• लॉगिन / रजिस्टर

तस्वीरों के माध्यम से जानें कैसी होगी निसान की किक्स एसयूवी

संशोधित पर Dec 11, 2018 04:33 PM द्वारा Dhruv.A for निसान किक्स

  • 5 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Nissan Kicks

निसान किक्स जल्द ही देश के कार बाजार में उतरने को तैयार है। कार की आधिकारिक बुकिंग 14 दिसंबर से शुरू होगी। इसे जनवरी 2019 में लांच किया जाएगा। कंपनी कई मौको पर भारतीय किक्स के एक्सटीरियर डिज़ाइन को पहले भी पेश कर चुकी है, अब भुज (गुजरात) में किक्स की मीडिया ड्राइव के दौरान हमे किक्स को अंदर से जानने का भी मौका मिला। कंपनी ने भारतीय किक्स में वैश्विक स्तर पर बेचे जाने वाली किक्स से कुछ महत्वपूर्ण अंतर रखे हैं। क्या है यह अंतर और कैसी होगी निसान की यह अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी, जानेंगे यहां - 

Nissan Kicks

किक्स का भारतीय वर्ज़न ग्लोबल मार्किट में बिकने वाली किक्स से बड़ी होगी। इसे भारत में बी0 प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसी प्लेटफार्म पर रेनो और निसान की कुछ अन्य कॉम्पैक्ट एसयूवी भी बेस्ड है। इसमें रेनो डस्टरकैप्चर और निसान टेरानो शामिल है। ग्लोबल मार्केट में बिकने वाली निसान किक्स को निसान माइक्रा के वी-प्लेटफार्म पर बनाया गया है।

Nissan Kicks

कद काठी को छोड़, कार की एक्सटीरियर डिज़ाइन ग्लोबल किक्स के समान ही है। इसके फ्रंट में निसान की वी-मोशन सिग्नेचर ग्रिल मिलती है। कार के हेडलैम्प्स ग्रिल से सटे हुए है। इसमें ब्लैक आउट ऑटो एलईडी प्रोजेक्टर हेडलमैप्स दिए गए है, इनमे मल्टी-रिफ्लेक्टर यूनिट्स मिलती है। हेडलैंप यूनिट के साथ ही डे-टाइम रनिंग एलईडी भी दी गई है। यह कार को प्रीमियम लुक देते है। कार के निचले हिस्से में स्किड प्लेट और कॉर्नरिंग फंक्शन वाले फॉग लैम्प्स भी दिए गए हैं। 

Nissan Kicks

कार में रेनॉल्ट कैप्चर के समान 210 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा, यह सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। 

Nissan Kicks

किक्स के टॉप वेरिएंट में 17-इंच के मशीन कट अलॉय रिम, 215/60 क्रॉस-सेक्शन टायर्स के साथ मिलेंगे। इसके अतरिक्त कार के निचले हिस्से में ब्लैक क्लैडिंग दी गई है, जो कार को पारम्परिक एसयूवी रूप देते है।

Nissan Kicks

कार में इसके ग्लोबल मॉडल के समान फ्लोटिंग रूफ डिज़ाइन, रूफ रेल और सी-पिलर ब्लैक हाईलाइट मिलती है। जो बेहद अकृषक लगता है।

Nissan Kicks

साथ ही किक्स में ड्यूल-टोन पेंट रूफ का विकल्प भी मिलेगा। 

Nissan Kicks

बात की जाए कार के पीछले हिस्से की तो, इसमें बूमरैंग आकार की पारम्परिक टेल लैम्प्स और शार्प डिज़ाइन वाली विंडशील्ड दी गई है। ओवरॉल, कार की बाहरी डिज़ाइन आक्रामक लगती है। 

Nissan Kicks
Nissan Kicks

Nissan Kicks
Nissan Kicks

इसके अतिरिक्त, किक्स में सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर 360 डिग्री कैमरा सिस्टम दिया गया है। यह सिस्टम विभिन्न कैमरों की मदद से इनफटाइंमेंट स्क्रीन पर कार के चारों ओर का 360 डिग्री व्यू दिखाता है, इनमे बर्ड-आई व्यू, फ्रंट, साइड और रियर व्यू शामिल है। इससे तंग जगह पर भी आसानी से पार्किंग करने की सुविधा मिलती है। किक्स में यह कैमरे फ्रंट ग्रिल पर निसान बैजिंग, ओ.आर.वी.एम. और रियर क्रोम स्ट्रिप के नीचे लगाए गए हैं। 

Nissan Kicks

बात की जाए कार के केबिन की तो, किक्स में प्रवेश करना काफी आसान है। निसान किक्स का इंटीरियर ड्यूल-टोन कलर थीम (ब्लैक-ब्राउन) के साथ आता है। इसमें कुछ जगहों पर कार्बन फाइबर फिनिशिंग भी मिलती है। 

Nissan Kicks

कार को प्रीमियम बनाने के लिए इसमें लेदर अपहोल्स्टरी दी गई है। जो आपको डैशबोर्ड, स्टीयरिंग व्हील, गियर लिवर, सीट्स और डोर इन्सेर्ट्स पर देखने को मिलेगी। 

Nissan Kicks

इसके अलावा कार में सेगमेंट में सबसे बड़ा 8 इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले के साथ निसान कनेक्ट टेलीमैटिक्स कण्ट्रोल सुविधा भी मिलती हैं। 

Nissan Kicks

कनेक्ट टेलीमैटिक्स कण्ट्रोल फंक्शन कार के मालिकों को एक मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए वाहन के विभिन्न आंकड़ों के बारे में सूचित करती हैं। किक्स के साथ कंपनी 'निसान कनेक्ट ऐप' के लिए स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी ऑप्शन भी जोड़ रही है।

Nissan Kicks

कार का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर रेनो कैप्चर के समान लगता है। कार में एनालॉग टेकोमीटर और इंजन टेम्परेचर गेज मिलता है। वहीं स्पीडोमीटर और मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले (एमआईडी) डिजिटल दिए गए है। 

Nissan Kicks

इंफोटेनमेंट सिस्टम के नीचे क्लाइमेट कण्ट्रोल यूनिट दी गई है। कंपनी ने इसे सभी वेरिएंट में स्टैण्डर्ड रखा है। इसके अलावा, किक्स में इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन भी मिलता है। कंपनी ने इसे सेंटर कंसोल के निचले दाएं कोने में पोजीशन किया है। हमारी नज़र में यह सही पोजीशन नहीं है। 

Nissan Kicks

कार की पिछली सीटों पर एसी वेंट्स और फोल्डिंग आर्मरेस्ट (दो कप होल्डर के साथ) मिलेगा। 

निसान किक्स में 400 लीटर का बूट स्टोरेज दिया गया है। यह कैप्चर (392 लीटर) से थोड़ा बड़ा है और हुंडई क्रेटा के समान है।

निसान किक्स सभी फीचर के साथ एक अच्छा प्रोडक्ट नज़र आ रही है। हालांकि भारतीय कार बाजार में यह कैसा जादू चला पाती है, यह तो वक़्त ही बताएगा। बहरहाल, आपको निसान किक्स कैसी लगी, कमेंट सेक्शन में जरूर लिखे। 

 यह भी पढें : टाटा हैरियर में नहीं मिलेगा ऑल-व्हील ड्राइव का विकल्प

द्वारा प्रकाशित

निसान किक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?
New
CarDekho Web App
CarDekho Web App

0 MB Storage, 2x faster experience