• लॉगिन / रजिस्टर

ये पांच बातें, जो नई मारूति सुज़ुकी अर्टिगा को बना देती हैं कुछ खास

प्रकाशित पर Apr 25, 2018 03:37 PM द्वारा Khan Mohd. for मारुति अर्टिगा

  • 47 व्यूज़
  • Write a कमेंट

2018 Maruti Suzuki Ertiga

मारूति सुज़ुकी की नई अर्टिगा एमपीवी इन दिनों काफी चर्चाओं में है। भारत में इसे त्यौहारी सीज़न तक लॉन्च किया जाएगा। हाल ही में कंपनी ने इंडोनेशिया इंटरनेशनल मोटर शो-2018 में नई अर्टिगा से पर्दा उठाया है। इंडोनेशिया के मॉडल को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत आने वाली नई अर्टिगा कैसी होगी। भारत आने वाली अर्टिगा में इंडोनेशियन मॉडल से ज्यादा फीचर दिए जा सकते हैं। यहां हम बात करेंगे नई अर्टिगा से जुड़ी उन पांच बातों के बारे में, जो इसे बनाती है पहले से ज्यादा खास....

2018 Maruti Suzuki Ertiga

अनूठी पहचान

एमपीवी सेगमेंट में मारूति अर्टिगा अपनी अलग पहचान रखती है। कंपनी ने कभी भी इसका डिजायन दूसरी कारों में इस्तेमाल नहीं किया। अर्टिगा के आगे वाले हिस्से का डिजायन दूसरी कारों से एकदम अलग रहता है। डैशबोर्ड का लेआउट जरूर डिजायर से मिलता-जुलता था। लेकिन नई अर्टिगा में कंपनी ने डैशबोर्ड को भी अलग डिजायन दिया है।

2018 Maruti Suzuki Ertiga

जगहदार केबिन

तीसरी रो में तंग स्पेस और पर्याप्त बूट स्पेस के अभाव के चलते मारूति अर्टिगा की काफी आलोचना हुई है। नई अर्टिगा के मामले में ऐसा नहीं है। पुरानी अर्टिगा का बूट स्पेस 135 लीटर था, जिसे कंपनी ने बढ़ाकर 153 लीटर कर दिया है। नई अर्टिगा की लंबाई को 99 एमएम और चौड़ाई को 40 एमएम तक बढ़ाया गया है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि नई अर्टिगा की तीसरी रो में भी अच्छा-खासा स्पेस मिलेगा।

New Suzuki Ertiga 2018 - 5 Things We Like

पावरफुल इंजन

इंडोनेशिया में पेश की गई दूसरी जनरेशन की अर्टिगा में 1.5 लीटर का के15बी पेट्रोल इंजन लगा है, इसकी पावर 104 पीएस और टॉर्क 138 एनएम है। भारत में उपलब्ध अर्टिगा के मुकाबले इस में 12 की ज्यादा पावर और 8 एनएम का ज्यादा टॉर्क मिलता है। भारत में उपलब्ध अर्टिगा में 1.4 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत आने वाली नई अर्टिगा में भी 1.5 लीटर का इंजन दिया जा सकता है।

मजबूत और कम वज़नी प्लेटफार्म

नई मारूति अर्टिगा को मजूबूत पर कम वज़नी हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसी प्लेटफार्म पर डिजायर, स्विफ्ट, बलेनो और इग्निस भी बनी है। कम वज़नी होने की वजह से नई अर्टिगा में अच्छा-खासा माइलेज मिल सकता है।

2018 Maruti Suzuki Ertiga

नया डिजायन

नई अर्टिगा पहले से ज्यादा शार्प और आकर्षक है। इस में पतले डबल-बेरल प्रोजेक्टर हैडलैंप्स लगे हैं। पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां होंडा सीआर-वी से मिलते-जुलते टेललैंप्स दिए गए हैं। नई अर्टिगा में एलईडी रियर कोम्बिनेशन लैंप्स, गाइड लाइट के साथ दिए गए हैं।

2018 Maruti Suzuki Ertiga

अगर आपकी फैमिली में ज्यादा सदस्य हैं तो आपके लिए ये कार सही रहेगी। अफोर्डेबल कीमत के साथ-साथ इस में कई अच्छे और काम के फीचर भी दिए गए हैं।

यह भी पढें : नई मारूति स्विफ्ट ने पार किया एक लाख बुकिंग का आंकड़ा

द्वारा प्रकाशित

मारुति अर्टिगा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • Maruti Ertiga
  • Maruti Ertiga 2018

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?