• लॉगिन / रजिस्टर

तस्वीरों से जानिए मारुति डिजायर बीएस6 के किस वेरिएंट में क्या है खास

प्रकाशित पर mar 30, 2020 11:02 am द्वारा sonu for मारूति Dzire

  • 1325 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति (Maruti) ने हाल ही में डिजायर फेसलिफ्ट (Dzire Facelift) को लॉन्च किया है। इसे केवल बीएस6 पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है। नई डिजायर (New Dzire) चार वेरिएंट में उपलब्ध है। इसकी प्राइस 5.89 लाख रुपये से शुरू होती है जो 8.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) तक जाती है। इसके बेस वेरिएंट एलएक्सआई को छोड़कर सभी में एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है। यहां हम तस्वीरों के माध्यम से जानेंगे कि बीएस6 मारुति डिजायर (BS6 Maruti Dzire) के किस वेरिएंट में कौनसी खासियतें समाई हैंः-

मारुति डिजायर एलएक्सआई

यह नई मारुति डिजायर (New Maruti Dzire) का बेस वेरिएंट है। राइडिंग के लिए इसमें 14 इंच के स्टील व्हील दिए गए हैं, वहीं विंडो सिल को ब्लैक कलर में रखा गया है। अगर आप कार के पीछे वाले हिस्से पर नजर डालेंगे तो यहां आपको एलईडी टेललैंप दिखाई देंगे। इसमें हाई-माउंटेड एलईडी स्टॉप लैंप भी दिए गए हैं। 

कार के केबिन की बात करें तो कंपनी ने इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ टेकोमीटर नहीं दिया है। इसमें मैनुअल एसी लगी है। इसके डैशबोर्ड, स्टीयरिंग व्हील और दरवाजों पर फॉक्स वुडन इंसर्ट नहीं दिया गया है। बेस वेरिएंट में कंपनी ने म्यूजिक सिस्टम भी नहीं दिया है। हालांकि इस फीचर को आप बाहर से लगवा सकते हैं। 

मारुति डिजायर वीएक्सआई

इसमें बेस वेरिएंट से ज्यादा अपग्रेड दिए गए हैं। इसके डोर हेंडल और ओआरवीएम को बॉडी कलर में रखा गया है। ओआरवीएम पर टर्न इंडिकेटर भी दिए गए हैं। राइडिंग के लिए इसमें भी स्टील व्हील ही दिए गए हैं, लेकिन इस वेरिएंट में व्हील कवर भी लगे हैं। 

केबिन में भी कई बदलाव नजर आएंगे जो इसे बेस वेरिएंट से ज्यादा बेहतर बनाते हैं। इस वेरिएंट में इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, लेकिन इसमें टचस्क्रीन का अभाव है। इसके सेंटर कंसोल, गियर लिअर और स्टीयरिंग व्हील पर क्रोम फिनिश दी गई है। कार को प्रीमियम फील देने के लिए कंपनी ने इस वेरिएंट के डैशबोर्ड और स्टीयरिंग व्हील पर फॉक्स वुडन हाइलाइट भी दिए हैं। इन सब के अलावा इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में टेकोमीटर की सुविधा भी दी गई है। इसमें फैब्रिक डोर पैड और को-ड्राइवर के सनवाइजर में वेनिटी मिरर जैसे फीचर भी दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें : पहले से ज्यादा पावरफुल और सुरक्षित हुई मारुति डिजायर, माइलेज भी बढ़ा

मारुति डिजायर जेडएक्सआई

यह डिजायर का टॉप वेरिएंट से नीचे वाला वेरिएंट है। इसमें कंपनी ने स्टील व्हील की जगह अलॉय व्हील दिए हैं। इस वेरिएंट के डोर पर लगी वैदर स्ट्रिप को ब्लैक की बजाय क्रोम फिनिश दी गई है। जेडएक्सआई वेरिएंट में आगे की तरफ फॉग लैंप भी दिए गए है, जिसके चारों ओर क्रोम गार्निश दी गई है। डोर हैंडल के साथ पैसिव की-लैस एंट्री बटन की भी सुविधा भी इसमें दी गई है। इस वेरिएंट में पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां रियर डिफॉगर भी दिया गया है। 

डिजायर के जेडएक्सआई वेरिएंट में टचस्कीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ आता है। इसमें स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल फीचर भी दिया गया है। कार के इंजन को चालू और बंद करने के लिए इसमें पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप फीचर दिया गया है। इस वेरिएंट में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल भी दिया गया है जो इसमें हुए सबसे अहम अपडेट को दर्शाता है। केबिन को प्रीमियम फील देने के लिए इसमें लैदर रेप्ड स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर भी दिए गए हैं। 

मारुति डिजायर जेडएक्सआई+

अगर आप 2020 मारुति डिजायर (2020 Maruti Dzire) का टॉप वेरिएंट लेने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि कंपनी ने इसमें स्मोक्ड एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप दिए हैं। हेडलैंप के साथ इसमें डीआरएल दी गई है जो इसे डिजायर के बाकी वेरिएंट से हटकर दिखाती है। टॉप वेरिएंट में मशीन फिनिश अलॉय व्हील लगे हैं। डिजायर जेडएक्सआई प्लस के पीछे वाले हिस्से में ध्यान देंगे तो यहां आपको रिवर्स कैमरा भी मिलेगा। 

इसके केबिन में जेडएक्सआई वेरिएंट वाले ही फीचर दिए गए हैं। इसके स्टीयिरंग के राइट साइड में ध्यान देंगे तो यहां आपको क्रूज कंट्रोल बटन दिखाई देगा जिससे आप अनुमान लगा सकते हैं कि यह इस 5-सीटर कार का टॉप वेरिएंट है।

यह भी पढ़ें : जानिए पुराने मॉडल से कितनी अलग है नई मारुति डिजायर

द्वारा प्रकाशित

मारूति स्विफ्ट डिजायर पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
S
smartwheelgorakhpur
Apr 1, 2020 7:15:27 AM

Whenbeavailable

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    K
    kashinath jaiswal
    Apr 1, 2020 7:14:25 AM

    Isavailablr

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

      एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
      • ट्रेंडिंग
      • हाल का
      ×
      आपका शहर कौन सा है?