• लॉगिन / रजिस्टर

भारत में एमजी मोटर्स लॉन्च कर सकती है 10 लाख रुपए तक की इलेक्ट्रिक कारें

प्रकाशित पर Apr 05, 2019 09:50 AM द्वारा Bhanu

  • 236 व्यूज़
  • Write a कमेंट

MG eZS

एमजी मोटर्स पहली बार भारतीय कार बाज़ार में कदम रखने जा रही है। कंपनी यहां सबसे पहले हेक्टर एसयूवी को उतारेगी। हेक्टर को मई 2019 में लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद आने वाले दो सालों में कंपनी यहां चार और एसयूवी पेश करेगी। इन में से एक इलेक्ट्रिक एसयूवी ई-एजेडएस होगी। अब जानकारी मिली है कि कंपनी भारत में 10 लाख रुपए तक के बजट वाली इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की भी योजना बना रही है।

इस विषय पर मीडिया से बात करते हुए एमजी मोटर्स इंडिया के प्रबंध निदेशक राजीव छाबा ने कहा कि 'भारत जैसे बाज़ार में 10 लाख रुपए तक की इलेक्ट्रिक कार काफी किफायती साबित होगी और कंपनी इस बात को मुमकिन बनाने पर काम कर रही है। उन्होंने कहा है कि कंपनी द्वारा लॉन्च की जाने वाली दूसरी इलेक्ट्रिक कार की कीमत को 10 लाख रुपए से नीचे रखा जा सकता है।’

छाबा ने इस किफायती इलेक्ट्रिक कार को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की है। उम्मीद की जा रही है कि यह बाओजुन का इलेक्ट्रिक वर्जन ई100 हो सकता है। हाल ही में इस कार को भारत की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। ई100 एक 2-सीटर इलेक्ट्रिक कार है जिसमें सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। यह मोटर 39 पीएस की पावर और 110 एनएम का टॉर्क देने में सक्षम है। सिंगल चार्ज में ये कार 155 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है।

कार की लॉन्चिंग के बारे में पूछे गए सवाल पर छाबा ने कहा कि 'कंपनी इलेक्ट्रिक कार बाज़ार को लेकर सरकारी नीतियों में स्पष्टता देखने के बाद आखिरी निर्णय लेगी।’ अगले दो सालों में एमजी मोटर्स केवल एसयूवी सेगमेंट की कारों को लॉन्च करेगी। इस लिहाज़ से साल 2021 से पहले एमजी की ई100 के भारत आने की कोई उम्मीद नहीं है। यदि यह कार 2022 तक लॉन्च हो जाती है तो ग्राहकों को भारत सरकार की फेम II स्कीम का लाभ मिलेगा। इस स्कीम के तहत ग्राहकों को यह कार खरीदने पर करीब 1.5 लाख रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।

एमजी मोटर्स अकेली ऐसी कंपनी नहीं है जो भारतीय बाज़ार में किफायती कारें पेश करने की संभावनाएं तलाश रही है। इस दौड़ में मारुति, टाटा, रेनो और टोयोटा भी शामिल है। मारुति द्वारा वैगन-आर के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश किए जाने की उम्मीद की जा रही है। कंपनी ने इस कार की टेस्टिंग भी कर ली गई है। टाटा द्वारा भी टियागो और टिगॉर के इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किए जाने की संभावना है। 2020 तक कंपनी अल्ट्रोज़ के इलेक्ट्रिक वर्जन को भी पेश कर सकती है। आने वाले कुछ साल में टोयोटा भी सुजुकी के साथ मिलकर किफायती दामों पर इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है। फ्रैंच कार कंपनी रेनो भी क्विड का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश कर सकती है।अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस कार का प्रोडक्शन 2019 के मध्य में शुरू होने की संभावना है।

यह भी पढें : भारत में 2021 से पहले एमजी मोटर्स नहीं उतारेगी हैचबैक और सेडान कारें

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?