मारुति की कारों में जल्द मिलेगा इथेनॉल ब्लेंड फ्यूल इंजन का ऑप्शन, अप्रैल 2023 तक इस नए फ्यूल से चलेंगी कंपनी की सभी कारें

संशोधित: अप्रैल 26, 2022 11:27 am | सोनू | मारुति वैगन आर

  • 1217 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हाल ही में एक इंटरव्यू में मारुति की तरफ से जानकारी दी गई है कि कंपनी की योजना अप्रैल 2023 तक अपने लाइनअप की सभी कारों को ई20 कंपेटिबल बनाने की है। ई20 का मतलब 80 प्रतिशत पेट्रोल के साथ 20 प्रतिशत इथेनॉल ब्लेंड से है।

पेट्रोल और सीएनजी के बाद फ्लैक्स फ्यूल के रूप में मारुति अपनी कारों में तीसरा फ्यूल ऑप्शन शामिल करेगी। फ्लैक्स फ्यूल इंजन आमतौर पर पेट्रोल और ब्लेंड फ्यूल पर चल सकता है। वर्तमान में कारों के इंजन 5 से 10 प्रतिशत इथेनॉल ब्लेंड पर चल सकते हैं। 

7 Ways That The Proposed 20 Percent Ethanol Blend Petrol Could Affect Consumers

मारुति ने कंफर्म किया है कि तब तक वह इंजन की ट्यूनिंग भी कंप्लिट कर लेगी। कंपनियों को ई20 कंपेटिबल कारें तैयार करने के लिए इंजन में कई मॉडिफिकेशन करने की जरूरत पड़ती है जिसके तहत कंपोनेंट, कंप्रेशन रेश्यो और फ्यूल पंप आदि में बदलाव होते हैं। मारुति के अनुसार ई20 पर शिफ्ट होने से कारों की प्राइस थोड़ी बढ़ जाएगी।

पेट्रोल में इथेनॉल मिलने से फ्यूल की प्राइस कम हो सकती है, वहीं सरकार भी ब्लेंडेड फ्यूल पर टैक्स कम करने का प्लान कर रही है। चूंकि इथेनॉल रो मैटेरियल से लोकली तैयार होता है, ऐसे में इसे इंपोर्ट करने की जरूरत नहीं होगी जिससे पेट्रोल की तुलना में इसकी प्राइस कम हो सकती है।

सरकार की योजना 2025 तक कारों को ई20 ब्लेंड कंपेटिबल बनाना है। मारुति सबसे पहले ई20 कार ला सकती है और इसके बाद अन्य कंपनियां अपनी गाड़ियां लाएगी।

यह भी पढ़ें : इन 7 पॉइंट में समझें पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिलाने से ग्राहकों को होने वाले फायदे और नुकसान

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति वैगन आर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience