• लॉगिन / रजिस्टर

किया मोटर्स ने कार्निवल एमपीवी के नेक्स्ट जनरेशन मॉडल की दिखाई झलक, जानिए इसमें क्या कुछ होगा खास

प्रकाशित पर jun 18, 2020 07:21 pm द्वारा stuti for किया कार्निवल

  • 4106 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • मौजूदा मॉडल के मुकाबले कार्निवल के नेक्स्ट-जनरेशन वर्जन का लुक ज्यादा आकर्षित करने वाला लगता है। 
  • अनुमान है कि कंपनी इसमें स्पेशियस केबिन के लिए बड़ा ग्लास एरिया देगी।
  • थर्ड जनरेशन कार्निवल की तुलना की में इसकी लंबाई, चौड़ाई और व्हीलबेस ज्यादा हो सकती है।  
  • साउथ कोरियाई बाजार में इसे 2020 की तीसरी तिमाही तक लॉन्च किया जाएगा।  भारत में इसे 2022 तक पेश किया जा सकता है।

किया मोटर्स (Kia Motors) ने अपनी चौथी जनरेशन की बड़ी कार्निवल एमपीवी (Carnival MPV) की झलक दिखा दी है।  मौजूदा मॉडल के मुकाबले इसका लुक ज्यादा आकर्षक और बोल्ड रखा गया है। इसी वजह से इस अपकमिंग कार को 'ग्रैंड यूटिलिटी व्हीकल' का टैग भी दिया गया है। बता दें कि कंपनी ने कार्निवल के थर्ड जनरेशन मॉडल के भारतीय वर्जन को ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान लॉन्च किया था। इससे पहले कंपनी ने इस एमपीवी से छह साल पहले 2014 न्यूयॉर्क ऑटो शो के दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्दा उठाया था। 

आपको बता दें कि किया कार्निवल कई अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में 'सेडोना' नाम से मशहूर है। लुक्स की बात करें तो यह गाड़ी पहले से ज्यादा आकर्षक स्टाइलिंग लिए होगी।  टीज़र इमेज पर ध्यान दें तो इसमें फ्रंट पर सेल्टोस की तरह ही नोज़ ग्रिल दी गई है। वहीं, ग्रिल के आसपास एलईडी लाइटों का इस्तेमाल किया गया है। साइड प्रोफाइल पर गौर करें तो इसके व्हील आर्क उभरे हुए नज़र आते हैं। इसमें बड़े साइज़ के अलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं। रेगुलर मॉडल की तरह ही इस अपकमिंग कार में भी फंक्शनल स्लाइडिंग रियर डोर फीचर मिलेगा। इसके डोर हैंडल्स पहले से ज्यादा प्रीमियम दिखाई पड़ते हैं। अनुमान है कि कंपनी इसके डोर हैंडल्स पर फ्लश टाइप यूनिट्स दे सकती है। 

यह भी पढ़ें : इस महीने इन कॉम्पैक्ट हैचबैक्स पर मिल रही है 47,000 रुपए तक की छूट

Kia Introduces Multi-Stage Sanitisation Process For Car Services

एक्सटीरियर पर इसमें शोल्डर लाइन मिलती है जो गाड़ी के फ्रंट हिस्से से शुरू होकर रियर साइड तक जाती है। इसमें सी-पिलर पर किंक डिज़ाइन दी गई है, साथ ही रियर साइड पर रैपअराउंड शेप की विंडो को पोज़िशन किया गया है। ये दोनों ही फीचर्स गाड़ी को प्रीमियम फ्लोटिंग रूफ इफेक्ट देते नज़र आते हैं। 

अपकमिंग कार्निवल को 'ग्रैंड यूटिलिटी व्हीकल' का टैग दिया गया है। ऐसे में अनुमान है कि इस गाड़ी का साइज़ भी पहले से ज्यादा रखा जा सकता है। हालांकि, कंपनी ने इसके साइज़ और पॉवरट्रेन को लेकर फिलहाल कोई खुलासा नहीं किया है। भारत में उपलब्ध कार्निवल की लंबाई 5115 मिलीमीटर, चौड़ाई 1985 मिलीमीटर, ऊंचाई 1740 मिलीमीटर और व्हीलबेस 3060 मिलीमीटर है।  इसमें 2.2-लीटर का डीजल इंजन दिया गया है जो 200 पीएस की पावर और 440 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।  पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इस इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है।  

Next-gen Kia Carnival To Offer A 4-Seater Option Too

साउथ कोरियाई बाजार में चौथी जनरेशन की कार्निवल एमपीवी को इस साल की तीसरी तिमाही तक लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद कंपनी इसे दूसरे अंतरराष्ट्रीय मार्केट में भी उतारेगी। भारतीय बाजार में नई कार्निवल के 2022 से पहले लॉन्च होने की संभावनाएं काफी कम है। इसे भारत में सीकेडी (कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन) रुट के जरिये लाया जाएगा। वर्तमान में किया कार्निवल की प्राइस 24.95 लाख रुपए से 33.95 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है। 

यह भी पढ़ें : पहली बार टेस्टिंग के दौरान नजर आई 2020 महिंद्रा थार डीजल-ऑटोमैटिक

द्वारा प्रकाशित

किया कार्निवल पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?