रेनो डस्टर के नए और पुराने मॉडल में कितना है अंतर, तस्वीरों के जरिए जानिए यहां

प्रकाशित: नवंबर 30, 2023 06:38 pm । भानुरेनॉल्ट डस्टर 2025

  • 554 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Renault Duster Old vs New

थर्ड जनरेशन रेनो डस्टर का ग्लोबल डेब्यू इस फ्रैंच कारमेकर की सहायक कंपनी डासिया के बैनर तले हुआ है। अपने पिछले जनरेशन मॉडल से अलग नई रेनो डस्टर सीएमएफ बी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इसमें ना अब पहले से ज्यादा फीचर्स और डिजाइन में बदलाव नजर आएंगे, बल्कि इसमें कई तरह के पावरट्रेन ऑप्शंस भी मिलेंगे जिनमें माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड भी शामिल है।

बता दें कि साल 2022 की शुरूआत में रेनो डस्टर को भारत में 10 साल के लंबे सफर के बाद बंद कर दिया गया था। इसका यहां सेकंड जनरेशन मॉडल लॉन्च नहीं किया गया और अब सीधे ही इसके जनरेशन 3 मॉडल को लॉन्च किया जाएगा। भारत में डस्टर की वापसी का इंतजार किया जा रहा है, लेकिन तब तक जानिए क्या अंतर है इसके नए और भारत में एक समय मौजूद पुराने मॉडल में:

फ्रंट 

New-gen Renault Duster
Old Renault Duster

पुराने मॉडल के कंपेरिजन में न्यू जनरेशन रेनो डस्टर का फ्रंट अब ज्यादा स्लीक और बोल्ड हो चुका है। यहां अब नई ग्रिल, वाय शेप्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ स्लिम हेडलाइट्स और बड़े एयर डैम दे दिए गए हैं। जबकि पुरानी वाली डस्टर में बड़ी फ्रंट ग्रिल और चौड़ी हेडलाइट्स दी गई थी। हालांकि पुरानी डस्टर में दिए गए एयरडैम उतने खास नहीं थे जितने कि नई डस्टर में नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी ने खरीदी ब्लैक मर्सिडीज-एएमजी जी 63 एसयूवी

Renault Duster

इसके अलावा नई डस्टर में बड़ी एयरडैम के चारों ओर मोटी स्किड प्लेट भी दी गई है, जिससे ये काफी दमदार नजर आ रही है। बेहतर एयरोडायनैमिक्स के लिए नई डस्टर में फ्रंट बंपर पर एयर वेंट्स भी दिए गए हैं। जबकि पुराने मॉडल में फॉग लैंप्स के लिए अलग से हाउसिंग दी गई थी। 

साइड 

साइड प्रोफाइल की बात करें तो नई डस्टर यहां से अपने पुराने मॉडल जैसी आईकॉनिक ही लग रही है, मगर ये पहले से ज्यादा शार्प और बड़ी भी लग रही है। पिछले जनरेशन वाले मॉडल से अलग नए मॉडल में फ्रंट डोर पर मोटी साइड क्लैडिंग और स्कवायर शेप के व्हील आर्क दिए गए हैं। जहां पुरानी डस्टर में फ्लैप स्टाइल डोर हैंडल्स दिए गए थे तो वहीं ये चीज नई डस्टर में नहीं दी गई है। अब नई डस्टर में रियर डोर हैंडल को सी पिलर पर लगा दिया गया है। पुराने मॉडल की तरह नई डस्टर में भी रूफ रेल्स दी गई है, मगर नए मॉडल में रूफ रेल्स काम में भी आएंगी जिसपर रूफ रेक एसेसरी के साथ 80 किलो तक का सामान रखा जा सकता है। 

नई रेनो डस्टर एसयूवी में 17 और 18 इंच के अलॉय व्हील्स के ऑप्शंस दिए गए हैं, जबकि पुरानी डस्टर में केवल 16 इंच के ही अलॉय व्हील्स दिए गए थे। हालांकि नए अलॉय व्हील्स का डिजाइन पूरा का पूरा बदला हुआ नजर नहीं आ रहा है, मगर ये मॉडर्न जरूर लग रहे हैं। 

रियर 

फ्रंट की तरह न्यू जनरेशन डस्टर कार के बैक पोर्शन को भी पूरी तरह से बदला गया है। डायनैमिक स्टांस देने के लिए इसमें हंच्ड बूटलिड दी गई है। इसके अलावा यहां वाय शेप्ड एलईडी टेललैंप्स, रूफ इंटीग्रेटेड रियर स्पॉयलर और बड़ी सिल्वर स्किड प्लेट दी गई है। 

पुरानी डस्टर का रियर डिजाइन जहां ज्यादा ट्रेडिशनल था जिसपर फ्लैट टेलगेट दिया गया था। इसमें रियर स्पॉयलर नहीं दिया गया था, मगर रियर स्किड प्लेट जरूर दी गई थी। 

डैशबोर्ड

न्यू जनरेशन रेनो डस्टर के डैशबोर्ड का डिजाइन भी एकदम नया है, जिसपर वाय शेप्ड डिजाइन एलिमेंट्स और पूरे केबिन में इंसर्ट्स दिए गए हैं। इसमें इंफोटेनमेंट यूनिट, सेंटर एसी वेंट्स और उसके कंट्रोल्स ड्राइवर सीट की तरफ रखे गए हैं। 

डस्टर के नए डैशबोर्ड पर 10.1 इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो एवं एपल कारप्ले कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। बता दें कि पुरानी डस्टर के इंडियन वर्जन में वायर्ड एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 7 इंच टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया था जो कि इस एसयूवी के बंद होने से पहले ही आउटडेटेड हो चुका था। 

2024 रेनो डस्टर में 7 इंच की डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले भी दी जाएगी, जबकि पुरानी वाली डस्टर में छोटी ब्लैक और व्हाइट मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले के साथ एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया था।

सेंटर कंसोल

नए सेंटर कंसोल लेआउट के साथ नई डस्टर के ऑटोमैटिक वेरिएंट्स में ड्राइव मोड सलेक्शन के लिए नॉब, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, 12 वोल्ट और सी टाइप चार्जिंग पोर्ट्स और वायरलेस फोन चार्जिंग ट्रे का फीचर दिया जाएगा। पुरानी डस्टर में वायरलेस फोन चार्जिंग और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक का फीचर नहीं दिया गया था। मगर इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया था और नई डस्टर के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम में कई तरह के क्लाइमेट कंट्रोल्स मिलेंगे। 

फ्रंट सीट

नई और पुरानी डस्टर दोनों में ही फैब्रिक अपहोल्स्ट्री देखी जा सकती है। हालांकि नई डस्टर के हेडरेस्ट का डिजाइन पुरानी डस्टर से अलग रखा गया है और इसमें नए कलर की अपहोल्स्ट्री भी दी गई है।

रियर सीट 

बैक पोर्शन की बात करें तो डस्टर के दोनों ही वर्जन में 3 हेडरेस्ट दिए गए हैं, मगर नई डस्टर में मिडिल हेडरेस्ट को एडजस्ट भी किया जा सकता है जबकि पुरानी डस्टर में फिक्स्ड हेडरेस्ट ही दिए गए थे। इस एसयूवी के न्यू जनरेशन मॉडल में फोल्ड आउट रियर आर्मरेस्ट दिया गया है, मगर पुराने मॉडल में 3 पॉइन्ट सीटबेल्ट और चाइल्ड सीट एंकरेज भी दिए गए थे। 

बूट स्पेस

न्यू जनरेशन डस्टर कार में 472 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। दूसरी तरफ पुरानी डस्टर में 475 लीटर का बूट स्पेस दिया गया था। ऐसे में माना जा सकता है कि बूट स्पेस के मामले में ज्यादा फर्क नहीं आया है।

पावरट्रेन

भारत में बंद होने तक रेनो डस्टर में दो तरह के पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जा रही थी। इसमें 106 पीएस 1.5 लीटर इंजन और 156 पीएस 1.3 लीटर पेट्रोल इंजन की चॉइस दी गई थी। एक समय रेनो डस्टर मेंं 110 पीएस 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस भी दी जा रही थी।

नई डस्टर के यूरोपियन मॉडल में 48वॉट माइल्ड-हाइब्रिड के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (130पीएस) और 140पीएस 1.6-लीटर 4-सिलेंडर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन (दो इलेक्ट्रिक मोटर और एक 1.2केडब्ल्यूएच बैटरी पैक के साथ) दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें एक पेट्रोल और एलपीजी इंजन का कॉम्बिनेशन भी दिया गया है। इसके ​इंडियन वर्जन में कौनसे पावरट्रेन ऑप्शन दिए जाएंगे, इस बारे में फिलहाल जानकारी सामने नहीं आई है। हमारा मानना है कि इसमें केवल पेट्रोल इंजन का ही ऑप्शन रखा जाएगा। हालांकि हमारा मानना है कि भारत में डस्टर का ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट भी एकबार फिर से भारत में वापसी कर सकता है। 

भारत में सभावित लॉन्च, प्राइस और कंपेरिजन

तीसरी जनरेशन रेनो डस्टर को भारत में 2025 में लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा, टोयोटा हाइराइडर, फोक्सवैगन टाइगन, स्कोडा कुशाक, होंडा एलिवेट, एमजी एस्टर और सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस रहेगा।

यह भी पढ़ें: साल के आखिर में कार खरीदने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

रेनॉल्ट डस्टर 2025 पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
B
brijesh rupapara
Dec 1, 2023, 4:50:33 PM

I love Duster, I would like to buy the next generation Duster, I have 10 years of experience in driving my Duster.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    A
    avinash more
    Dec 1, 2023, 7:26:11 AM

    For India, duster needs to be modify in terms of sunroof and rear AC vents as there is huge competition in this segment mostly like Creta and Seltos. Rest of the design is really appreciated by Dacia

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      कार न्यूज़

      • ट्रेंडिंग न्यूज़
      • ताजा खबरें

      ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

      • लेटेस्ट
      • अपकमिंग
      • पॉपुलर
      ×
      We need your सिटी to customize your experience