क्या उम्मीदें हैं मित्सुबिशी आउटलैंडर से, जानिये यहां...

संशोधित: मई 31, 2017 01:15 pm | raunak

  • 12 व्यूज़
  • Write a कमेंट

एक लंबे अरसे के बाद भारतीय कार बाज़ार में पेट्रोल कारों को फिर से तव्वजो मिलने लगी है, एसयूवी और लग्ज़री सेडान कारों के मामले में भी ग्राहक पेट्रोल इंजन वाली कारों को ज्यादा चुन रहे हैं, इस ट्रेंड की वजह से वो कारें वापस मार्केट में लौटने लगी हैं, जो पहले डीज़ल इंजन का विकल्प न होने की वजह से बाज़ार से बाहर हो गई थीं। इस लिस्ट में दो मशहूर नाम शामिल हैं, पहला नाम है होंडा की प्रीमियम सेडान अकॉर्ड का, जिसे साल 2016 के अंत में हाइब्रिड अवतार में दोबारा उतारा गया, और अब बारी है मित्सुबिशी आउटलैंडर की, जो एक बार फिर से भारत में लौटने को तैयार है।  

केवल पेट्रोल इंजन में उपलब्ध आउटलैंडर को कम मांग के चलते कंपनी ने साल 2013 में बंद कर दिया था। कुछ डीलरों के मुताबिक तीसरी जनरेशन की आउटलैंडर को अगस्त-सितम्बर महीने में लॉन्च किया जाएगा, तो क्या उम्मीदें हैं मित्सुबिसी आउटलैंडर से, जानेंगे यहां…

मित्सुबिशी ने साल 2010 में दूसरी जनरेशन की आउटलैंडर का फेसलिफ्ट अवतार उतारा था, इस में फाइटर जेट से प्रेरित डिजायन वाली ग्रिल लगी थी और इसे काफी पसंद किया गया।

तीसरी जनरेशन की आउटलैंडर को जिनेवा मोटर शो-2012 के दौरान दुनिया के सामने पेश किया गया था, भारत के अलावा कई देशों में यह साल 2013 से बिक्री के लिए उपलब्ध है, इस में पहली बार प्लग-इन हाइब्रिड टेक्नोलॉज़ी भी दी गई है।

तीसरी जनरेशन की आउटलैंडर दूसरी जनरेशन के मॉडल से काफी मिलती-मिलती है, इसे मजबूत पर कम वज़नी प्लेटफार्म पर बनाया गया है, इसे तैयार में हाई-टेंसल स्टील का इस्तेमाल हुआ है, जिससे इसका वज़न 90 किलोग्राम और एयरोडायनामिक ड्रैग में 7 फीसदी की कमी हुई है, इस वजह से इसके माइलेज में इजाफा हुआ है।

न्यूयॉर्क मोटर शो-2015 में कंपनी ने तीसरी जनरेशन की आउटलैंडर का फेसलिफ्ट अवतार पेश किया था, भारत में इसी मॉडल को उतारा जाएगा। इसे मित्सुबिशी की डायनामिक शील्ड डिजायन थीम पर तैयार किया गया है, ध्यान देने वाली बात ये है कि इसके आगे वाले हिस्से में एक्स डिजायन बना हुआ है, यही डिजायन नई पज़ेरो स्पोर्ट में भी नज़र आएगा।

फीचर

भारत में बिकने वाली पुरानी आउटलैंडर की फीचर लिस्ट काफी लंबी-चौड़ी थी, इस में हाई-इंटेंसिटी डिस्चार्ज (एचआईडी) हैडलाइटें, एलईडी टेललैंप्स और प्रीमियम रॉकफोर्ड फॉसगेट का साउंड सिस्टम दिया गया था।

तीसरी जनरेशन की आउटलैंडर पहले से ज्यादा आकर्षक है, इस में 225/55 आर साइज के टायर और 18 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील, एलईडी हैडलाइटों के साथ एलईडी फॉग लैंप्स, एलईडी टेललैंप्स, ऑटोमैटिक ट्रंक और सनरूफ समेत कई फीचर दिए गए हैं। संभावना है कि भारत आने वाली आउटलैंडर में 16 इंच के अलॉय व्हील, 215/70 क्रॉस-सेक्शन टायर के साथ आ सकते हैं।

मनोरंजन के लिए इस में 9 स्पीकर्स वाला 710 वॉट का रॉकफोर्ड फॉसगेट साउंड सिस्टम दिया गया है, इस में 7 इंच का मित्सुबिशी स्मार्टफोन लिंक इंफोटेंमेंट सिस्टम भी दिया गया है, जो एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करता है।

सुरक्षा के लिए इस में 7 एयरबैग, हिल स्टार्ट असिस्ट (एचएसए), एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), एक्टिव स्टेबिलिटी कंट्रोल (एएससी), ट्रेक्शन कंट्रोल लॉजिक (टीसीएल) और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम दिया गया है।

नई आउटलैंडर 7-सीटर होगी, पहले वाला मॉडल सिर्फ 5-सीटर था, लेकिन बिक्री बंद होने से पहले कंपनी ने इस में पीछे की तरफ दो जंप सीटों का विकल्प जोड़ा था।

   

इंजन

अंतरराष्ट्रीय मॉडल में 2.0 लीटर पेट्रोल, 2.2 लीटर डीज़ल, 2.0 लीटर वी6 पेट्रोल और एक प्लग-इन हाइब्रिड इंजन का विकल्प मिलता है। संभावना है कि भारत आने वाली मित्सुबिशी आउटलैंडर में 2.4 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 167 पीएस की पावर और 222 एनएम का टॉर्क देगा, यह इंजन सीवीटी गियरबॉक्स से जुड़ा होगा, इस में पैडल शिफ्टर्स और मित्सुबिशी सुपर ऑल व्हील कंट्रोल (एस-एडब्ल्यूसी) सेटअप भी मिलेगा।

कीमत और मुकाबला

भारत में मित्सुबिशी आउटलैंडर को इंपोर्ट करके बेचा जा सकता है, इसकी कीमत 27 लाख से 29 लाख रूपए के बीच होगी, इसका मुकाबला हुंडई सेंटा-फे, होंडा सीआर-वी और फॉक्सवेगन टिग्वॉन से होगा।

यह भी पढें : मित्सुबिशी पज़ेरो स्पोर्ट में जुड़ा नया वेरिएंट सिलेक्ट प्लस, कीमत 28.88 लाख रूपए

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience