टाटा टिगोर आईसीएनजी: ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी के कारण ज्यादा प्रैक्टिकल साबित हो रही ये कार

प्रकाशित: अगस्त 31, 2023 01:33 pm । cardekhoटाटा टिगॉर

  • 367 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Tata Tigor iCNG

टाटा मोटर्स लगातार अपने पावरट्रेन ऑप्शन बढ़ा रही है और अब कंपनी के पोर्टफोलियो में पेट्रोल, डीजल, और सीएनजी से लेकर मास मार्केट ईवी तक मौजूद हैं। हाल ही में टाटा ने सीएनजी मॉडल्स पर ज्यादा फोकस किया है। टाटा की ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी के कारण अब सीएनजी कारों में कम बूट स्पेस मिलने की चिंता भी दूर हो गई है।

हाल ही में टाटा ने अपनी ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी सबकॉम्पैक्ट सेडान टिगोर में दी है। यहां हम जानेंगे टाटा टिगोर आईसीएनजी भारत की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली, फीचर लोडेड, और सबसे सुरक्षित सीएनजी सेडान की लिस्ट में टॉप पर क्यों है।

स्पेशियस बूट

Tata Tigor iCNG Twin Cylinder
Tata Tigor iCNG Boot Space

टाटा की ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी के कारण टिगोर आईसीएनजी में सेगमेंट में सबसे ज्यादा बूट स्पेस मिलता है। टिगोर के बूट फ्लोर में दो छोटे सीएनजी सिलेंडर फिट किए गए हैं, जिससे इसके बूट स्पेस एरिया का आप अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें स्पेयर व्हील को कार के नीचे की तरफ फिट किया गया है और अब आप इसे बाहर से एक्सेस कर सकते हैं।

फीचर लोडेड सीएनजी सेडान

Tata Tigor iCNG

इसमें रेगुलर टॉप पेट्रोल मॉडल वाले फीचर दिए गए हैं, जिनमें ऑटोमेटिक हेडलाइटें, रेन-सेंसिंग वाइपर, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ), डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमेटिक एसी, और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स शामिल हैं।

इसके अलावा इस सेडान कार में हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटो फोल्ड ओआरवीएम, लैदरेट सीट अपहोल्स्ट्री, और पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप जैसे फीचर भी दिए गए हैं।

सेफ्टी से कोई समझौता नहीं

Tata Tigor iCNG

टाटा का हमेशा पहला फोकस पैसेंजर सेफ्टी पर रहा है और टाटा टिगोर सीएनजी के साथ भी इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है। पैसेंजर सुरक्षा के लिए इस सीएनजी कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर दिए गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टाटा टिगोर का ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट हो चुका है जिसमें इसे 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी।

Tata Tigor iCNG

टिगोर का बॉडी स्ट्रक्चर तो मजबूत है ही, साथ ही कंपनी ने इस सीएनजी कार में थर्मल सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा है। टिगोर आईसीएनजी में लीक डिटेक्शन सिस्टम दिया गया है जो गैस लीकेज को डिटेक्ट कर लेता है। इसके अलावा को-ड्राइवर सीट के नीचे आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आग बुझाने का उपकरण भी दिया गया है।

टाटा टिगोर में दिया गया थर्मल इंसीडेंट प्रोटेक्शन सिस्टम गैस लीक को डिटेक्ट कर इंजन को सीएनजी की सप्लाई बंद कर देता है। टाटा का कहना है कि उसने सीएनजी कंपोनेंट की कई टेंपरेचर और प्रेशर कंडिशन में टेस्टिंग की है। इसके अलावा अतिरिक्त प्रोटेक्शन के लिए वॉल्व और नोजल के आसपास अतिरिक्त सुरक्षा उपाय भी किए गए हैं, जिससे गैस लीक होने की संभावनाएं नहीं रहती है।

इंटेलिजेंस सीएनजी परफॉर्मेंस

Tata Tigor iCNG

टिगोर आईसीएनजी में 1.2-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल-सीएनजी इंजन दिया गया है, जो सीएनजी मोड में 73.4पीएस की पावर और 95एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इसके पावर आउटपुट से पता चलता है कि इसमें रेगुलर मॉडल जैसी ही परफॉर्मेंस मिलेगी। टिगोर आईसीएनजी की टैंक कैपेसिटी 70 लीटर है और इसका सर्टिफाइड माइलेज 26.49 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है। टाटा के अनुसार यह एक बार सीएनजी टैंक फुल करवाने पर 300 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है जो सेगमेंट में सबसे ज्यादा है।

टिगोर सीएनजी की सबसे बड़ी खास बात ये है कि यह सीधे सीएनजी मोड में स्टार्ट हो जाती है। टियागो आईसीएनजी में इंडस्ट्री-फर्स्ट सिंगल एडवांस्ड ईसीयू फीचर भी दिया गया है, जो सीएनजी और पेट्रोल में से कोई भी फ्यूल कम होने पर दूसरे फ्यूल मोड पर अपने आप शिफ्ट हो जाता है। सीएनजी सिलेंडर देने से इस सेडान कार का वजन थोड़ा बढ़ गया है, ऐसे में कंपनी ने बेहतर हैंडलिंग और राइडिंग के लिए इसके सस्पेंशन सिस्टम को रीट्यून किया है।

अट्रैक्टिव प्राइस रेंज

Tata Tigor iCNG

टाटा टिगोर आईसीनजी तीन वेरिएंट्स - एक्सएम, एक्सजेड और एक्सजेड प्लस में उपलब्ध है। टिगोर सीएनजी की कीमत 7.80 लाख रुपये से 8.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। आप टिगॉर आईसीएनजी को चार कलर ऑप्शन - मैग्नेटिक रेड, ओपल व्हाइट, डायटोना ग्रे और अरिजोना ब्लू में खरीद सकते हैं।

टाटा टिगोर आईसीएनजी को आप किस वजह से खरीदना चाहेंगे, हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

यह भी देखेंः टाटा टिगोर ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा टिगॉर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
Used Cars Big Savings Banner

found ए कार यू want से buy?

Save upto 40% on Used Cars
  • quality पुरानी कारें
  • affordable prices
  • trusted sellers

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगसेडान कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience