• लॉगिन / रजिस्टर

बीएस6 मानक लागू होने से पहले बंद होगी स्कोडा रैपिड डीजल

संशोधित पर Jun 26, 2019 04:29 PM द्वारा Nikhil for स्कोडा रैपिड

  • 666 व्यूज़
  • Write a कमेंट

देश में 1 अप्रैल 2020 से बीएस6 उत्सर्जन मानक लागू होने है, जिसके बाद कई कंपनियां अपने डीजल इंजन को बंद करने की घोषणा कर चुकी है। इसी कड़ी में अब स्कोडा भी शामिल हो गई है। स्कोडा के अनुसार रैपिड सेडान में मिलने वाले 1.5-लीटर डीजल इंजन को बीएस-6 मानक लागू होने से पहले बंद कर दिया जाएगा।

इस बात की पुष्टि स्कोडा इंडिया के सेल्स, सर्विस और मार्केटिंग के डायरेक्टर, ज़ैक हॉलिस ने की है। साथ ही, ज़ैक हॉलिस ने कहा कि रैपिड के 1.6-लीटर एमपीआई पेट्रोल इंजन की जगह, ज्यादा किफयती 1.0-लीटर पेट्रोल टीएसआई (टर्बोचार्ज्ड स्ट्रैट इंजेक्शन) इंजन को पेश किया जाएगा। उम्मीद है कि स्कोडा की तरह फॉक्सवेगन भी अपने पोलो, वेंटो और एमियो में मिलने वाले 1.5-लीटर डीजल इंजन को बंद कर सकती है।  

Volkswagen Vento

यह नया 1.0-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन स्कोडा रैपिड के अलावा, फॉक्सवेगन टी-क्रॉस, नेक्स्ट-जनरेशन वेंटो और स्कोडा की अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी (कामिक) में भी दिया जाएगा। इसके अलावा, वेंटो और पोलो जीटी टीएसआई में मिलने वाले 1.2-लीटर टीएसआई इंजन की जगह भी यही इंजन दिया जाएगा। 

1.0-लीटर टीएसआई इंजन एक टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है, जो अधिकतम 115 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा यह 85 पीएस और 95 पीएस की पावर ट्यूनिंग में भी आता है। स्कोडा रैपिड में यह 1.0-लीटर इंजन मैनुअल और ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों में उपलब्ध होगा।    

रैपिड के मौजूदा वर्ज़न में मिलने वाला 1.6-लीटर एमपीआई पेट्रोल इंजन अधिकतम 105 पीएस की पावर जनरेट करता है। यह 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्पों में आता है। साफ़ है कि यह 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन रैपिड के मौजूदा 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन से ज्यादा पावरफुल है।   

अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्कोडा अपनी कारों में इस 1.0-लीटर इंजन के साथ सीएनजी का विकल्प भी देती है। कंपनी ने भारत में भी अपनी कारों में सीएनजी विकल्प दिए जाने के संकेत दिए थे। संभावना है कि डीजल रैपिड को बंद करने के बाद कंपनी इसे सीएनजी विकल्प में भी पेश कर सकती है।  

1.0 TGI engine

बात की जाए कीमत की तो, हमे उम्मीद है कि 1.0-लीटर टीएसआई इंजन से लैस रैपिड की कीमत मौजूदा 1.6-एमपीआई पेट्रोल मॉडल से अधिक होगी। वर्तमान में, रैपिड का सबसे सस्ता पेट्रोल वेरिएंट ''एक्टिव'' है, जिसकी प्राइस 08 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है। यह वेरिएंट मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है। वहीं, इसका सबसे महंगा वेरिएंट ''स्टाइल'' है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आने वाले इस वेरिएंट की कीमत 12.44 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है। 

Skoda Rapid

यह भी पढ़ें:- मई 2019 ऑफर: स्कोडा कारों पर मिल रहे हैं 1.75 लाख रुपए तक के फायदे

द्वारा प्रकाशित

स्कोडा रैपिड पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?