• लॉगिन / रजिस्टर

कारदेखो स्पेयर पार्ट प्राइस एनालिसिस : जानिए क्विड, एस प्रेसो और ऑल्टो में से किस कार को मेंटेन करना है सबसे ज्यादा सस्ता

प्रकाशित पर aug 01, 2020 03:46 pm द्वारा cardekho for मारुति सुजुकी ऑल्टो 800

  • 4188 व्यूज़
  • Write a कमेंट

नई कार खरीदते समय अक्सर मेंटेनेंस और रिपेयर कॉस्ट की महत्ता को नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है। मगर, सच्चाई ये है कि कार को रिपेयर करवाना और वेयर व टियर पार्ट्स को बदलवाना कार ओनर के खर्चों का एक बड़ा हिस्सा होता है। कार खरीदते समय सबसे ज्यादा ध्यान कीमत, डिस्काउंट, इंजन स्पेसिफिकेशन और फीचर्स पर दिया जाता है। हर किसी के लिए रिपेयर व मेंटेनेंस कॉस्ट का सही पता लगाना थोड़ा मुश्किल होता है, ऐसे में अक्सर इस पहलु को अनदेखा कर दिया जाता है।

लेकिन अब कारदेखो स्पेयर पार्ट्स प्राइस एनालिसिस के जरिए आप एक ही जगह पर सभी स्पेयर पार्ट्स की कीमतों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां हमने हैचबैक सेगमेंट की कारों का जिक्र किया है, तो चलिए जानते हैं कि कौनसी कार आपके बजट और जरूरतों पर खरा उतरती है।

यहां हमन कारों के 48 पार्ट्स और सर्विस कॉस्ट को अलग-अलग सेगमेंट में बांटा है जिससे की आपके लिए इसके बारे में जानना आसान हो सके।

कीमत

रेनो क्विड

मारुति ऑल्टो  

मारुति एस प्रेसो

एक्स-शोरूम दिल्ली

2.94 लाख रुपए से 5.07 लाख रुपए

2.94 लाख रुपए से 4.36 लाख रुपए

3.7 लाख रुपए से 5.13 लाख रुपए 

कारदेखो ने मैन्युफैक्चरर्स से सीधे तौर पर सबसे ज्यादा बदलवाए जाने वाले पार्ट्स की वाजिब कीमतें प्राप्त की हैं जिससे कि आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद मिल सकेगी। यदि आप भी एक्सीडेंटल रिपेयर के लिए अलग-अलग पार्ट्स की कीमतें या फिर वेयर व टियर पार्ट्स की कॉस्ट के बारे जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लिंक्स पर देख सकते हैं। इस आर्टिकल में हम हैचबैक सेगमेंट की सबसे सस्ती कार के बारे में चर्चा करेंगे। 

एक्सीडेंटल रिपेयर

जैसा की एक्सीडेंटल रिपेयर कॉस्ट वाले आर्टिकल में चर्चा की गई थी, रेनो क्विड अपने फैंसी बॉडी पेनल्स की वजह से रिपेयर करवाने के वक्त काफी महंगी साबित होती है। वहीं, मारुति ऑल्टो 800 सेगमेंट की सबसे ज्यादा किफायती हैचबैक है। सभी लिस्ट किए गए पार्ट्स में से ऑल्टो के 76.5 परसेंट पार्ट्स दूसरी कारों के मुकाबले अफोर्डेबल हैं। जबकि, क्विड के 17.6 परसेंट और एस प्रेसो के 5.9 परसेंट पार्ट्स ही सस्ते हैं। अगर हम सभी कॉमन पार्ट्स के टोटल अमाउंट की तुलना करें तो भी ऑल्टो सबसे ज्यादा सस्ती साबित होती है। वहीं, एस प्रेसो और क्विड के पार्ट्स की कुल रेट लगभग बराबर पड़ती है।

तीनों कारों के एक्सीडेंट के वक्त रिपयेर पर आने वाले खर्च की जानकारी नीचे दी गई है। पार्ट्स की कीमतों की अधिक जानकारी के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।  

वियर व टियर पार्ट्स

वियर और टियर पार्ट्स की बात करें तो यहां दिए गए कुल पार्ट्स की संख्या ज्यादा है, ऐसे में इनकी फ़ाइनल कीमतों के बीच में अंतर भी बड़ा है। हालांकि, तीनों हैचबैक्स में से मारुति ऑल्टो800 के 65 परसेंट पार्ट्स सबसे ज्यादा सस्ते हैं। अगर कुल रेट को कम्पेयर करें तो यह एस-प्रेसो से थोड़ी ही सस्ती है। वहीं, वियर और टियर पार्ट बदलवाने के मामले में क्विड कार सबसे ज्यादा महंगी पड़ती है। इसकी वजह ये हो सकती है कि क्विड अपने कोई भी पार्ट्स दूसरी कारों के साथ साझा नहीं करती। ऐसे में इसके अलग-अलग पार्ट की कीमतें ज्यादा रखी गई है। तीनों कारों के वियर और टियर पार्ट्स पर आने वाले खर्चे की जानकारी नीचे दी गई हैं। पार्ट्स व उनकी कीमतों की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

निष्कर्ष :

कुल मिलाकर, हैचबैक सेगमेंट में ऑल्टो 800 के पार्ट्स को बदलवाना सबसे सस्ता पड़ता है। वहीं, इस मामले में एस प्रेसो दूसरे स्थान पर है, जबकि रेनो क्विड के वियर व टियर पार्ट्स को बदलवाना सबसे ज्यादा महंगा है। आप पिछले दो आर्टिकल्स में इन पार्ट्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इनकी कीमतों का पता लगा सकते हैं। कार रिपेरिंग पर आने वाले ज्यादा खर्चे से बचने के लिए आप इंश्योरेंसदेखो.कॉम से बेस्ट इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते हैं।

द्वारा प्रकाशित

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
G
gaukaran thakur
Aug 7, 2020 5:43:33 PM

गियर कैसा लगता है

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?