• लॉगिन / रजिस्टर

मारुति ने बंद किया बलेनो का आरएस वेरिएंट!

संशोधित पर jan 27, 2020 01:47 pm द्वारा bhanu for मारुति सुजुकी बलेनो आरएस

  • 373 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Maruti Baleno RS Prices Slashed By Rs 1 Lakh

मारुति (Maruti) ने अपनी पॉपुलर प्रीमियम हैचबैक बलेनो के आरएस वेरिएंट को बंद कर दिया है। कंपनी ने नेक्सा की वेबसाइट से भी इस वेरिएंट को हटा दिया है। बलेनो आरएस (Baleno RS) को बीएस6 नॉर्म्स के अनुरूप अभी तक अपग्रेड नहीं किया गया है, जिसके चलते कंपनी ने यह फैसला लिया है। आपको बता दें कि देश में एक अप्रैल से बीएस6 नॉर्म्स लागू होने जा रहे हैं जिसके बाद सभी कंपनियों को अपनी कारों में बीएस6 इंजन देना अनिवार्य हो जाएगा।

बलेनो आरएस को बंद करने को लेकर कंपनी की ओर से फिलहाल कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। मगर, कंपनी से जुड़े सूत्रों का कहना कि बलेनो आरएस का स्टॉक खत्म हो गया है। मारुति ने बलेनो के आरएस वेरिएंट को बंद करने से पहले दिसंबर 2019 में इस मॉडल पर 1 लाख रुपये के डिस्काउंट की पेशकश भी की थी। इस डिस्काउंट के बाद बलेनो आरएस (Baleno RS) की प्राइस बलेनो अल्फा पेट्रोल-एमटी (Baleno Alpha Petrol-MT) के लगभग बराबर पहुंच गई थी। 

बलेनो हैचबैक का आरएस वेरिएंट इसके टॉप लाइन वेरिएंट अल्फा पर बेस्ड था। बलेनो के रेग्यूलर मॉडल में दिए गए कुछ स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स समेत ऑटोमैटिक एलईडी हेडलैंप, ऑटो एसी और 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे ज्यादातर कंफर्ट फीचर्स बलेनो आरएस में भी दिए गए थे। हालांकि, इसे नए तरह के बंपर और चारों टायरों पर डिस्क ब्रेक के साथ पेश किया गया था। बलेनो आरएस में दिया गया 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 102 पीएस की पावर और 150 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम था, जिसके साथ केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ही दिया गया था। 

यह भी पढ़ें: मारुति सियाज बीएस6 लॉन्च, कीमत 8.31 लाख रुपये से शुरू 

बलेनो आरएस के बंद हो जाने के बाद अब प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में केवल फोक्सवैगन पोलो जीटी टीएसआई (Volkswagen Polo GT TSI) ही केवल एकमात्र कार रह गई है जिसमें टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा। हालांकि, आई20 के 2020 मॉडल में हुंडई वेन्यू वाला 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इसी तरह, टाटा मोटर्स भी अपनी नई कार अल्ट्रोज़ (Tata Altroz) का एक पावरफुल वर्जन ला सकती है जो 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से लैस होगा। 

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई टाटा टियागो फेसलिफ्ट, कीमत 4.60 लाख से शुरू

बीएस6 नॉर्म्स (BS-6) लागू होने के बाद मारुति बलेनो (Maruti Baleno) केवल नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन में ही उपलब्ध रहेगी। कंपनी इस 5-सीटर कार के टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन को बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड नहीं करेगी। मारुति की योजना डीजल इंजन को भी बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड नहीं करने की है।

और पढ़ें यह भी: पिछले हफ्ते क्या कुछ रहा ऑटो सेक्टर में ख़ास, पढ़ें टॉप 5 कार न्यूज़

द्वारा प्रकाशित

मारुति सुजुकी बलेनो आरएस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?