• लॉगिन / रजिस्टर

मर्सिडीज़ ईक्यूटी कॉन्सेप्ट में दिखी अपकमिंग टी-क्लास एमपीवी की झलक, वी-क्लास के नीचे होगी पोज़िशन

संशोधित: मई 11, 2021 06:57 pm | स्तुति

  • 2257 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • मर्सिडीज़ ईक्यूटी कॉन्सेप्ट में अपकमिंग टी-क्लास प्रीमियम वैन की स्टाइलिंग की झलक देखने को मिली है।
  • इसके ईक्यू अवतार में पतली एक्सटीरियर डिज़ाइन शार्प लाइटिंग के साथ दी गई है। साथ ही इसमें एरो एफिशिएंसी के लिए स्कलप्टेड डिटेलिंग भी मिलती है।
  • इसके इंटीरियर में ईक्यू वाली ही थीम मिलती है। इसके केबिन में व्हाइट और ब्लैक अपहोल्स्ट्री और ब्लू इंसर्ट मिलते हैं।
  • ईक्यूटी कार 7-सीटर लेआउट में आती है। इसमें मिडल रो पर बेंच सीटें और रिमूवेबल रियर सीटें दी गईं हैं।
  • इसमें सिंपल डैशबोर्ड डिज़ाइन एनालॉग स्टाइल्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ दी गई है। 
  • ईक्यूटी कार के इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से जुड़ी कोई भी डिटेल्स फिलहाल सामने नहीं आई है। इसे यूरोपियन मार्केट में 2022 तक उतारा जाएगा।  

मर्सिडीज़ बेंज के इलेक्ट्रिक बांड ईक्यू ने अपनी नई एमपीवी कार ईक्यूटी के कॉन्सेप्ट मॉडल से पर्दा उठाया है, जिससे हमें अपकमिंग टी-क्लास की झलक भी देखने को मिल गई है। ईक्यूटी इसका ऑल इलेक्ट्रिक वर्जन होगा जबकि टी-क्लास नाम से इसका रेगुलर आईसी इंजन मॉडल पेश किया जाएगा।

टी-क्लास को मर्सिडीज़ बेंज के लग्ज़ीरियस वैन लाइनअप वी-क्लास के नीचे पोज़िशन किया जाएगा। यह गाड़ी कमर्शियल और प्राइवेट दोनों ग्राहकों के लिए उपलब्ध हो सकती है। ईक्यूटी इस कॉम्पेक्ट वैन का सबसे अच्छा दिखने वाला वर्जन हो सकता है। इसमें इलेक्ट्रिक मॉटर और आईसी इंजन की चॉइस मिलेगी।

इसका फ्रंट लुक काफी स्पोर्टी लगता है। इसमें ग्रिल की जगह ईक्यू स्टाइलिंग वाला फ्रंट पैनल और एरो एफिशिएंट बंपर दिया गया है। इस कार में चाक़ू जैसी शेप वाले पतले हेडलैंप्स दिए गए हैं जो बेहद मॉडर्न लगते हैं। ईक्यूटी की रियर प्रोफाइल एकदम स्ट्रेट है, पीछे की तरफ इसमें उभरा हुआ रियर बंपर भी दिया गया है। इसमें वर्टिकल टेललैंप्स भी दिए गए हैं जिसे टेलगेट पर पतली लाइट स्ट्रिप से कनेक्ट किया गया है। इस कॉन्सेप्ट मॉडल में 21-इंच के एरो स्टाइलिड व्हील्स लगे हुए हैं, साथ ही इसमें पैनोरमिक ग्लास रूफ भी दिया गया है जो रियर साइड तक जाता है।

ईक्यूटी कॉन्सेप्ट वर्जन में दूसरी ईक्यू कार जैसी स्टाइल वाला ड्यूल-टोन केबिन व्हाइट अपहोल्स्ट्री के साथ दिया गया है।  इसके केबिन में कई सारे ब्लू कलर इंसर्ट भी दिए गए हैं जो ये दर्शाते हैं कि यह एक इलेक्ट्रिक कार है।

दूसरी वैन और एमपीवी कारों की तरह ही ईक्यूटी कॉन्सेप्ट में भी डैशबोर्ड की पोज़िशनिंग एकदम सही ढंग से की हुई है। इसमें सेंटर कंसोल को थोड़ा ऊंचा पोज़िशन किया गया है। इस कार में एमबीयूएक्स इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए छोटा फ्री-स्टेंडिंग सेंट्रल टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जिसे टू-टरबाइन स्टाइल्ड एयर वेंट्स के बीच में पोज़िशन किया गया है। इसमें स्क्रीन के नीचे की तरफ डिस्प्ले के लिए टैक्टाइल कंट्रोल्स और वॉल्यूम कन्ट्रोल्स के लिए टॉगल दिया गया है। इस गाड़ी में क्लाइमेट कंट्रोल पैनल के लिए कन्वेंशनल थ्री-डायल लेआउट सेंटर पर डिजिटल डिस्प्ले के साथ दिया गया है। मर्सिडीज़ बेंज के दूसरे मॉडल्स की बजाए इसमें ड्राइव सिलेक्टर को सेंटर कंसोल पर पोज़िशन किया गया है। इसके लिए स्टीयरिंग व्हील के दाएं तरफ कोई कंट्रोल बटन नहीं दिए गए हैं। 

चूंकि टी-क्लास इतनी ज्यादा लग्जरी कार नहीं होगी, ऐसे में ईक्यूटी कॉन्सेप्ट में डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले नहीं दिया गया है। इसकी बजाए इसमें स्पीडोमीटर के लिए एनालॉग डायल वाला कन्वेंशनल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रिक पावर डिलीवरी गॉज के लिए सेमी-डिजिटल डायल और इसके बीच में एलसीडी मल्टी इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले पोज़िशन किया गया है।

यह एमपीवी कार 7-सीटर लेआउट में आएगी। इसमें सभी रियर सीटों को एकसाथ हटाने का ऑप्शन भी मिलेगा। इसके कॉन्सेप्ट वर्जन में मिडल रो पर बेंच सीट दी गई है। इसमें दिए गए स्लाइडिंग डोर काफी चौड़े हैं, ऐसे में इसमें आसानी से एंटर किया जा सकता है। इस गाड़ी में आखिरी रो पर दो अलग-अलग सीटें दी गईं हैं जिन्हें जरूरत पड़ने पर हटाना काफी आसान है। ईक्यूटी कार के लगेज स्पेस में डबल फ्लोर कम्पार्टमेंट पर इलेक्ट्रिक लॉन्गबोर्ड भी स्टोर किया गया है। इसमें प्लेक्सीग्लास लिड और एल्युमिनियम फ्रेम बूट फ्लोर पर दिया गया है।

कंपनी ने ईक्यूटी कार के ड्राइवट्रेन स्पेसिफिकेशन से जुड़ी कोई भी जानकारी साझा नहीं की है। अनुमान है कि यह कार यूरोपियन मार्केट में 2022 तक लॉन्च की जा सकती है। यह गाड़ी अलग अलग कमर्शियल उपयोग के हिसाब से अलग-अलग इंटीरियर कॉन्फ़िग्रेशन के साथ आ सकती है। वहीं, इसके पैसेंजर वेरिएंट में मिडल रो पर कैप्टेन सीटों का ऑप्शन दिया जा सकता है। नई मर्सिडीज़ बेंज टी-क्लास वैन भारतीय बाजार के प्रीमियम एमपीवी सेगमेंट में 2023 तक लॉन्च की जा सकती है। इसे यहां ईक्यूटी कार के बाद उतारा जा सकता है।

यह भी पढ़ें : मर्सिडीज़ बेंज ईक्यूबी होगी कंपनी की तीसरी इलेक्ट्रिक कार, इसी साल करेगी डेब्यू

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience