• English
  • menu
  • Login / Register

नई मारुति ग्रैंड विटारा Vs ब्रेजा : इनमें से किस एसयूवी कार को बुक करना चाहेंगे आप?

प्रकाशित: अगस्त 01, 2022 01:14 pm । स्तुतिमारुति ग्रैंड विटारा

  • 4450 व्यूज़
  • Write a कमेंट

New Maruti Grand Vitara vs Brezza: Which One Should You Book?

मारुति अपने लाइनअप में 2022 में काफी बदलाव कर रही है। कंपनी ने हाल ही में नई ब्रेजा को लॉन्च किया है और नई ग्रैंड विटारा से भी पर्दा उठा दिया है। भारत में नई ग्रैंड विटारा की शुरूआती प्राइस 9.5 लाख रुपए रखी जा सकती है, जबकि इसके मिड वेरिएंट की कीमत ब्रेजा के टॉप वेरिएंट (7.99 लाख रुपए से 13.96 लाख रुपए) के आसपास हो सकती है। इन दोनों ही गाड़ियों की बुकिंग फिलहाल जारी है। यहां हमनें इन दोनों ही एसयूवी कारों का कंपेरिजन एक दूसरे से किया है, तो चलिए जानते हैं कौनसी एसयूवी कार आपके लिए बेहतर साबित होती है :-

दोनों कारों में मिलेंगे एक जैसे इंजन ऑप्शंस

ब्रेजा सबकॉम्पेट एसयूवी और ग्रैंड विटारा कॉम्पेक्ट एसयूवी दोनों ही कारों में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी गई है। यह इंजन 103 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इनमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। इसके अलावा इसमें 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स (पैडल शिफ्टर्स के साथ) की चॉइस भी रखी गई है।

Maruti Brezza engine

ग्रैंड विटारा में सेल्फ चार्ज स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर (80 पीएस/141 एनएम) की चॉइस भी मिलेगी। इन वेरिएंट की प्राइस ब्रेजा के टॉप वेरिएंट से भी ज्यादा रखी जा सकती है। मारुति के अनुसार ग्रैंड विटारा ब्रेजा से ज्यादा माइलेज देगी। कंपनी का दावा है कि ग्रैंड विटारा 21.11 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी, जबकि ब्रेजा 20.15 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

ग्रैंड विटारा है ज्यादा स्पेशियस कार

यहां देखें इन दोनों एसयूवी कारों के डाइमेंशन :

 

मारुति ब्रेजा 

मारुति ग्रैंड विटारा 

अंतर 

लंबाई 

3995 मिलीमीटर 

4345 मिलीमीटर 

+350 मिलीमीटर 

चौड़ाई 

1790 मिलीमीटर 

1795 मिलीमीटर 

+5 मिलीमीटर 

ऊंचाई 

1685 मिलीमीटर 

1645 मिलीमीटर 

-40 मिलीमीटर 

व्हीलबेस 

2500 मिलीमीटर 

2600 मिलीमीटर 

+100 मिलीमीटर 

ऊपर दी गई टेबल पर गौर करें तो ग्रैंड विटारा ब्रेजा से ज्यादा लंबी कार है। इसके व्हीलबेस का साइज़ ब्रेजा से 100 मिलीमीटर ज्यादा है जिसके चलते इसमें फ्रंट और रियर पैसेंजर को ज्यादा लेगरूम स्पेस मिलेगा। ब्रेजा अपनी बॉक्सी डिज़ाइन के चलते ग्रैंड विटारा से 40 मिलीमीटर ज्यादा ऊंची कार है। इन दोनों ही कारों की चौड़ाई लगभग एक जैसी है। ग्रैंड विटारा अपनी ज्यादा प्रीमियम डिज़ाइन के चलते ब्रेजा एसयूवी के मुकाबले अच्छी रोड प्रज़ेंस देने में सक्षम होगी।

एक जैसी प्राइस के बावजूद ब्रेजा में मिलते हैं यह अतिरिक्त फीचर

ग्रैंड विटारा के मिड वेरिएंट डेल्टा और ज़ेटा वेरिएंट की प्राइस ब्रेजा के टॉप जेडएक्सआई+ के बराबर रखी जा सकती है। 12.3 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) प्राइस पर ब्रेजा पेट्रोल-मैनुअल में ग्रैंड विटारा के मुकाबले सनरूफ, 360-डिग्री व्यू कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले और वायरलेस चार्जिंग पैड जैसे फीचर्स मिलेंगे। ग्रैंड विटारा के ज़ेटा वेरिएंट में 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, छह एयरबैग, ऑटो एलईडी हेडलैंप और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। जबकि, इसके डेल्टा वेरिएंट में 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ सुजुकी कनेक्ट, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी और रियर पार्किंग कैमरा मिलेंगे। ग्रैंड विटारा में ब्रेजा के मुकाबले रियर डिस्क ब्रेक स्टैंडर्ड मिलेगा। इसके अलावा इसमें ईएसपी और हिल होल्ड असिस्ट फीचर भी मिलेंगे।

Brezza Zxi+ Interior

ज्यादा प्राइस पर ग्रैंड विटारा में मिलेंगे यह अतिरिक्त फीचर्स 

यदि आप अपना बजट बढ़ा कर ग्रैंड विटारा के अल्फा वेरिएंट को चुनते हैं तो इस वेरिएंट में आपको पैनोरमिक सनरूफ और बौर्डिओक्स (मैरून) लैदर अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर्स मिल सकेंगे। ज्यादा बजट बढ़ाने पर आपको इस कार में पेट्रोल-मैनुअल वेरिएंट के साथ ऑल-व्हील-ड्राइव ड्राइवट्रेन भी मिल सकेगी। इस गाड़ी के साथ कई सारे ड्राइव मोड मिलेंगे और इसमें हिल डिसेंट कंट्रोल फीचर भी मिलेगा।

maruti grand vitara

निष्कर्ष

अगर आपको अपनी कार में ज्यादा फीचर-रिच एक्सपीरिएंस चाहिए तो ऐसे में ब्रेजा को चुनना आपके लिए एकदम सही रहेगा। ब्रेजा की तुलना में ग्रैंड विटारा में सभी फीचर हाइलाइट्स ज्यादा प्राइस पर मिलते हैं।

यह भी पढ़ें : मारुति ग्रैंड विटारा के साथ मिलेंगे दो एसेसरीज पैक, जल्द होगी लॉन्च

यदि आपको छोटी स्क्रीन और कम टेक्नोलॉजी बेस्ड फीचर्स वाला वेरिएंट लेने में कोई परेशानी नहीं है तो ऐसे में आप ग्रैंड विटारा के ज़ेटा से नीचे वाला डेल्टा वेरिएंट चुन सकते हैं। इन फीचर्स की कमी के बावजूद भी ग्रैंड विटारा आपको एकदम प्रीमियम एक्सपीरिएंस देगी। इस गाड़ी का साइज़ काफी बड़ा है जिसके चलते यह स्पेशियस कार साबित होगी और अपनी आकर्षक डिज़ाइन के चलते अच्छी रोड प्रज़ेंस भी देगी।

इन दोनों एसयूवी कारों के ड्राइव एक्सपीरिएंस पर फिलहाल कमेंट नहीं कर सकते हैं, क्योंकि नई ग्रैंड विटारा का फर्स्ट ड्राइव रिव्यू करना अभी बाकी है। भारत में मारुति ग्रैंड विटारा को सितंबर के शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। मारुति ग्रैंड विटारा के बारे में ज्यादा जानने के लिए कारदेखो से जुड़े रहें।

यह भी पढ़ें : 2022 ग्रैंड विटारा के साथ मारुति कार में पहली बार मिलने जा रहे हैं ये 5 फीचर्स

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति ग्रैंड विटारा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience