रेनो क्विड vs डासिया स्प्रिंग ईवी : तस्वीरों के जरिए जानिए इन दोनों कारों में क्या है अंतर

प्रकाशित: फरवरी 22, 2024 12:36 pm । स्तुतिरेनॉल्ट क्विड

  • 284 Views
  • Write a कमेंट

Renault Kwid vs Dacia Spring EV

रेनो की सहायक कंपनी डासिया ने यूरोपियन मार्केट्स में न्यू जनरेशन स्प्रिंग ईवी से पर्दा उठा दिया है। डासिया स्प्रिंग एक तरह से इलेक्ट्रिक रेनो क्विड ही है जिसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में हल्के फुल्के बदलाव किए गए हैं। नई डासिया स्प्रिंग ईवी से न्यू जनरेशन क्विड की झलक देखने को मिली है।

यहां हमनें तस्वीरों के जरिए रेनो क्विड और डासिया स्प्रिंग ईवी का कंपेरिजन किया है, जिस पर विस्तार से जानेंगे आगे:

एक्सटीरियर

फ्रंट

Renault Kwid front
2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV) front

रेनो क्विड हैचबैक में आगे की तरफ चौड़ी और बड़ी ग्रिल दी गई है जिसके पास में पतली एलईडी डेटाइम रनिंग लाइटें पोजिशन की गई हैं। ग्रिल के नीचे की तरफ बंपर पर इसमें बड़ा हेडलाइट क्लस्टर और मल्टीपल स्लेट के साथ एयर डैम दिया गया है। जबकि, डासिया स्प्रिंग ईवी में आगे की तरफ नई डस्टर एसयूवी की तरह पतली ग्रिल वाय शेप्ड एलईडी डीआरएल के साथ दी गई है। आगे की तरफ इसमें सेंटर पर दो क्रोम स्ट्रिप भी दी गई है जो डासिया लोगो (ईवी के चार्जिंग पोर्ट को भी कवर कर रही है) को कनेक्ट कर रही है। इसमें हेडलाइट क्लस्टर को बंपर के दोनों साइड पर पोजिशन किया गया है।

इस एंगल से नई डासिया स्प्रिंग की तुलना में क्विड भारतीय मॉडल की पहचान करना काफी आसान है।

साइड

Renault Kwid side
2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV) side

क्विड भारतीय मॉडल और स्प्रिंग ईवी का साइड लुक काफी हद तक एक दूसरे से मिलता जुलता है। जहां क्विड कार में व्हील्स पर ड्यूल-टोन स्टाइलिश कवर दिए गए हैं, वहीं डासिया स्प्रिंग ईवी में 15-इंच व्हील्स के साथ ब्लैक कवर मिलते हैं। डासिया स्प्रिंग में से रूफ रेल्स को हटा दिया गया है। क्विड के मुकाबले डासिया स्प्रिंग में ज्यादा शार्प स्क्वायर शेप्ड व्हील आर्क दिए गए हैं।

रियर

Renault Kwid rear
2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV) rear

रेनो क्विड की रियर साइड की डिजाइन काफी सिंपल है, पीछे की तरफ इसमें कई बैजिंग दी गई है, साथ ही इसमें रेनो लोगो के अंदर की तरफ ही रियर कैमरा भी फिट किया हुआ है। इस कार में पीछे की तरफ चौड़ा ब्लैक कलर का बंपर भी दिया गया है। जबकि, डासिया स्प्रिंग ईवी में पीछे की तरफ वाय-शेप्ड एलईडी टेललाइट्स दी गई है जिसे बड़े ब्लैक एलिमेंट से कनेक्ट किया गया है और इस ब्लैक एलिमेंट के बीच में 'डासिया' बैजिंग भी दी गई है।

इंटीरियर

Renault Kwid cabin
2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV) cabin

रेनो क्विड का इंटीरियर काफी पुराना लगता है। केबिन के अंदर इसमें ऑल-ब्लैक कलर थीम दी गई है और डैशबोर्ड पर इसमें पैसेंजर साइड पर 'क्विड' बैजिंग भी दी गई है। इसमें पुराने डिजाइन का स्टीयरिंग व्हील और क्लाइमेट कंट्रोल्स भी मिलते हैं। जबकि, डासिया स्प्रिंग ईवी के केबिन की डिजाइन एकदम नई है और इसमें डस्टर जैसी काफी सारी समानताएं मिलती हैं जिनमें मॉडर्न स्टीयरिंग व्हील और सेंट्रल एसी वेंट्स पर वाय-शेप्ड इंसर्ट शामिल हैं। इसमें क्लाइमेट कंट्रोल के लिए फिजिकल बटन और रोटरी डायल्स भी दिए गए हैं।

फीचर

Renault Kwid 8-inch touchscreen
2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV) 10-inch touchscreen

2024 रेनो क्विड में 8-इंच टचस्क्रीन यूनिट दी गई है, जबकि डासिया ईवी में बड़ी 10-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले दी गई है। डासिया स्प्रिंग ईवी में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ वायरलैस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी भी दी गई है।

Renault Kwid semi-digital instrument cluster
2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV) 7-inch digital driver display

क्विड कार में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जबकि स्प्रिंग ईवी में 7-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले दी गई है। 

इन दोनों कारों में ऑल पावर विंडो, मैनुअल एसी और डे/नाइट आईआरवीएम जैसे फीचर कॉमन मिलते हैं।

सेफ्टी

Renault Kwid front airbags
2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV) driver-side airbag

क्विड कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और रिवर्स कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। जबकि, डासिया स्प्रिंग यूरोपियन मॉडल में रियर पार्किंग सेंसर और रिवर्स कैमरा के अलावा कई एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) दिए गए हैं जिसके तहत ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग और ड्राइवर अटेंटिवनैस अलर्ट जैसे फीचर्स शामिल हैं।

पावरट्रेन

Renault Kwid 1-litre petrol engine
2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV) charging

रेनो क्विड भारतीय मॉडल में 1-लीटर पेट्रोल इंजन (68 पीएस/91 एनएम) के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। वहीं, डासिया स्प्रिंग ईवी में 26.8 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है जिसकी फुल चार्ज में रेंज 220 किलोमीटर से ज्यादा (डब्ल्यूएलटीपी के अनुसार) बताई गई है। इस इलेक्ट्रिक कार में 46 पीएस और 66 पीएस पावर जनरेट करने वाली दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। 30 किलोवाट डीसी चार्जर के जरिए इस गाड़ी को 20 से 80 प्रतिशत चार्ज होने में 45 मिनट का समय लगता है।

प्राइस व कंपेरिजन

भारत में रेनो क्विड की कीमत 4.70 लाख रुपये से 6.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। चूंकि स्प्रिंग ईवी में न्यू-जनरेशन क्विड की झलक दिखाई दी है, ऐसे में अनुमान है कि रेनो नई क्विड को यहां 2025 तक लॉन्च कर सकती है। इसकी कीमत 5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। सेगमेंट में क्विड का मुकाबला मारुति ऑल्टो के10 और मारुति एस-प्रेसो से है।

यह भी देखेंः रेनो क्विड ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

रेनॉल्ट क्विड पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

explore similar कारें

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience