• लॉगिन / रजिस्टर

तस्वीरों के जरिए जानिए निसान मैग्नाइट के कौनसे वेरिएंट में क्या मिलेगा खास?

प्रकाशित: नवंबर 06, 2020 06:46 pm । भानुनिसान मैग्नाइट

  • 4248 व्यूज़
  • Write a कमेंट

पिछले कुछ सालों से सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में काफी कारें लॉन्च हो चुकी हैं। हाल ही में इस सेगमेंट में किया सोनेट और टोयोटा अर्बन क्रूज़र ने भी एंट्री ली है। वहीं मारुति विटारा ब्रेेजा और फोर्ड ईकोस्पोर्ट जैसी कारें पिछले चार साल से बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। अब निसान मोटर्स भी माइक्रो एसयूूवी सेगमेंट में मैग्नाइट के साथ कदम रखने जा रही है जिससे 20 अक्टूबर 2020 के दिन पर्दा उठाया गया था। हम अपकमिंग निसान मैग्नाइट के टॉप वेरिएंट की एक्सटीरियर की जानकारी आप तक पहुंचा चुके हैं और अब नजर डालते हैं इसके सभी वेरिएंट्स की खासियतों पर:

निसान मैग्नाइट एक्सई

इंजन: 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल के साथ 5 स्पीड एमटी

ये मैग्नाइट का बेस वेरिएंट है ​ऐसे में टॉप वेरिएंट्स के मुकाबले इसके लुक्स काफी बेसिक हैं। इसमें हब कैप्स के साथ साधारण स्टील व्हील्स,16 इंच के स्टैंडर्ड अलॉय व्हील और नॉन बॉडी कलर ओआरवीएम के साथ साथ हेलोजन हेडलैंप्स,स्टॉप लैंप्स के साथ रियर स्पॉयलर और बॉडी कलर्ड डोर हैंडल्स दिए गए हैं। इसके टॉप वेरिएंट में तो एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं मगर बेस वेरिएंट में नहीं दिए गए हैं। इसके अलावा इस वेरिएंट में फ्रंट फेंडर पर ओआरवीएम के बगल में टर्न इंडिकेटर्स दिए गए हैं। इसके रियर प्रोफाइल में वायपर,वॉशर और डिफॉगर का फीचर भी मौजूद है। 

मैग्नाइट के इस बेस वेरिएंट में ड्यूल टोन लेआउट के साथ साथ फ्रंट और रियर पावर विंडो का फीचर दिया गया है। मैग्नाइट के एक्सई वेरिएंट को ब्लैक फेब्रिक के साथ ग्रे एसेंट,सिल्वर इंसाइड डोर हैंडल्स,इंटरनली एडजस्टेबल ओआरवीएम,मैनुअल एसी और 3.5 इंच की एमआईडी के साथ एलईडी इंस्टरुमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें ऑडियो सिस्टम और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और कॉलिन्ग कंट्रोल्स नहीं दिए गए हैं। 

निसान मैग्नाइट एक्सएल

इंजन: 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल के साथ 5 स्पीड एमटी या 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल के साथ 5-स्पीड एमटी या सीवीटी

बेस वेरिएंट के बाद एक्सएल सेकंड लोअर वेरिएंट है जिसमें सिल्वर फ्रंट और रियर फॉक्स स्किड प्लेट्स,16 इंच व्हील्स के साथ ड्यूल टोन फिनिशिंग वाले व्हील कवर्स और बॉडी कलर्ड ओआरवीएम्स दिए गए हैं। इस वेरिएंट्स से साइड मिरर्स पर टर्न इंडिकेटर मिलना शुरू होंगे। सीवीटी गियरबॉक्स से लैस एक्सएल वेरिएंट में क्रोम डोर हैंडल्स और बूट पर 'सीवीटी' का मॉनिकर दिया गया है वहीं टर्बो वेरिएंट पर टर्बो की बैजिंग नजर आएगी। 

इंटीरियर की बात करें तो इसमें ब्लूटूथ, ऑक्स और एमपी3 कनेक्टिविटी से लैस ऑडियो सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इसमें चार स्पीकर्स और दो ट्वीटर्स,इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल एंड फोल्डेबल ओआरवीएम,ऑटो एसी,डोर हैंडल्स पर सिल्वर फिनिशिंग और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो एंड कॉलिन्ग कंट्रोल्स दिए गए हैं। इसके टर्बो वेरिएंट्स में रियर आर्मरेस्ट और 60:40 के अनुपात में बंटने वाली सीट्स दी गई है जबकि इसी वेरिएंट के 1.0 लीटर नैचुरली ए​स्पिरेटेड पेट्रोल वर्जन में ये फीचर मौजूद नहीं है। निसान मैग्नाइट के सीवीटी वेरिएंट्स में पुश स्टार्ट स्टॉप का फीचर दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: निसान मैग्नाइट के इंजन स्पेसिफिकेशन की जानकारी आई सामने, जल्द होगी लॉन्च

निसान मैग्नाइट एक्सवी

इंजन: 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल के साथ 5 स्पीड एमटी या 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल के साथ 5-स्पीड एमटी या सीवीटी

अपकमिंग मैग्नाइट के एक्सवी वेरिएंट में फ्रंट फॉग लैंप्स,एलईडी डीआरएल,16 इंच अलॉय व्हील,क्रोम फिनिशिंग वाले डोर हैंडल्स और सिल्वर एसेंट्स के साथ बॉडी साइड मोल्डिंग दी गई है जिससे ये कार और भी ज्यादा प्रीमियम नजर आती है। मैग्नाइट के इसी वेरिएंट के साथ ड्यूल टोन पेंट कलर्स मिलना शुरू होंगे। यदि आप ड्यूल टोन वेरिएंट चुनते हैं तो आपको इसमें रूफ की कलर वाले ओआरवीएम्स मिलेंगे। 

​मैग्नाइट के एक्सवी वेरिएंट से वायरलैस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस  8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एमआईडी एवं वॉइस ऑपरेशंस के लिए स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स जैसे फीचर्स मिलना शुरू होंगे। निसान मैग्नाइट में ऑप्शन टैक पैक भी मिलेगा जिसमें वायरलैस चार्जर,एयर प्योरिफायर,6 स्पीकर्स वाला जेबीएल साउंड सिस्टम,एलईडी स्कफ प्लेट,एंबिएंट लाइटिंग और पडल लैंप जैसे फीचर्स शामिल होंगे जो कि इसी वेरिएंट से मिलना शुरू होंगे। 

यह भी पढ़ें: निसान मैग्नाइट के वेरिएंट वाइज फीचर और इंजन की जानकारी आई सामने, जल्द होगी लॉन्च

निसान मैग्नाइट एक्सवी प्रीमियम

इंजन: 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल के साथ 5 स्पीड एमटी या 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल के साथ 5-स्पीड एमटी या सीवीटी

मैग्नाइट का एक्सवी प्रीमियम वेरिएंट एक्सवी वेरिएंट जैसा ही है मगर इसमें एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ एलईडी टर्न इंडिकेटर और इसे अलग से शो करने के लिए विंडो बेल्ट लाइन पर क्रोम फिनिशिंग की गई है। 

यहां केवल एक्सवी प्रीमियम वेरिएंट ऑल ब्लैक केबिन दिया गया है। इस वेरिएंट के हाइलाइट फीचर्स में लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील,क्रूज़ कंट्रोल,360 डिग्री कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। निसान की कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी फीचर को छोड़ दें तो एक्सवी प्रीमियम ऑप्शनल वेरिएंट भी एक्सवी प्रीमियम वेरिएंट पर ही बेस्ड है। 

निसान 2021 की शुरूआत तक मैग्नाइट एसयूवी को लॉन्च कर देगी और इसकी प्राइस 5.5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये एक्सशोरूम तय किए जाने की संभावना है। बाजार में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा,टोयोटा अर्बन क्रूजर,किया सोनेट,टाटा नेक्सन,फोर्ड ईकोस्पोर्ट,महिंद्रा एक्सयूवी300,हुंडई वेन्यू और अपकमिंग रेनो काइगर से होगा। 

यह भी पढ़ें: निसान मैग्नाइट vs किया सोनेट vs हुंडई वेन्यू vs मारुति विटारा ब्रेजा vs टाटा नेक्सन: जानिए इनमें से किस छोटी एसयूवी का इंजन है ज्यादा दमदार

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

निसान मैग्नाइट पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?