• लॉगिन / रजिस्टर

नई निसान एक्स-ट्रेल से शंघाई ऑटो शो 2021 में उठा पर्दा, क्या भारत आएगी ये कार?

प्रकाशित: अप्रैल 20, 2021 07:32 pm । स्तुति

  • 3001 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • नई एक्स ट्रेल कार का लुक साफ सुथरी डिज़ाइन के चलते बेहद मॉडर्न लगता है।
  • इसमें बड़ी वी-मोशन ग्रिल, स्प्लिट हेडलैंप्स जैसे स्टाइलिंग एलिमेंट्स दिए गए हैं।
  • इसके इंटीरियर में क्लीन जियोमेट्रिक डिज़ाइन दी गई है।
  • इस एसयूवी कार में डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और फ्री स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है।
  • इस गाड़ी के चाइनीज़ वर्जन के पॉवरट्रेन ऑप्शंस की डिटेल्स सामने नहीं आई है, लेकिन यह जरूर तय है की इसमें ई-पावर हाइब्रिड पावरट्रेन दी जाएगी।
  • इस कार का भारत आना फिलहाल तय नहीं है।

निसान ने अपनी मिड-साइज़ फैमिली एसयूवी कार एक्स-ट्रेल से 2021 शंघाई ऑटो शो मैं पर्दा उठा दिया है। अमेरिका के बाजार में जहां यह कार रग नाम से पॉपुलर है, वहीं एशिया में इसे एक्स-ट्रेल नाम से जाना जाता है। यह दोनों ही मॉडल्स एक दूसरे से एकदम मिलते जुलते हैं। बता दें कि इस कार को नया जनरेशन अपडेट मिला है। इसमें जियोमेट्रिक एक्सटीरियर स्टाइलिंग दी गई है और इसका इंटीरियर भी पहले से काफी मॉडर्न है। नई रग को यूएस के बाजार में पिछले साल शोकेस किया गया था।

नई एक्स-ट्रेल में फ्रंट बोनट लाइन पर स्प्लिट हेडलैंप्स पतली एलईडी डेटाइम रनिंग लाइटों (डीआरएल्स) के साथ दिए गए हैं। वहीं, इसके बंपर पर रेक्टेंगुलर हेडलैंप्स को पोज़िशन किया गया है। इन दोनों को बड़ी वी-मोशन ग्रिल के साइड में पोजिशन किया गया है जिसके चलते इसका फ्रंट लुक बेहद आकर्षित लगता है।

इस गाड़ी की रियर डिज़ाइन पिछली जनरेशन की एक्स-ट्रेल के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर लगती है। इसमें पीछे की तरफ बीच में रेसेस दिया गया है जिस पर नंबर प्लेट को भी पोज़िशन किया गया है। इसके नए एलईडी टेललैंप्स बेहद शार्प लगते हैं, वहीं इसमें दिया गया रूफ इंटीग्रेटेड स्पॉइलर कार को स्पोर्टी लुक देता नज़र आता है। कुल मिलाकर, यह गाड़ी पुराने मॉडल से कहीं ज्यादा बेहतर लगती है।

कंपनी ने इसके केबिन को नयापन देने के लिए इसमें कई नए अपडेट दिए हैं। इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और सेंटर एयर वेंट्स के ऊपर की तरफ फ्री स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले दिया गया है। इसमें ड्राइवर डिस्प्ले पर कई अच्छे खासे एनिमेशन मिलते हैं, वहीं इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई है। इसके डैशबोर्ड की डिज़ाइन एकदम क्लीन है।

इसमें सेंट्रल कंसोल पर ड्राइव सिलेक्टर, ऑफ-रोडिंग मोड के लिए रोटरी डायल और फ्रंट आर्मरेस्ट जितनी ही ऊंचाई पर कप होल्डर्स भी दिए गए हैं जिसके चलते इसमें अच्छा खासा स्टोरेज स्पेस भी मिलता है। यह एक 5 सीटर कार है, लेकिन इसमें लगेज स्पेस की जगह थर्ड रो सीट्स भी मिल सकती हैं। 

यह भी पढ़ें : भारत, अफ्रीका और मिडिल ईस्ट में निसान लॉन्च करेगी हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक व्हीकल

कंपनी ने चीन में एक्स-ट्रेल कार के इंजन ऑप्शंस से जुड़ी कोई भी जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन यह जरूर कन्फर्म किया है कि इसमें ई-पावर हाइब्रिड सिस्टम ऑल-व्हील-ड्राइव के साथ दिया जाएगा। अनुमान है कि इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (190 पीएस/320 एनएम) इलेक्ट्रिक मोटर के साथ दिया जा सकता है। इस हाइब्रिड सेटअप में पेट्रोल इंजन छोटी ऑनबोर्ड बैटरी के लिए एक रेंज एक्सटेंडर की तरह काम करता है जो इलेक्ट्रिक मोटर तक पावर पहुंचाती है।

भारत में सेकंड जनरेशन एक्स ट्रेल काफी समय पहले मिलती थी जो कब की बंद हो सकती है। नई जनरेशन की एक्स-ट्रेल भारत में पहले मिलने वाले मॉडल की जितनी आकर्षक नहीं है। वहीं, तीसरी जनरेशन की एक्स-ट्रेल हाइब्रिड एसयूवी को भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया जाना था लेकिन इसकी लॉन्चिंग टल गई थी। अब चौथी जनरेशन की एक्स-ट्रेल भारत आ सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर, एमजी ग्लॉस्टर, स्कोडा कोडिएक और फोर्ड एंडेवर से होगा। कंपनी ने कन्फर्म किया है कि एक्स-ट्रेल चीन में 2021 की दूसरी तिमाही तक बिक्री के लिए उपलब्ध होगी, वहीं भारत में यह कार 2023 तक लॉन्च हो सकती है।  

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?