महिंद्रा एक्सयूवी700 Vs स्कोडा कुशाक : क्रैश टेस्ट रेटिंग कंपेरिजन

संशोधित: अक्टूबर 30, 2022 01:52 pm | स्तुति | स्कोडा कुशाक

  • 504 व्यूज़
  • Write a कमेंट

महिंद्रा एक्सयूवी700 और स्कोडा कुशाक दोनों को 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इनमें से कौनसी एसयूवी कार है ज्यादा सुरक्षित, जानेंगे यहां

XUV700 vs Kushaq: Crash Test Ratings Compared

महिंद्रा एक्सयूवी700 और स्कोडा कुशाक भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध सबसे सेफ एसयूवी कारें हैं। ग्लोबल एनकैप के क्रैश टेस्ट में इन दोनों ही कारों को अच्छा स्कोर मिला है। हालांकि, एक्सयूवी700 कार का क्रैश टेस्ट पुराने प्रोटोकॉल्स के आधार पर किया गया था, जबकि कुशाक का क्रैश टेस्ट नए प्रोटोकॉल्स पर किया गया था।  यहां हमनें इन दोनों एसयूवी कारों को मिली क्रैश टेस्ट रेटिंग का कंपेरिजन किया है तो इनमें से कौनसी कार है ज्यादा सुरक्षित जानेंगे यहां: 

ओवरऑल स्कोर 

Mahindra XUV700 Front

Skoda Kushaq Front

इन दोनों कारों को क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है, लेकिन इनके स्कोर अलग-अलग टेस्टिंग प्रोटोकॉल्स को लेकर एक दूसरे से अलग हैं। चाइल्ड सेफ्टी के मामले में स्कोडा की एसयूवी कार महिंद्रा के मुकाबले ज्यादा बेहतर साबित हुई है। चाइल्ड सेफ्टी टेस्ट में कुशाक कार को 5-स्टार रेटिंग मिली है, जबकि इस मामले में एक्सयूवी700 कार को 4-स्टार रेटिंग दी गई है। 

एक्सयूवी700 कार के टेस्ट किए गए बेस वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी और आईएसोफिक्स जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए थे। वहीं, कुशाक कार में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), एबीएस के साथ ईबीडी, ट्रेक्शन कंट्रोल, रोलओवर प्रोटेक्शन, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, सभी पांच सीटों के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट, रियर साइड में आईएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज और टायर प्रेशर मॉनिटर सिस्टम (टीपीएमएस) जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए थे। 

एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी 

महिंद्रा एक्सयूवी700 

Mahindra XUV700 Global NCAP

  • एक्सयूवी700 कार को एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के मामले में 17 में से 16.03 पॉइंट के साथ 5-स्टार रेटिंग मिली है।

  • ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में एक्सयूवी700 कार में ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के सिर, गर्दन और छाती के हिस्से के प्रोटेक्शन को अच्छा बताया गया है।

  • इस गाड़ी में ड्राइवर और पसेंजर के जांघों और घुटने के हिस्से को अच्छी रेटिंग मिली है, जबकि पैर के प्रोटेक्शन को इसमें औसत बताया गया है। वहीं, ड्राइवर के फ़ीट के हिस्से के प्रोटेक्शन को इसमें अच्छा बताया गया है। 

  • इस एसयूवी कार का साइड इम्पेक्ट बैरियर क्रैश टेस्ट भी किया गया था, लेकिन इसके परिणाम ग्लोबल एनकैप द्वारा साझा नहीं किए गए हैं। 

स्कोडा कुशाक 

Skoda Kushaq Global NCAP

  • कुशाक कार को एडल्ट पैसेंजर की सेफ्टी को लेकर 34 में से 29.64 पॉइंट के साथ 5-स्टार रेटिंग मिली है।

  • इस गाड़ी में ड्राइवर के सिर और गर्दन के हिस्से का प्रोटेक्शन अच्छा बताया गया है, जबकि चेस्ट के हिस्से को औसत रेटिंग मिली है।

  • कुशाक एसयूवी कार में फ्रंट पैसेंजर के प्रोटेक्शन को अच्छा बताया गया है।

  • इस गाड़ी में ड्राइवर और पैसेंजर के चेस्ट के हिस्से को मार्जिनल रेटिंग दी गई है, जबकि साइड मूवेबल डिफॉरमेबल बैरियर टेस्ट में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर, पेट और पेल्विस के हिस्से के प्रोटेक्शन को अच्छा बताया गया है।  

  • साइड इम्पेक्ट पोल टेस्ट में ड्राइवर के सिर और पेल्विस के प्रोटेक्शन को अच्छा बताया गया है, जबकि चेस्ट के हिस्से के प्रोटेक्शन को मार्जिनल रेटिंग दी गई है। 

  • इस गाड़ी के फुटवेल एरिया को स्थिर बताया गया है।

चाइल्ड पैसेंजर प्रोटेक्शन 

Mahindra XUV700 Crash Test

चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी के मामले में कुशाक कार एक्सयूवी700 से बेहतर साबित हुई है। इस गाड़ी को 49 में से 42 पॉइंट्स मिले हैं जिसके चलते यह चाइल्ड सेफ्टी को लेकर 5-स्टार स्कोर हासिल करने वाली भारत की पहली मास-मार्केट कार बन गई है। जबकि, एक्सयूवी700 को इस मामले में 49 पॉइंट में से 41.66 पॉइंट्स के साथ 4-स्टार रेटिंग मिली है। 

बॉडीशेल इंटीग्रिटी और ईएससी  

इन दोनों एसयूवी कारों की बॉडीशेल इंटीग्रिटी को स्थिर बताया गया है। इन दोनों गाड़ियों का क्रैश टेस्ट 64 किमी/घंटे की स्पीड पर किया गया था।   

कुशाक और एक्सयूवी700 दोनों ही एसयूवी कारों को उनके इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल फीचर को लेकर टेस्ट किया गया था और इस मामले में दोनों गाड़ियों का परफॉरमेंस अच्छा रहा। ईएससी टेस्ट एक्सयूवी700 के लिए ऑप्शनल था। इस गाड़ी में यह फीचर मिड वेरिएंट एएक्स5 से मिलता है। लेकिन, कंपनी इसे इसमें जल्द स्टैंडर्ड दे सकती है।

निष्कर्ष :

Skoda Kushaq Crash Test

कुशाक और एक्सयूवी700 दोनों एसयूवी कारों को एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के मामले में 5-स्टार रेटिंग मिली है। कुशाक कार का टेस्ट नए ग्लोबल एनकैप प्रोटोकॉल्स के अनुसार किया गया था। चाइल्ड सेफ्टी के मामले में कुशाक कार को महिंद्रा एक्सयूवी700 एसयूवी के मुकाबले बेहतर स्कोर मिला है। कुल मिलाकर, सेफ्टी के मामले में स्कोडा कुशाक इन दोनों कारों में से ज्यादा बेहतर ऑप्शन साबित होती है।  

यह भी पढ़ें : टाटा नेक्सन Vs स्कोडा कुशाक : क्रैश टेस्ट रेटिंग कंपेरिजन

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा कुशाक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • स्कोडा कुशाक
  • महिंद्रा एक्सयूवी700

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience