• लॉगिन / रजिस्टर

2022 तक लॉन्च होगी रेनो की मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक कार

प्रकाशित: फरवरी 14, 2020 03:55 pm । सोनू

  • 5872 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Renault Kwid Electric

भारत में पिछले कुछ सालों से धीरे-धीरे ही सही लेकिन इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बढ़ने लगी है। यही वजह है कि अब कार कंपनियों का रूख भी इस सेगमेंट की तरफ हो गया है। हाल ही में रेनो इंडिया ने भी इलेक्ट्रिक कारों को लेकर एक अहम जानकारी दी है। कंपनी ने कहा है कि वह भारत में 2022 तक अपनी मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक कार उतारेगी। 

रेनो की इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार को सीएमएफ-ए प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। इसी प्लेटफार्म पर क्विड हैचबैक को भी तैयार किया गया है। 

रेनो क्विड को भारत में 2015 में लॉन्च किया था, इसके बाद 2019 में कंपनी ने इसका अपडेट वर्जन पेश किया था। जल्द ही कंपनी इसका न्यू जनरेशन मॉडल भी पेश करेगी। नई क्विड को अपडेट सीएमएफ-ए प्लेटफार्म पर तैयार किया जा सकता है, ऐसे में कहा जा सकता है कि रेनो की इलेक्ट्रिक कार भी अपडेट सीएमएफ-ए प्लेटफार्म पर बनेगी। 

यह भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2020 में रेनो ने जोए ईवी को किया शोकेस

Renault Kwid

अनुमान लगाए जा रहे हैं कि यह क्विड का इलेक्ट्रिक वर्जन हो सकता है। रेनो ने चीन में क्विड के इलेक्ट्रिक वर्जन को के-जेडई नाम से पेश किया हुआ है। हाल ही में कंपनी ने के-जेडई को ऑटो एक्सपो 2020 में भी शोकेस किया था। 

अनुमान लगाए जा रहे हैं कि नई जनरेशन की क्विड इलेक्ट्रिक की रेंज में सुधार किया जाएगा। के-जेडई की बात करें तो इसमें 26.8केडब्ल्यूएच लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। फुल चार्ज में यह कार 271 किलोमीटर का सफर तय करती है। इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर 44 पीएस की पावर और 125 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। डीसी फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी को 30 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में आधे से एक घंटे का समय लगता है। वहीं 6.6केडब्ल्यूएच के एसी फास्ट चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में चार घंटे लगते हैं। 

Renault Kwid Electric

भारत में रेनो की इस इलेक्ट्रिक कार को 2022 तक लॉन्च किया जाएगा। भारत में इसकी सिंगल चार्ज में रेंज करीब 250 किलोमीटर हो सकती है। इसकी शुरूआती कीमत 10 लाख रुपये से कम रहने के अनुमान है। कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक सेगमेंट में इसका मुकाबला महिन्द्रा ई-केयूवी100 से होगा।

यह भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक अवतार में भी आएगी टाटा एचबीएक्स, जल्द होगी लॉन्च

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

1 कमेंट
1
k
keshav
Feb 17, 2020 9:49:21 PM

nice car...

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?