• लॉगिन / रजिस्टर

स्कोडा की नई सेडान कार भारत में टेस्टिंग के दौरान आई नज़र, जल्द रैपिड की जगह लेगी ये गाड़ी

प्रकाशित: अप्रैल 23, 2021 03:35 pm । सोनूस्कोडा रैपिड 2021

  • 3636 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • इसकी ग्रिल का डिजाइन कुशाक जैसा है।
  • इसमें ट्रिपल बेरल हेडलैंप दिए गए हैं।
  • यह रैपिड से बड़ी होगी और इसकी सेकंड रो में इससे ज्यादा स्पेस मिल सकता है।
  • टेललैंप का डिजाइन ऑक्टाविया जैसा है और इसमें शार्क फिन एंटीना भी दिया गया है।
  • यह भी कुशाक वाले प्लेटफार्म पर बेस्ड है।
  • इसमें 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शन दिए जाएंगे।
  • इस स्कोडा कार में सनरूफ, वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर दिए जा सकते हैं।
  • भारत में इसे 2021 के आखिर में लॉन्च किया जा सकता है और इसका कंपेरिजन फॉक्सवैगन वर्टस, होंडा सिटी और हुंडई वरना से होगा।
  • इस कार की कीमत 9 लाख से 14.50 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है।

स्कोडा इस साल के आखिर तक एक नई सेडान कार लाएगी जो रैपिड की जगह लेगी। हाल ही में इस अपकमिंग कार को पहली बार भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। तो क्या मिलेगा इस गाड़ी में खास, जानेंगे यहांः-

टेस्टिंग के दौरान दिखी कार को कवर से ढ़का हुआ था हालांकि इसके बावजूद भी इससे जुड़ी कई अहम जानकारियां हमारे हाथ लगी है। तस्वीरों पर इसमें आगे की तरफ स्कोडा की पारंपरिक ग्रिल दी है। टेस्टिंग मॉडल में ट्रिपल बेरल हेडलैंप दिए गए हैं जिनमें इंडिकेटर, लो बीम और हाई बीम शामिल है। इसमें प्रोजेक्टर सेटअप नहीं दिए गए हैं। इस गाड़ी में एलईडी रिफ्लेक्टर दिए गए हैं, कुछ यही सेटअप नई होंडा सिटी में भी दिया गया है। हमारा मानना है कि यह इसका बेस मॉडल हो सकती है जबकि इसके टॉप लाइन वेरिएंट में प्रीमियम सेटअप दिया जा सकता है। इसकी हैडलाइट के नीचे वाले सेक्शन को भी कवर से ढ़का हुआ है, चर्चाएं हैं कि यहां नीचे की तरफ एलईडी डीआरएल दी जा सकती है। टेस्टिंग मॉडल में बंपर के नीचे वाले सेक्शन में राउंड फॉग लैंप की भी झलक देखी जा सकती है।

स्कोडा रैपिड से रिप्लेस होने वाली यह नई सेडान कार इससे बड़ी होगी और इसकी झलक फोटोज में भी दिखाई पड़ती है। तस्वीरों को देखकर लग रहा है कि कंपनी ने इसके पीछे वाले सेक्शन को बढ़ाया है जिससे इसकी सेकंड रोड में रैपिड से ज्यादा स्पेस मिल सकता है और इसका बूट स्पेस भी इसस बड़ा होगा। कार की फोटो में रूफ पर शार्क फिन एंटिना की भी झलक देखी जा सकती है। राइडिंग के लिए इसमें ब्लैक अलॉय व्हील दिए गए हैं, हालांकि इनका डिजाइन सिंपल रखा गया है। इसके प्रोडक्शन मॉडल में अलग डिजाइन के अलॉय व्हील मिल सकते हैं।

कंपनी ने इस कार के पीछे वाले हिस्से को भी कवर से ढ़का हुआ है। तस्वीर को देखकर लग रहा है कि इसमें प्री-जनरेशन ऑक्टाविया की तरह स्क्वायर शेप वाले टेल लैंप दिए जाएंगे।

इस अपकमिंग स्कोडा कार को एमक्यूबी ए0 इन प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा, इसी प्लेटफार्म पर स्कोडा कुशाक भी बनी होगी। इसमें कुशाक वाले 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल (115पीएस/175एनएम) और 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (150पीएस/250एनएम) ऑप्शन मिलेंगे। दोनों इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा वहीं 1.0 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमेटिक और 1.5 लीटर इंजन के साथ 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलेगा।

स्कोडा की इस कार में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10 इंच टचस्क्रीन, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेललैंप, छह एयरबैग, ट्रेक्शन कंट्रोल और ईएसपी, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो व एपल कारप्ले कनेक्टिविटी और सनरूफ जैसे फीचर दिए जा सकते हैं। इन सब के अलावा कंपनी इसमें मौजूदा रैपिड वाले फीचर भी दे सकती है।

भारत में इस फोर व्हीलर गाड़ी को 2021 के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है। स्कोडा रैपिड की जगह लेने वाली इस नई सेडान कार की प्राइस 9 लाख से 14.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है। वर्तमान में रैपिड की कीमत 7.79 लाख से 13.29 लाख रुपये (सभी एक्स-शोरूम) के बीच है। सेगमेंट में इस कार का कंपेरिजन अपकमिंग फॉक्सवैगन वर्टस, होंडा सिटी और हुंडई वरना से होगा। स्कोडा ने हाल ही में स्लाविया नाम से ट्रेडमार्क कराया है, ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इस नई सेडान कार को इसी नाम से उतारा जा सकता है।

यह भी पढ़ें : स्कोडा रैपिड माॅन्टे कार्लो और ओनिक्स वेरिएंट्स को मिला स्पोर्टी अपडेट

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा रैपिड 2021 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
space Image
×
आपका शहर कौन सा है?