मर्सिडीज-बेंज विजन ईक्यूएक्सएक्स कॉन्सेप्ट से उठा पर्दा, फुल चार्ज में 1000 किलोमीटर से ज्यादा की होगी रेंज

प्रकाशित: जनवरी 04, 2022 06:55 pm । सोनू

  • 1973 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मर्सिडीज-बेंज ने यूएसए के लास वेगास में अपने नए विजन ईक्यूएक्सएक्स इलेक्ट्रिक सेडान के कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया है। कंपनी के अनुसार यह लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार होगी जो जिसकी फुल चार्ज में रेंज 1,000 किलोमीटर से ज्यादा की होगी।

विजन ईक्यूएक्सएक्स कॉन्सेप्ट को मर्सिडीज के फॉर्मूला 1 और फॉर्मूला ई डिपार्टमेंट के विशेषज्ञों ने मिलकर बनाया है। यह गाड़ी मर्सिडीज-बेंज के नए मॉड्यूलर आर्किटेक्चर प्लेटफार्म पर बनेगी जिस पर कई कॉम्पैक्ट और मिडियम साइज के मॉडल्स बनाए जा सकते हैं। 

विजन ईक्यूएक्सएक्स के कॉम्पैक्ट साइज को ध्यान में रखते हुए इसमें 100केडब्ल्यूएच कैपेसिटी से कम क्षमता वाला बैटरी पैक दिया जाएगा। वहीं कंपनी की बड़ी ईक्यूएस लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान में 107.8केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है जिसकी फुल चार्ज में रेंज 770 किलोमीटर है। कॉन्सेप्ट सेडान के बैटरी पैक की बात करें तो इसके वजन को 30 फीसदी तक कम किया गया है। इसमें लगी मोटर 201 पीएस की पावर जनरेट करेगी। विजन ईक्यूएक्सएक्स का ओवरऑल बॉडी स्ट्रक्चर मजबूत पर कम वजनी मैटेरियल से बनेगा जिससे इसकी बूस्ट रेंज और माइलेज बेहतर होगा।

डिजाइन की बात करें तो ईक्यूएक्सएक्स का एक्सटीरियर काफी पसंद आने वाला है। पीछे से इसे टियरड्रॉप शेप दिया गया है। इसे ज्यादा एयरोडायनामिक बनाया गया है। आगे की तरफ इसमें इल्लुमिनेटेड बार के साथ एंगुलर हेडलाइटें दी गई है जबकि पीछे की तरफ बड़ी टेललाइट लगी है जो एक सिरे से शुरू होकर दूसरे सिरे तक फैली हुई है।

इसकी रेंज को बेहतर करने के लिए इसमें कई एयरोडायनामिक एलिमेंट्स का इस्तेमाल हुआ है। इसमें सोलर पेनल ब्लोअर भी दिए गए हैं। कहा जा रहा है कि 117 सोलर सेल्स इलेक्ट्रिक कार की रेंज को 25 किलोमीटर तक बढ़ा देते हैं। कंपनी के अनुसार इसमें इलेक्ट्रिक सिस्टम और सॉफ्टवेयर को भी कम एनर्जी कंज्प्शन के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसमें मर्सिडीज इंफोटेनमेंट सिस्टम, ड्राइविंग असिस्ट और डिजिटल एआई असिस्टेंट जैसे फंक्शन भी मिलेंगे।

इसकी फ्यूचूरिस्टिक डिजाइन इसके इंटीरियर में भी साफ दिखाई देगी। इसमें एक ए पिलर से दूसरे पिलर के बीच 47.5इंच की 8के डिस्प्ले लगी होगी। जहां ईक्यूएस में हाइपर स्क्रीन लगी है जिसके तीन अलग-अलग पेनल है, वहीं इक्यूएक्सएक्स में सिंगल यूनिट लगी होगी। ईक्यूएक्सएक्स की डिस्प्ले में 3डी नेविगेशन सिस्टम भी दिया गया है जो 10 मीटर की हाइट तक सेटेलाइट व्यू भी प्रोवाइड कराएगा। मर्सिडीज का कहना है कि इसका इंटीरियर फुली ग्रीन होगा, इसके लिए इसमें बायोस्टील स्लिक जैसे फाइगर, एनिमल-फ्री वेगन लैदर और बेम्बो बेस्ड कार्पेट का इस्तेमाल किया जाएगा।

विजन ईक्यूएक्सएक्स अभी कॉन्सेप्ट फॉर्म में है, कंपनी इसमें दिखाई गई टेक्नोलॉजी को आने वाले सालों में अपने नए ईक्यू इलेक्ट्रिक मॉडल में शामिल कर सकती है। नई मर्सिडीज-बेंज विजन ईक्यूएक्सएकस कॉन्सेप्ट के बारे में आपके क्या विचार हैं? हमें नीचे कमेंट में बताएं।

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    Write your कमेंट

    1 कमेंट
    1
    M
    muralikumaran
    Jan 5, 2022 6:59:30 PM

    EQXX BENZ electric car my country India launching possible

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

      • पॉपुलर
      • अपकमिंग
      ×
      We need your सिटी to customize your experience