• लॉगिन / रजिस्टर

28 जनवरी को लॉन्च होगी टाटा नेक्सन ईवी 

संशोधित: जनवरी 24, 2020 12:53 pm | nikhil | टाटा नेक्सन ईवी

  • 2691 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Tata Nexon EV

हाइलाइट्स

  • यह नेक्सन के फेसलिफ्ट वर्ज़न पर बेस्ड होगी। 

  • इसकी डिज़ाइन और फीचर्स इसके आई.सी. इंजन वाले मॉडल के जैसी ही होगी।

  • नेक्सन ईवी में 30.2 किलोवॉट-ऑवर की बैटरी मिलेगी। 

  • इसमें ऑटो एसी, सनरूफ और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे प्रीमियम फीचर्स मिलेंगे।

  • इसकी प्राइस 15 लाख से 17 लाख रुपये के बीच रहने का अनुमान है।

टाटा मोटर्स ने 19 दिसम्बर 2019 को नेक्सन ईवी से पर्दा उठाया था। टाटा नेक्सन के इस इलेक्ट्रिक वर्ज़न को कंपनी 28 जनवरी को भारतीय बाजार में उतारेगी। यह हाल ही में लॉन्च हुई नेक्सन फेसलिफ्ट पर बेस्ड होगी। आप यहां नेक्सन ईवी का फर्स्ट-ड्राइव रिव्यू पढ़ सकते हैं।

नेक्सन ईवी की डिज़ाइन नई टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट के जैसी ही होगी। इसमें पुरानी नेक्सन की तुलना में न्यू फ्रंट डिज़ाइन, तीर के शेप जैसी एलईडी डीआरएल, पहले से पतले नए प्रोजेक्टर हेडलमैप्स, फ्रंट एयरडैम की नई डिज़ाइन, नए अलॉय व्हील्स और टेललैंप पर भी तीर जैसे ग्राफ़िक्स आदि दिए गए हैं। यही सब चीजें आपको नेक्सन ईवी में भी देखने को मिलेगी। हालांकि, इसके एक्सटीरियर व इंटीरियर में मिलने वाली ब्लू कलर हाइलाइट्स और "ईवी'' व ''जिपट्रोन'' की बैजिंग इसे नेक्सन फेसलिफ्ट (आई.सी. इंजन मॉडल) से अलग बनाते हैं। इसके अलावा, नेक्सन ईवी में डैशबोर्ड का सेंटर पार्ट ब्लैक कलर में आता है। वहीं, नेक्सन फेसलिफ्ट में ये लाइट कलर स्कीम में पेश किया गया है।   

नेक्सन ईवी एक फ्रंट व्हील ड्राइव सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसमें 30.2 किलोवॉट-ऑवर की बैटरी दी गई है जिसे 3-फेज़ परमानेंट मैगनेट सिन्क्रोनस मोटर से जोड़ा गया है। यह मोटर अधिकतम 129 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क देने की क्षमता रखती है। इसमें दो ड्राइविंग मोड्स: 'ड्राइव' और 'स्पोर्ट' दिए गए हैं। कंपनी के अनुसार यह 4.6 सेकण्ड्स में 0 से 60 किमी/घंटा और 10 सेकण्ड्स में 0-100किमी/घंटा की स्पीड हासिल करने में सक्षम है। 

टाटा मोटर्स की इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार के साथ घरेलु उपयोग के लिए ए.सी. चार्जर मिलेगा जिसे आप किसी भी दीवार पर फिक्स कर सकेंगे। इस चार्जर के द्वारा नेक्सन ईवी को 8 घंटों में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, यह सीसीएस2 फ़ास्ट चार्जिंग सिस्टम को भी सपोर्ट करती है जिसके जरिए इसे केवल 1 घंटे में 80% चार्ज किया जा सकेगा। इसके अलावा, कंपनी इसके साथ एक पोर्टेबल चार्जर भी देगी जिसे किसी भी 15 एम्पियर के रेगुलर पावर सॉकेट में प्लग किया जा सकता है। टाटा के अनुसार यह कार फुल चार्ज होने पर 312 किमी की रेंज देने में सक्षम है।

नेक्सन ईवी की यह बैटरी आईपी67 रेसिस्टेंट कोटिंग के साथ आती है। यानी यह 1 मीटर गहरे पानी में 30 मिनट तक बिना किसी नुकसान के डूबी रह सकती है। टाटा इसकी बैटरी के साथ 8-साल/1,60,000 किमी की बैटरी वारंटी ऑफर कर रही है।

Tata Nexon EV cabin

बात की जाए फीचर्स की तो नेक्सन ईवी में हैरियर के जैसा सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (7-इंच की एमआईडी), हैलोजन प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलएलडी डीआरएल, इलेक्ट्रिक सनरूफ, हार्मन का साउंड सिस्टम और 7-इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी,अल्ट्रोज के जैसा फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट, फ्रंट और रियर आर्मरेस्ट आदि खूबियां मिलेगी। 

सुरक्षा के लिहाज से इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के सभी वैरिएंट में आपको ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड मिलेंगे। साथ ही इसमें हिल-होल्ड असिस्ट, हिल-डिसेंट असिस्ट, कॉर्नरिंग फॉग लैंप, रियर पार्किंग सेंसर्स और रियर कैमरा जैसी खूबियां भी मिलती हैं। टाटा नेक्सन के पुराने स्टैंडर्ड वर्ज़न को ग्लोबल एनकैप में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी। लेकिन नेक्सन ईवी और नेक्सन फेसलिफ्ट के फ्रंट स्ट्रुक्टर में पहले की तुलना में बदलाव किए गए हैं ऐसे में इसका अलग से क्रैश टेस्ट भी होगा। टाटा को उम्मीद है कि इसे भी 5-स्टार रेटिंग मिलेगी। हाल ही में लॉन्च हुए टियागो और टिगॉर फेसलिफ्ट को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में एडल्ट पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए इन्हें 4-स्टार रेटिंग हासिल हुई है।

Tata Nexon EV 

टाटा ने अब तक नेक्सन ईवी की कीमत से जुड़ी कोई सटीक जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन संभावना है कि इसे 15 से 17 लाख रुपये के बीच लॉन्च किया जाएगा। यह तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी, जिनमें एक्सएम, एक्सजेड+ और एक्सजेड+ लक्स शामिल हैं।

वर्तमान में भारतीय बाजार में नेक्सन ईवी की टक्कर में कोई इलेक्ट्रिक एसयूवी उपलब्ध नहीं है। लेकिन जल्द ही महिंद्रा अपनी एक्सयूवी300 का इलेक्ट्रिक वर्ज़न लॉन्च करेगी। उम्मीद है कि इसे ऑटो एक्सपो 2020 में प्रदर्शित किया जाएगा। नेक्सन ईवी के अलावा हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और एमजी जेडएस ईवी लंबी-रेंज की इलेक्ट्रिक एसयूवी कारें भारतीय बाजार में उपलब्ध है। हालांकि, इनकी कीमत 20 लाख से अधिक है।

साथ ही पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई टाटा टियागो फेसलिफ्ट, कीमत 4.60 लाख से शुरू

द्वारा प्रकाशित

टाटा नेक्सन ईवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?