इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में मारुति सुजुकी की हो सकती है सबसे लेट एंट्री

प्रकाशित: जुलाई 21, 2021 06:39 pm । सोनू

  • 2870 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार के आने से पहले टाटा और महिंद्रा कई मास-मार्केट ईवी उतार देंगी।
  • भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में नेक्सन ईवी अभी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है। कम प्राइस और अच्छी रेंज के चलते ग्राहक इसे लेना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। 
  • 2023 तक महिंद्रा भी केयूवी100, एक्सयूवी300 और एक्सयूवी700 का इलेक्ट्रिक वर्जन उतार सकती है।
  • 2025 तक टाटा की योजना अल्ट्रोज और एचबीएक्स का इलेक्ट्रिक अवतार पेश करने की है।
  • मारुति की पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी वैगनआर पर बेस्ड हो सकती है जिसकी कीमत 10 लाख रुपये करीब होगी।

हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार 2025 तक लॉन्च हो सकती है। चर्चाएं हैं कि कंपनी की पहली ईवी वैगनआर पर बेस्ड हो सकती है और भारत में इसे 2025 तक पेश किया जा सकता है। इस हिसाब से देखा जाए तो मारुति को भारत के इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उतरने में काफी समय लगेगा, जबकि इसकी अधिकांश प्रतिद्वंदी कंपनियां 2021 से 2025 के बीच में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेंज पेश कर देगी।

हुंडई, टाटा, महिंद्रा और एमजी मोटर्स इलेक्ट्रिक कार मार्केट में पहले ही उतर चुकी हैं। टाटा की नेक्सन ईवी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। नेक्सन ईवी लंबी रेंज वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ी है जिसकी कीमत 13.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। कंपनी के अनुसार फुल चार्ज में यह 300 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। वहीं हुंडई और एमजी ने प्रीमियम सेगमेंट में कोना इलेक्ट्रिक और जेडएस ईवी को उतारा है।

Tata Nexon EV vs All Other EVs: Prices, Range & Charging Compared

मारुति की पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी के आने से पहले महिंद्रा भी कई इलेक्ट्रिक गाड़ियां उतार देगी। महिंद्रा 2025 तक केयूवी100, एक्सयूवी300 और एक्सयूवी700 के इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ-साथ कई नए ईवी मॉडल उतारेगी। वहीं 2025 तक टाटा मोटर्स ने 10 इलेक्ट्रिक कार उतारने की योजना बनाई है, जिनमें अल्ट्रोज, टियागो और अपकमिंग एचबीएक्स माइक्रो एसयूवी के इलेक्ट्रिक वर्जन भी शामिल हो सकते हैं।

मारुति की पहली ईवी के आने से पहले टेस्ला मॉडल 3, रेनो की कॉम्पैक्ट ईवी, नई एमजी ईवी और हुंडई व किया की प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च की जा सकती है।

Maruti Flags Off EV Prototypes For Testing

मारुति भारत में 2018 से वैगनआर के इलेक्ट्रिक वर्जन की टेस्टिंग कर रही है। हालांकि मारुति ने कुछ समय पहले कहा था कि अभी मास मार्केट इलेक्ट्रिक गाड़ियां आने में समय लगेगा। कंपनी ने देश में कम चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, बैटरी की ज्यादा कॉस्ट और सरकार से सपोर्ट नहीं मिलने पर चिंता जताई थी।

मारुति भारत में मास मार्केट कारें उतारने के लिए मशहूर है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि ईवी सेगमेंट में भी कंपनी कुछ ऐसा ही फॉर्मूला अपना सकती है। मारुति सुजुकी ने भारत में बैटरी प्लांट लगाया है जिसके लिए कंपनी ने तोशिबा और डेंसो के साथ पार्टनरशिप की है। चर्चाएं हैं कि 2025 तक भारत में इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी काफी बेहतर हो जाएंगे।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience