• लॉगिन / रजिस्टर

लॉन्च से पहले किया कार्निवल के वेरिएंट और फीचर्स की जानकारी आई सामने

संशोधित: जनवरी 16, 2020 03:56 pm | स्तुति | किया कार्निवल

  • 930 व्यूज़
  • Write a कमेंट

किया मोटर्स (Kia Motors) अपनी कार्निवल एमपीवी (Carnival MPV) को ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo 2020) में लॉन्च करने की पुष्टि कर चुकी है। अब कंपनी ने इसके वेरिएंट और फीचर्स से जुड़ी कई अहम जानकारियां साझा की है। कार्निवल एक प्रीमियम एमपीवी होगी, जिसमें सात से नौ लोग बैठ सकेंगे।

किया कार्निवल बीएस6 नॉर्म्स से लैस 2.2 लीटर विजीटी डीजल इंजन के साथ आएगी। यह इंजन 200 पीएस की पावर और 440 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इंजन के साथ इसमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा। इसकी लंबाई 5115 मिलीमीटर, चौड़ाई 1985 मिलीमीटर, ऊंचाई 1740 मिलीमीटर और व्हीलबेस 3060 मिलीमीटर होगा। इसमें 540-लीटर का बूट स्पेस मिलेगा, हालांकि कंपनी ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि किस सीट कॉन्फिग्रेशन के साथ इतना बूट स्पेस मिलेगा।

यह भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2020 में किया मोटर्स उठाएगी इन 4 नई कारों से पर्दा

किया कार्निवल में 7-सीटर कॉन्फिग्रेशन को स्टैंडर्ड रखा गया है। इस कॉन्फिग्रेशन के साथ कार में मिडल रो पर कैप्टेन सीटें और थर्ड रो में तीन पैसेंजर्स के बैठने के लिए पॉप-अप सिंकिंग सीटें मिलेंगी। यह कार 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन प्रीमियम वर्जन में भी उपलब्ध होगी, इसमें मिडल रो में वीआईपी सीटें दी जाएंगी। 8-सीटर मॉडल में मिडल रो में कैप्टेन सीटों के बीच में छोटी सीट मिलेगी। वहीं, 9-सीटर वेरिएंट में फ्रंट सीट के पीछे की तरफ चार कैप्टेन सीटें और चौथी रो में बेंच दी जाएगी। इस वेरिएंट में लगेज स्पेस की कमी महसूस हो सकती है। 

यह भी पढ़ें : 5 फरवरी को लॉन्च हो सकती है किया कार्निवल

भारत में यह एमपीवी तीन वेरिएंट प्रीमियम, प्रेस्टीज और लिमोजिन में उपलब्ध होगी। सभी वेरिएंट के साथ ट्राई-ज़ोन ऑटो एसी, पावर स्लाइडिंग रियर डोर, ऑटो डिफॉगर और ऑटो हेडलैंप्स जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड मिलेंगे। किया कार्निवल के किस वेरिएंट में मिलेंगे कौनसे फीचर, जानेंगे यहां :- 

प्रीमियम

कार्निवल के बेस वेरिएंट में 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, 3.5 इंच एलसीडी पैनल (इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर), पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप के साथ स्मार्ट-की, आगे-पीछे और ऊपर-नीचे एडजस्ट होने वाला स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसमें 7-सीटर और 8-सीटर सीटिंग लेआउट का ऑप्शन मिलेगा। पैसेंजर सेफ्टी के लिए इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, पार्किंग सेंसर्स के साथ रियरव्यू कैमरा, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और ऑल डिस्क ब्रेक्स मिलेंगे।

यह भी पढ़ें : किया मोटर्स की अपकमिंग एमपीवी कार्निवल का टीज़र आया सामने

 

प्रेस्टीज

यह कार्निवल एमपीवी का मिड-वेरिएंट होगा। इसकी फीचर लिस्ट में एलईडी पोज़िशन लैंप्स के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एलईडी फॉग लैंप्स, एलईडी टेललैंप्स, रूफ रेल्स, पावर टेलगेट और यूवी कट ग्लास (फ्रंट विंडो व विंडशील्ड के लिए) दिए जाएंगे। यह ड्यूल-पैनल सनरूफ, सनशेड कर्टेन, एलईडी इंटीरियर लाइट्स, स्लाइडिंग सीट, पॉप-अप सिंकिंग सीट, 220 वोल्ट के लैपटॉप चार्जर और पावर फोल्डिंग ओआरवीएम्स के साथ आएगा। प्रेस्टीज वेरिएंट में पैसेंजर सेफ्टी के लिए साइड एंड कर्टेन एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल, फ्रंट पार्किंग सेंसर और रोल-ओवर मिटिगेशन जैसे फीचर्स मिलेंगे। कार्निवल एमपीवी का मिड-वेरिएंट 7-सीटर और 9-सीटर लेआउट में उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें : किया उतारेगी सब-4 मीटर एसयूवी, हुंडई वेन्यू और मारुति विटारा ब्रेज़ा को देगी टक्कर

 

लिमोजिन वेरिएंट

किया कार्निवल का यह टॉप वेरिएंट होगा। यह केवल 7-सीटर लेआउट में उपलब्ध होगा। इसमें वीआईपी सीटों के साथ अच्छा लैग सपोर्ट मिलेगा। इसकी फीचर लिस्ट में प्रीमियम नप्पा लैदर अपहोल्स्ट्री, केबिन पर वुड गार्निश, यूवो कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (3 साल के लिए मुफ्त) और स्मार्ट कनेक्टिविटी दी जाएगी। इसके अलावा इसमें टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 10 तरह से पावर एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट के साथ वेंटिलेशन सिस्टम, इलेक्ट्रोक्रोमिक आईआरवीएम, वायरलैस स्मार्टफोन चार्जिंग और परफ्यूम डिफ्यूज़र के साथ स्मार्ट एयर प्यूरीफायर जैसे फीचर मिलेंगे। कार्निवल के टॉप वेरिएंट में रियर इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलेगा। इसमें दो 10.1-इंच के टचस्क्रीन डिस्प्ले और प्रीमियम हार्मन कार्डन 8-स्पीकर साउंड सिस्टम दिए जाएंगे। 

 

किया मोटर्स ने इस एमपीवी की  प्राइस लिस्ट का खुलासा नहीं किया है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी कार्निवल एमपीवी की कीमत 30 लाख रुपए के आसपास रख सकती है। इसके मुकाबले में सीधे तौर पर फिलहाल कोई कार मौजूद नहीं है। सेगमेंट में इसे टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के ऊपर और टोयोटा वेलफायरमर्सिडीज़ बेंज वी क्लास के नीचे पोजिशन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : किया सेल्टोस और एमजी हेक्टर को टक्कर देने जल्द लॉन्च होंगी ये कारें

द्वारा प्रकाशित

किया कार्निवल पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?