• लॉगिन / रजिस्टर

टेस्टिंग के दौरान नज़र आई नई मारुति ऑल्टो

संशोधित पर mar 19, 2019 12:59 pm द्वारा nikhil for मारूति ऑल्टो 800

  • 320 व्यूज़
  • Write a कमेंट

देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कारों में शुमार मारुति ऑल्टो जल्द ही नए अवतार में लॉन्च होगी। नेक्स्ट-जनरेशन ऑल्टो को एसयूवी स्टाइल में उतारा जाएगा। यह मारुति सुजुकी के फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट पर बेस्ड होगी, जिसे कंपनी ने 2018-ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था। हाल ही में दिल्ली-एनसीआर में फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट से प्रेरित कार को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह ऑल्टो का नेक्स्ट जनरेशन वर्ज़न है। 

कार के टेस्टिंग मॉडल की डिज़ाइन एसयूवी स्टाइलिंग लिए हुए है। यह एक ऊँची कार है। साथ ही इसका अगला सिरा भी थोड़ा उठा हुआ है। कुछ इसी प्रकार की स्टाइलिंग ऑल्टो के मुकाबले वाली रेनो क्विड में भी देखी जा सकती है। हालांकि अभी कार के टेस्टिंग मॉडल में प्लास्टिक क्लैडिंग देखने को नहीं मिली, जो कार को एसयूवी लुक प्रदान करती है। 

Maruti Suzuki Future-S

नेक्स्ट-जनरेशन ऑल्टो को मारुति के हार्टेक्ट ए-प्लेटफार्म पर बनाए जाने की संभावना है। इसी प्लेटफार्म पर नई जनरेशन वैगन-आर को भी तैयार किया गया है। तस्वीरों में कार के उठे हुए ए-पिलर और सस्पेंशन सेटअप को देखा जा सकता है। इसके अलावा इसमें बड़ी विंडो, 14-इंच के स्टील व्हील, छोटी रियर विंडस्क्रीन, बड़ा बंपर और बूटलिड दिया गया हैं। 

Maruti Suzuki Future-S

तस्वीरों में टेस्टिंग मॉडल के इंटीरियर को साफ़ तौर पर नहीं देखा जा सकता है। लेकिन इसमें डैशबोर्ड के मध्य में गोल आकार का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जाएगा। यह डिजिटल होगा और क्विड की तरह ऑरेंज कलर में अंक प्रदर्शित करेगा। इसके दोंनो ओर एसी/हीटर वेंट्स दिए गए हैं। अब तक इस प्रकार का सेटअप किसी मारुति कार में नहीं दिया गया है। इसके अलावा, क्विड की तरह नई जनरेशन ऑल्टो के टॉप वेरिएंट में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफाॅर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) और ड्यूल एयरबैग जैसे फीचर दिए जा सकते हैं। 

मौजूदा ऑल्टो 800 0.8-लीटर और ऑल्टो के10 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो क्रमशः 48पीएस/69एनएम और 68पीएस/90एनएम की पावर और टॉर्क जनरेट करते है। देखना होगा कि कंपनी नई ऑल्टो में भी दोनों इंजनों को पेश करती है या अपने 0.8-लीटर को बंद कर देगी। नई ऑल्टो में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा। इसके अलावा इसमें एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा या नहीं, इसके बारे में अभी कुछ कहना मुश्किल है। 

Maruti Alto K10

नई जनरेशन ऑल्टो की कीमत मौजूदा मॉडल से ज्यादा होगी। वर्तमान में ऑल्टो 800 की कीमत 2.62 लाख रुपए से 3.93 लाख रुपए और ऑल्टो के10 की कीमत 3.38 लाख रुपए से 4.27 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। नई ऑल्टो की कीमत 3.0 लाख रुपए से शुरू होने की उम्मीद है। मौजूदा मॉडल की तरह नई ऑल्टो का भी मुकाबला रेनो क्विड और डैटसन रेडी-गो से होगा।     

यह भी पढ़ें: टेस्टिंग के दौरान दिखी 2019 मारुति सुज़ुकी ऑल्टो

द्वारा प्रकाशित

मारूति ऑल्टो 800 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?