हुंडई क्रेटा ने 10 लाख यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा किया पार

प्रकाशित: फरवरी 20, 2024 10:51 am । सोनूहुंडई क्रेटा

  • 310 Views
  • Write a कमेंट

हुंडई इंडिया के मुताबिक उन्होंने हर पांच मिनट में एक क्रेटा बेची है

Hyundai Creta

हुंडई क्रेटा को भारत में पहली बार 2015 में लॉन्च किया गया था और तब यहां पर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की शुरुआत ही हुई थी। इस कार का अब तक एक जनरेशन अपडेट और दो फेसलिफ्ट मॉडल उतारे जा चुके हैं जिनमें आखिरी मॉडल जनवरी 2024 में लॉन्च हुआ था। अब फरवरी में क्रेटा कार ने 10 लाख यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा पार किया है। भारत में अब तक कैसा रहा इस एसयूवी कार का सफर, जानेंगे आगेः

दो फेसलिफ्ट और एक जनरेशन अपडेट

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by CarDekho India (@cardekhoindia)

2015 में हुंडई क्रेटा को रेनो डस्टर और निसान टेरानो एसयूवी के मुकाबले में उतारा गया था। उस दौरान क्रेटा का डिजाइन सिंपल था। बाद में 2018 में इसका फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च हुआ और इसके डिजाइन को अपग्रेड किया गया। इसमें कास्केडिंग ग्रिल, और सनरूफ समेत कई नए फीचर शामिल किए गए।

2020 में सेकंड जनरेशन हुंडई क्रेटा भारत में लॉन्च हुई, जिसे स्टाइलिश लुक और एलईडी लाइटिंग जैसे फीचर के साथ पेश किया गया। इस बार इसका डिजाइन काफी दमदार था और यह भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी कार में से एक थी, जिसमें पैनोरमिक सनरूफ, 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, और पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट जैसे फीचर भी शामिल किए गए थे। जनवरी 2024 में हुंडई ने सेकंड जनरेशन क्रेटा का फेसलिफ्ट मॉडल उतारा, जिसमें अपडेट डिजाइन, नया केबिन और एडवांस्ड सेफ्टी फीचर शामिल किए गए।

हुंडई ने हर 5 मिनट में बेची एक क्रेटा

हुंडई ने इस सेल्स रिकॉर्ड की जानकारी देने के साथ ही क्रेटा की एक खास बात भी साझा की है। हुंडई के अनुसार भारत में हर पांच मिनट में एक क्रेटा गाड़ी बेची गई है। क्रेटा न्यू मॉडल को जनवरी 2024 में लॉन्च किया गया था और इसे अब तक 60,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है।

यह भी पढ़ें: टाटा पंच ईवी की चार्जिंग लिड को ठीक से बंद करने का क्या है सही तरीका? जानिए यहां

फीचर और सेफ्टी

2024 Hyundai Creta cabin

न्यू हुंडई क्रेटा में ड्यूल 10.25-इंच डिस्प्ले (एक इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए), ड्यूल-जोन एसी, 8-स्पीकर बॉस साउंड सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग, 8 तरह से पावर एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट जैसे फीचर दिए गए हैं।

पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इसमें छह एयरबैग, 360 डिग्री कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) जैसे सेफ्टी फीचर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: टाटा नेक्सन ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट कंपेरिजनः पहले के मुकाबले अब कितनी ज्यादा सेफ हुई है ये एसयूवी कार, जानिए यहां

इंजन

क्रेटा कार में तीन इंजन ऑप्शन मिलते हैं जिनके स्पेसिफिकेशन की जानकारी कुछ इस प्रकार हैः

इंजन

1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल

1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल

1.5-लीटर डीजल

पावर

115 पीएस

160 पीएस

116 पीएस

टॉर्क

144 एनएम

253 एनएम

250 एनएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड एमटी / सीवीटी

7-स्पीड डीसीटी

6-स्पीड एमटी / 6-स्पीड एटी

वर्तमान में टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ केवल 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। हुंडई क्रेटा एन लाइन में टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जा सकता है।

प्राइस और कंपेरिजन

हुंडई क्रेटा की कीमत 11 लाख रुपये से 20.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। इसका मुकाबला किया सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा, फोक्सवैगन टाइगन, होंडा एलिवेट और सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस से है।

यह भी देखेंः हुंडई क्रेटा ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

Related न्यूज़

ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience