• English
  • Login / Register

मारुति फ्रॉन्क्स ने बनाया नया रिकॉर्ड, महज 10 महीने के अंदर एक लाख यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा किया पार

प्रकाशित: जनवरी 25, 2024 11:34 am । भानुमारुति फ्रॉन्क्स

  • 1.5K Views
  • Write a कमेंट

Maruti Fronx

ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान मारुति फ्रॉन्क्स का ग्लोबल डेब्यू हुआ था जिसके बाद अप्रैल 2023 में इसे लॉन्च किया गया। महज 10 महीने के अंदर इस कार की 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी है। बता दें कि फ्रॉन्क्स कंपनी की बलेनो हैचबैक पर बेस्ड एक क्रॉसओवर कार है जिसकी स्टाइलिंग ग्रैंड विटारा से इंस्पायर्ड है। ये मारुति के नेक्सा कार लाइनअप में बलेनो और ग्रैंड विटारा के बीच में है। 

मारुति की इस नई कार के बारे में जानिए आगेः

फ्रॉन्क्स फीचर्स

Maruti Fronx dashboard

मारुति फ्रॉन्क्स में एलईडी लाइटिंग सेटअप, ड्युअल टोन केबिन और कई तरह के प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। इस कार में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक हेड-अप डिस्प्ले, वायरलेस चार्जर और 360 डिग्री व्यू कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें रियर वेंट्स के साथ ऑटोमैटिक एसी, क्रूज कंट्रोल और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

फ्रॉन्क्स इंजन और ट्रांसमिशन

मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स दो इंजन ऑप्शनः 1-लीटर टर्बो पेट्रोल बूस्टरजेट (100पीएस/148एनएम) माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ और 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल (90पीएस/113एनएम) में उपलब्ध है। टर्बो इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है, जबकि नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। सीएनजी वेरिएंट्स में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, हालांकि सीएनजी मोड में इसका पावर आउटपुट 77.5पीएस और 98.5एनएम है। फ्रॉन्क्स सीएनजी में केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

Maruti Fronx engine

मारुति ने ये भी जानकारी दी है कि फ्रॉन्क्स की बिक्री में 24 प्रतिशत हिस्सा इसे ऑटोमैटिक वेरिएंट्स का है, मगर कंपनी ने ये नहीं बताया कि इनमें से एएमटी का कितना प्रतिशत है और टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ दिए गए ज्यादा रिफाइंड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक का कितना है। 

कीमत और मुकाबला

मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स कार की कीमत 7.46 लाख रुपये से लेकर 13.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। वैसे तो इसका सीधा मुकाबला किसी दूसरी कार से नहीं है, मगर ये कुछ प्रीमियम हैचबैक कारों के साथ साथ टाटा पंच, रेनो काइगर और निसान मैग्नाइट जैसी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों को कड़ी टक्कर दे रही है। 

यह भी पढ़ेंः मारुति फ्रॉन्क्स ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति फ्रॉन्क्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience