारे में, जो शुमार हैं साल 2016 की टॉप-10 कारों में...

टाटा टियागो

इस साल टाटा मोटर्स की नई पेशकश टियागो हैचबैक थी। सेगमेंट में हलचल मचाने वाली टियागो को लोगों ने हाथों-हाथ लिया और टाटा के लिए यह नए बदलाव लाने वाली साबित हो रही है। कम कीमत में आकर्षक डिजायन और एडवांस फीचर की बदौलत इसे अच्छी सफलता मिल रही है। इसकी शुरूआती कीमत 3.20 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। यह पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उपलब्ध है। इसका माइलेज दावा 27.28 किमी प्रति लीटर है। सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर इसमें हारमन का 8-स्पीकर वाला साउंड सिस्टम और मल्टी ड्राइव मोड दिए गए हैं।

फोर्ड एंडेवर

एसयूवी सेगमेंट में इस साल फोर्ड की एंडेवर सबसे ज्यादा सुर्खियों में रही। आक्रामक कीमत, पहले के मुकाबले ज्यादा फीचर्स और टेक्नोलॉज़ी से लैस नई एंडेवर, पुरानी टोयोटा फॉर्च्यूनर से सस्ती थी। इसमें पैनारोमिक सनरूफ, टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम, लैदर अपहोल्स्ट्री, इलेक्ट्रिक टेलगेट और सेमी-ऑटो पैरलल पार्क असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं। सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर इसमें प्रोग्रामेबल सेकंड की दी गई है जो वोल्यूम और टॉप स्पीड को कंट्रोल कर सकती है। यह 2.2 लीटर के 4-सिलेंडर और 3.2 लीटर के इन-लाइन 5-सिलेंडर डीज़ल इंजन में उपलब्ध है। दिलचस्प बात ये है कि दिसंबर महीने में फोर्ड की छोटी कार फीगो के मुकाबले नई एंडेवर की बिक्री कहीं ज्यादा थी। इस दौरान जहां 562 एंडेवर बिकीं वहीं फीगो के मामले में यह आंकड़ा सिर्फ 363 कारों का था।

टोयोटा फॉर्च्यूनर

इस साल नई टोयोटा फॉर्च्यूनर ने भी काफी सुर्खियां और ग्राहक बटोरे, यह पहले से ज्यादा आकर्षक और दमदार अवतार में आई है। नई फॉर्च्यूनर में आगे की तरफ क्रोम फिनिशिंग वाली सेबर-टूथ ग्रिल दी गई है। ग्रिल के दोनों ओर नए डिजायन के एलईडी हैडलैंप्स लगे हैं। केबिन में 7 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है। नई फॉर्च्यूनर पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उपलब्ध है। पेट्रोल वेरिएंट 2.7 लीटर का इंजन लगा है, जबकि डीज़ल वेरिएंट में नई इनोवा क्रिस्टा वाला 2.8 लीटर का इंजन लगा है। इसकी राइड क्वालिटी, स्टीयरिंग, ब्रेकिंग और हैंडलिंग भी पहले से बेहतर है।

फॉक्सवेगन एमियो

सब 4-मीटर सेडान सेगमेंट में यह फॉक्सवेगन की पहली पेशकश है। पूरी तरह से भारत में तैयार हुई एमियो को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा गया है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन लगा है, जो 75 पीएस की पावर और 110 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर का टीडीआई डीज़ल इंजन लगा है, जो 110 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वर्जन का माइलेज 21.66 किमी प्रति लीटर है। डिजायन के मामले में यह पोलो हैचबैक जैसी है। इसमें फॉक्सवेगन के पारंपरिक ड्यूल बैरल हैडलैंप्स, फ्रंट फेंडर, बोनट और ग्रिल दी गई है। एमियो में टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ मिररलिंक, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ रियर एसी वेंट, ऑटो डिमिंग इंटरनल मिरर और रेन सेंसिंग वाइपर जैसे फीचर दिए गए हैं।

मारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा

यह मारूति सुज़ुकी की पहली कॉम्पैक्ट एसूयवी है। आकर्षक डिजायन, एडवांस फीचर और आकर्षक कीमत की बदौलत इसे लोगों ने हाथों हाथ लिया है। ज्यादा मांग के चलते इसका वेटिंग पीरियड छह महीने तक पहुंच गया है। सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर इसमें प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, ड्यूल-टोन पेंट स्कीम, टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल स्विच जैसे फीचर दिए गए हैं। विटारा ब्रेज़ा में 1.3 लीटर का डीडीआईएस200 डीज़ल इंजन लगा है, जो 90 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देता है।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

एमपीवी सेगमेंट में इनोवा पहले ही बादशाह मानी जाती थी, इसके नए अवतार क्रिस्टा ने प्रीमियम एमपीवी कार के बेंचमार्क को और ऊंचा उठा दिया है। इनोवा क्रिस्टा नए प्लेटफार्म पर बनी है। यह पहले से ज्यादा आकर्षक, कम वजनी, ज्यादा सुरक्षित और ज्यादा पावरफुल है। यह पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उपलब्ध है। डीज़ल वेरिएंट में 2.4 और 2.8 लीटर के इंजनों का विकल्प मिलता है, वहीं पेट्रोल वर्जन में 2.7 लीटर का इंजन लगा है। इस में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी दिया गया है।

स्कोडा सुपर्ब

नई स्कोडा सुपर्ब फरवरी महीने में लॉन्च हुई थी। इसकी शुरूआती कीमत 22.68 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, मुम्बई) है। इसके टॉप वेरिएंट में मर्सिडीज़ बेंज़ ई-क्लास को टक्कर देने वाले फीचर मिलते हैं। इसके कैंटन ऑडियो सिस्टम के सामने कई एंट्री लेवल लग्ज़री कारों के सिस्टम फीके लगते हैं। इस में वेंटिलेटेड सीटें, ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन और 8 एयरबैग समेत कई फीचर दिए गए हैं। नई सुपर्ब में 1.8 लीटर का पेट्रोल और 2.0 लीटर का डीज़ल इंजन लगा है।

हुंडई ट्यूसॉन

हुंडई की ट्यूसॉन एसयूवी ने लम्बे समय बाद भारत में वापसी की है। यह 14 नवम्बर को लॉन्च हुई थी। हुंडई कार रेंज में इसे क्रेटा और सेंटा-फे के बीच पोजिशन किया गया है। यह कंपनी की फ्लूडिक 2.0 डिजायन थीम पर बनी है। इसमें 2.0 लीटर का पेट्रोल और डीज़ल इंजन लगा है, जो क्रमशः 155 पीएस और 185 पीएस की पावर देते हैं।

डैटसन रेडी-गो

डैटसन रेडी-गो 07 जून 2016 को लॉन्च हुई। आकर्षक डिजायन और कम दाम के चलते डैटसन की इस छोटी कार को भी अच्छी सफलता मिली। यह रेनो क्विड वाले प्लेटफार्म पर बनी है। कॉम्पैक्ट साइज के चलते इसे सिटी के ट्रैफिक भरे रास्तों में चलाना आसान और तंग पार्किंग स्पेस में पार्क करना आसान है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 185 एमएम है, जिससे यह छोटे-मोटे गढ्डों को भी आसानी से पार जाती है। इस में क्विड वाला 0.8 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है, जो 54 पीएस की पावर देता है। इसका माइलेज दावा 25.17 किमी प्रति लीटर है।

फॉक्सवेगन जीटीआई

इस साल लॉन्च हुई फॉक्सवेगन कारों में यह दूसरी कार है, जो चर्चा में रही। इस परफॉर्मेंस कार की कीमत 26 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) है। फॉक्सवेगन जीटीआई में 1.8 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है, जो 192 पीएस की पावर देता है। 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पाने में इसे 7.1 सेकंड का समय लगता है। इस कार का भारत में वैसे तो कोई सीधा मुकाबला नहीं है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

3 कमेंट्स
1
K
k k belliappa
Dec 30, 2016 12:01:32 PM

Interested in Mercedes E 280 or E 250 or GLE 280 or 250

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    sanjay chouhan
    Dec 30, 2016 9:24:29 AM

    Good .

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      M
      m r chandra
      Dec 29, 2016 8:34:07 PM

      Datsun Redi-GO

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        • ट्रेंडिंग
        • हाल का

        ट्रेंडिंगकारें

        • लेटेस्ट
        • अपकमिंग
        • पॉपुलर
        ×
        We need your सिटी to customize your experience