बेंगलुरू के इस डॉक्टर ने अपनी महिंद्रा वेरिटो को ही बना डाला मोबाइल अस्पताल,कोरोना मरीजों का कर रहे ईलाज

प्रकाशित: मई 19, 2021 03:45 pm । cardekho

  • 2359 व्यूज़
  • Write a कमेंट

डॉ. सुनील हेब्बी बधाई के पात्र हैं ।

बृहत बेंगलुरु महानगर पालिके (बीबीएमपी) कोविड सेंटर में अपनी 12 घंटे की ड्यूटी निभाने के बाद वह सिर्फ दो घंटे की झपकी लेते हैं और फिर अपना मास्क पहन कर महिंद्रा वेरिटो की चाबी पकड़ लेते हैं जिसे उन्होंने एक मोबाइल क्लिनिक के रूप में बदल दिया है। फिर हर दिन सुबह 10 बजे वह उन लोगों की देखभाल करने लगते हैं जिन्हें जरूरी चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा वह उन्हें दवाइयां भी उपलब्ध करवाते हैं। 

कार में क्लिनिक बनाने का यह विचार डॉ. हेब्बी को जनवरी 2020 में आया था जब उन्होंने स्वास्थ्य यात्रा की शुरुआत की थी। इस यात्रा में उन्होंने दूरदराज के गांवों में वंचित लोगों को स्वास्थ्य जांच प्रदान की थी। इस उद्देश्य के लिए उन्होंने एक यूज़्ड महिंद्रा वेरिटो कार को खरीदा था और कार के बूट और बैकसीट को चिकित्सा उपकरणों और आपूर्ति से भर दिया था।

इस बंद हो चुकी महिंद्रा सेडान की स्पेस व प्रेक्टिकेलिटी हमेशा से महत्वपूर्ण पहलू रही है और हेब्बी ने इसमें इसका अच्छा ख़ासा इस्तेमाल किया है। यह  मोबाइल क्लिनिक सभी मेडिकल उपकरणों से सुसज्जित है। महामारी के इस समय में लोगों की सहायता करने के लिए इसमें ईसीजी मशीन और ऑक्सीजन कन्सेंट्रेटर की सुविधा भी उपलब्ध है।  

डॉ. हेब्बी की महिंद्रा वेरिटो में 1.5-लीटर डीजल इंजन लगा है जो 65 पीएस की पावर और 160 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। उनका कहना है कि नौ साल पुरानी यह कार 10-11 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। वर्तमान में इनके पास लोगन पर बेस्ड महिंद्रा ई-वेरिटो है और अब इसका ई-वेरिटो नाम का इलेक्ट्रिक वर्जन इसकी जगह लेने में सक्षम है क्योंकि वेरिटो डीजल काफी पुरानी हो चुकी है। हालांकि, जब हमने डॉक्टर से उनकी पसंदीदा कार के बारे में पूछा तो उन्होंने एक्सयूवी500 कार को अपनी सबसे फेवरेट कार बताया। 

फ़ोर्स मोटर्स टेम्पो ट्रवेलेर मिनीबस भी जल्द तैयार की जाने वाली है। इसके लिए उन्हें स्वयंसेवक भी मिला है जो इस व्हीकल में सोलर पैनल लगवाएगा जिससे ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर और दूसरे उपकरणों को पावर मिल सके।  आप डॉक्टर के इस कार्य के लिए क्राउडफंडिंग पेज पर डोनेट भी कर सकते हैं।

आज कोरोनावायरस से लड़ने और लोगों के बचाव के लिए वह अथक प्रयास कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने एक बुजुर्ग दम्पत्ति की भी मदद की है जिनका कोविड -19 टेस्ट पॉजिटिव आया था। हाल ही में वह रात में उनके पास भी पहुंचे थे केवल यह पता लगाने के लिए कि उन्हें मनोवैज्ञानिक सहायता की जरूरत है या फिर चिकित्सकीय हस्तक्षेप की।

यदि आपको भी किसी सहायता की जरूरत है तो आप 6363832491 और 9741958428 व्हाट्सप्प नंबर पर संपर्क करके डॉक्टर हेब्बी तक पहुंच सकते हैं। चूंकि वह कॉल्स से घिरे रहते हैं ऐसे में वह अपने सभी अपॉइंटमेंट को बड़े ध्यान से प्लान करते हैं। उनकी प्राथमिकता गरीब व बुजुर्गों को सहायता पहुंचाना है चाहे वह कोविड-19 पॉज़िटिव आए हो या नहीं। सभी रोगी अपना हेल्थ स्टेस और मेडिकल हिस्ट्री व्हाट्सअप पर उनके साथ शेयर कर सकते हैं और उसके बाद वह फोन पर या फिर पर्सनली अपनी राय आप तक पहुंचाते हैं।   

यह भी पढ़ें : कॉम्पेक्ट एसयूवी कार खरीदने की कर रही है प्लानिंग, इन कारों पर इतनी कर सकेंगे बचत

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

1 कमेंट
1
K
kumarapalayam ranganath
May 19, 2021 5:44:12 PM

Unexplainable great service, hope it will attract many more people , big thanks for this noble man

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    ×
    We need your सिटी to customize your experience