2021 फोर्स गुरखा में क्या कुछ हुआ है अपडेट, तस्वीरों के जरिये डालिए इस पर एक नज़र

प्रकाशित: सितंबर 20, 2021 07:06 pm । स्तुतिफोर्स गुरखा

  • 1360 व्यूज़
  • Write a कमेंट

नई जनरेशन की फोर्स गुरखा को जल्द लॉन्च किया जाने वाला है। इस गाड़ी को सबसे पहले ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान देखा गया था और अब करीब डेढ़ साल बाद कंपनी ने इसके प्रोडक्शन वर्जन से पर्दा उठाया है। फोर्स मोटर की यह एकमात्र कार है जो भारत में मिलेगी। सेगमेंट में इस ऑफ-रोडर कार का मुकाबला महिंद्रा थार और अपकमिंग मारुति जिम्नी से होगा। अब तस्वीरों के जरिए नई फोर्स गुरखा पर डालते हैं एक नज़र :-

दमदार इंडियन लाइफस्टाइल एसयूवी

गुरखा को कई सारे अपडेट मिले हैं, लेकिन इसकी डिज़ाइन लाइफस्टाइल एसयूवी जैसी ही है। पिछली जनरेशन की गुरखा की तरह ही इसका बोनट और विंडस्क्रीन थोड़ी उठी हुई है और इसका एक्सटीरियर लेआउट भी बॉक्सी है। इस गाड़ी का ग्राउंड क्लियरेंस भी काफी ज्यादा है। ऐसे में यह मर्सिडीज़ जी-वैगन से काफी मिलती जुलती नज़र आती है, खासकर इसके सर्कुलर शेप्ड हेडलैंप्स जिसके चारों तरफ एलईडी को पोज़िशन किया हुआ है। 

पुरानी और नई गुरखा में काफी सारी समानताएं हैं, लेकिन नई गुरखा का एक भी बॉडी पैनल पुराने मॉडल से नहीं लिया गया है।  

मुकाबले में मौजूद कारों को देगी कड़ी टक्कर

इसमें दिया नया पेंट और नई एलईडी लाइटें आपको ऐसा महसूस करा सकती है कि यह कार अब पहले से ज्यादा मॉडर्न हो गई है, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। कंपनी ने गुरखा में ऑफ-रोड टायर्स, स्नोर्कल, रूफ रैक दिया है। इस एसयूवी कार में फ्रंट ग्लास एरिया के बचाव के लिए विंडस्क्रीन बार एसेसरी भी लगवाई जा सकती है। इसमें स्नोर्कल एक स्टैंडर्ड फिटमेंट के तौर पर दिया गया है और यही वजह है कि गुरखा 700 मिलीमीटर तक के पानी के अंदर भी चलाई जा सकती है। इस तस्वीर में आपको हर एक्सेल पर मैनुअल लॉकिंग डिफ्रेंशियल नज़र नहीं आ रहे होंगे, लेकिन इसमें इसे जरूर दिया गया है। यह सभी नए फीचर्स 2021 गुरखा को पिछले मॉडल की तरह ही ऑफ-रोडिंग के लिहाज से एकदम परफेक्ट एसयूवी कार बनाते हैं।

गुरखा में 205 मिलीमीटर ग्राउंड क्लियरेंस (रियर डिफ्रेंशियल से), 35-डिग्री अप्रोच एंगल, 25-डिग्री ब्रेकओवर एंगल और 25-डिग्री डिपार्चर एंगल मिलता है।

पहले से बेहतर केबिन, ज्यादा उपयोगी 

गुरखा कभी भी ऐसी गाड़ी नहीं रही जो प्रीमियम केबिन एक्सपीरिएंस दे। यह एकदम सिंपल एसयूवी कार थी जो ऑफ-रोडिंग के लिहाज से बेहद अच्छी थी। नई गुरखा भी ऐसी ही कार है, इसमें इंटीरियर पर हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। इसकी डिज़ाइन अब भी काफी पुरानी ही लगती है। हालांकि, कंपनी ने ड्राइविंग को बेहतर बनाने के लिए इसके केबिन में हर रोज़ उपयोग में आने वाले फीचर्स जरूर शामिल कर दिए हैं।

नए फीचर्स से लैस 

कंपनी ने इस कार में पैसेंजर्स कम्फर्ट का अच्छा ध्यान रखा है।  इसमें 7-इंच टचस्क्रीन दी गई है जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी को सपोर्ट करती है। इसके अलावा इसमें टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और पावर विंडो भी दी गई है। इसका इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर अब भी एनालॉग है, लेकिन यह अपडेटेड डिज़ाइन और बेहतर फ़ंक्शनैलिटी के साथ आता है। 

फोर-व्हील-ड्राइव एसयूवी

पिछली जनरेशन की गुरखा की तरह ही नए मॉडल में भी स्टैंडर्ड 4x4, लो रेंज मोड और दोनों एक्सेल पर मैनुअल लॉकिंग डिफ्रेंशियल दिए गए हैं जिससे कि इसे कठिन इलाकों पर आसानी से निकाला जा सके। कंपनी ने केवल इसके गियर लीवर की डिज़ाइन में ही बदलाव नहीं किया है बल्कि इसे ज्यादा  बेहतर भी बना दिया है।

4-सीटर कार 

पिछली जनरेशन की गुरखा के मुकाबले अब इसमें केवल चार पैसेंजर्स ही बैठ सकते हैं। इससे पहले गुरखा में रियर पैसेंजर्स के लिए 2-सीटर जंप सीटें मिलती थी, ऐसे में इसमें छह पैसेंजर्स बैठ पाते हैं। अब नई गुरखा में रियर साइड पर दो फॉरवर्ड फेसिंग कैप्टेन सीटें मिलती हैं जिसके चलते इसकी 500-लीटर की कार्गो स्पेस को बढ़ाया भी जा सकता है। हालांकि, रियर पैसेंजर के लिए इसमें थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट का अभाव है। इसकी बजाए इसमें लैप बेल्ट दी गई है।  

कम पावर 

गुरखा में 2.6-लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 91 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है जो चारों पहियों तक पावर पहुंचाता है। अप्रैल 2020 से पहले फोर्स अपनी गुरखा एसयूवी के साथ 2.2-लीटर डीजल इंजन भी देती थी जो 140 पीएस की पावर और 321 एनएम का टॉर्क जनरेट करता था। लेकिन, बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद यह इंजन बंद कर दिया गया था।

कई सारे हुए हैं बदलाव 

2021 गुरखा अब भी पिछले जनरेशन मॉडल से काफी मिलती जुलती है, लेकिन इसमें कई सारे नए बदलाव भी हुए हैं। इसे नए प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है और यह पुराने मॉडल से थोड़ी लंबी और चौड़ी भी है। हालांकि, इसकी ऊंचाई और इसके व्हीलबेस के साइज़ में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। इस अपकमिंग कार में दिए गए बॉडी पैनल्स भी एकदम नए हैं। 

इसके सेकंड रो ग्लास एरिया पर भी दोबारा से काम किया गया है। इससे पहले फोर्स ने इस जगह पर अलग-अलग ग्लास सेक्शन दिए थे, लेकिन अब यह एक ही पैनोरमिक यूनिट के साथ आती है।

कलर ऑप्शंस 

गुरखा कार पांच अलग-अलग कलर ऑप्शंस में उपलब्ध होगी। इसमें ऑरेंज, व्हाइट और रेड जैसे ब्राइट कलर ऑप्शंस दिए जाएंगे जो इसे बेहद आकर्षक लुक देंगे। इसके अलावा इसमें ग्रीन और ग्रे कलर ऑप्शन भी मिलेगा जो थोड़ा लाइट लगता है।

ऑफ-रोडिंग लुक्स  

गुरखा का टेलगेट थार की तरह ही साइड से ओपन होता है।  इसमें टोइंग हुक भी दिया गया है जिसे बाहर की तरफ पोज़िशन किया गया है जिससे कि इसमें कठिन परिस्थितियों में रस्सी को जोड़ा जा सके। जैसा की तस्वीरों में भी देखा जा सकता है इसमें दी गई रूफ रैक और स्टेप लैडर ऑफिशियल एसेसरीज के तौर पर मिलेंगी।

यह भी पढ़ें : 10 लाख रुपये से कम बजट वाली बेस्ट सेडान कारें : मारुति डिजायर, होंडा सिटी और स्कोडा रैपिड समेत ये गाड़ियां हैं लिस्ट में शामिल

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फोर्स गुरखा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
We need your सिटी to customize your experience