• लॉगिन / रजिस्टर

किया कार्निवल इमेज गैलरी: जानिए कैसा है इसका इंटीरियर और एक्सटीरियर

संशोधित पर jan 27, 2020 02:56 pm द्वारा stuti for किया कार्निवल

  • 1064 व्यूज़
  • Write a कमेंट

किया मोटर्स (Kia Motors) अपनी कार्निवल एमपीवी (Carnival) को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह 5 फरवरी को ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च होगी। सेगमेंट में इसे टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (Toyota Innova Crysta) और मर्सिडीज़ बेंज वी-क्लास (Mercedez Benz V-class) के बीच में पोज़िशन किया जाएगा। यह उन ग्राहकों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन साबित होगा जो ज्यादा सीटिंग कैपेसिटी के साथ अच्छे-खासे कम्फर्ट फीचर्स वाली एमपीवी चाहते हैं। हाल ही में हमने किया कार्निवल का रोड टेस्ट किया है, यहां हम जानेंगे तस्वीरों के माध्याम से इसकी खासियतों के बारे में :-

किया कार्निवल का लुक बेहद आकर्षित करने वाला है। इसमें एक्सटीरियर पर स्वूपिंग लाइंस मिलती है जो इसे प्रीमियम लुक देती है।

यह कार पहली ही नजर में काफी बड़ी नज़र आती है। इसकी लंबाई 5,115 मिलीमीटर और व्हीलबेस 3060 मिलीमीटर है। वहीं, फोर्ड एंडेवर और टोयोटा फॉर्च्यूनर का व्हीलबेस क्रमशः 4,903 और 4,795 मिलीमीटर है। 

फ्रंट प्रोफाइल पर इसमें किया की सिग्नेचर नोज़ ग्रिल डिज़ाइन दी गई है। वहीं, आगे की ओर बंपर पर इस में स्पोर्टी टच व क्रोम एक्सेंट्स मिलते हैं। इसमें एयर डैम को नंबर प्लेट के नीचे की ओर पोज़िशन किया गया है। इस गाड़ी की चौड़ाई 1985 मिलीमीटर है, ऐसे में यह अच्छी रोड प्रजेंस देती नज़र आएगी।

कार्निवल में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स के साथ एलईडी पोज़िशन लैंप्स दिए गए हैं। वहीं, आइस क्यूब शेप के एलईडी फॉग लैंप्स, इसमें मिड-वेरिएंट से मिलते हैं।

फ्रंट के मुकाबले इसकी रियर डिज़ाइन काफी सिंपल नज़र आती है। पीछे की ओर इसमें एलईडी कॉम्बिनेशन वाले टेललैंप्स, रूफ स्पॉइलर इंटीग्रेटेड ब्रेक लाइटें और रियर स्किड प्लेट दी गई है। इसमें बड़े साइज़ के व्हील आर्क दिए गए हैं, जो गाड़ी को स्पोर्टी लुक देते हैं।

कार में 18.0 इंच के अलॉय व्हील्स को स्टैंडर्ड रखा गया है। स्टैंडर्ड मॉडल में सिंपल डिज़ाइन के क्रिस्टल कट अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जो दिखने में ज्यादा शाइनी नज़र नहीं आते। वहीं, इसके टॉप वेरिएंट लिमोज़िन में अलॉय व्हील्स पर अच्छी फिनिश दी गई है।

कार के डिज़ाइन लेआउट की सबसे बड़ी खासियत इसके इलेक्ट्रिक रियर डोर हैं। इसे स्टैंडर्ड रखा गया है।

यह भी पढे़ं : लॉन्च से पहले किया कार्निवल के वेरिएंट और फीचर्स की जानकारी आई सामने

कार्निवल में एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। वहीं, टॉप वेरिएंट में युवीओ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और वायरलैस चार्जिंग के साथ प्रीमियम नप्पा लैदर अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

स्टीयरिंग व्हील पर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डिस्प्ले, इंफोटेनमेंट सिस्टम और क्रूज़ कंट्रोल के स्विच दिए गए हैं। इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में स्पीडोमीटर और टेकोमीटर के बीच में 3.5 इंच एलसीडी डिस्प्ले स्टैंडर्ड दी है।

इसमें ट्राई-ज़ोन ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल स्टैंडर्ड दिया गया है।

गाड़ी के टॉप-वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और वेंटिलेटेड ड्राइवर सीटें दी गई हैं। 

लिमोज़िन वेरिएंट में स्मार्ट एयर प्यूरीफायर के साथ परफ्यूम डिफ्यूज़र दिया गया है। इसे आगे की ओर फिक्सड सेंटर आर्मरेस्ट पर पोज़िशन किया गया है।  स्मार्ट एयर प्यूरीफायर को इंफोटेनमेंट सिस्टम और मोबाइल ऐप के जरिये कंट्रोल किया जा सकता है। एसी वेंट के नीचे की ओर 220 वोल्ट लैपटॉप चार्जिंग पोर्ट के साथ फास्ट चार्ज यूएसबी पोर्ट दिया गया है। हालांकि, यह फीचर केवल मिड-वेरिएंट से ही मिलता है। 

यह भी पढे़ं : किया कार्निवल की बुकिंग हुई शुरू, 5 फरवरी को होगी लॉन्च

किया कार्निवल में मिड-वेरिएंट प्रेस्टीज से ड्यूल सनरूफ फीचर भी मिलता है।

इसमें पॉवर्ड टेलगेट दिए गए हैं, जिसे आप कार के अंदर बैठे भी ऑपरेट कर सकते हैं।

कार्निवल एमपीवी की सबसे बड़ी खासियत इसका  अलग-अलग सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन है। यह 7, 8 और 9 सीटिंग लेआउट में आएगी। इसकी अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें

कार का टॉप वेरिएंट लिमोज़िन केवल 7-सीटर लेआउट में ही मिलेगा। इसमें मिड-रो पर वीआईपी कैप्टेन सीटों के साथ फोल्डेड लेग रेस्ट दिया गया है। इस में पीछे वाले पैसेंजर के लिए ड्यूल 10.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

यह भी पढे़ं : किया कार्निवल Vs टोयोटा इनोवा क्रिस्टा: स्पेसिफिकेशन कम्पेरिज़न

यह एमपीवी 9-सीटर लेआउट में भी मिलेगी। हालांकि यह सीटिंग कॉन्फिगरेशन केवल मिड- वेरिएंट प्रेस्टीज में ही मिलेगा।

तीसरी रो की सीटों को ज्यादा लगेज स्पेस के लिए फ्लोर के अंदर फोल्ड किया जा सकता है।  

 

इस में 8-सीटर लेआउट केवल एंट्री लेवल प्रीमियम वेरिएंट में ही दिया गया है।   

7 व 8-सीटर लेआउट में रियर रो की सीटों को ज्यादा लगेज स्पेस के लिए 60:40 अनुपात में स्प्लिट फोल्ड व नीचे की तरफ फोल्ड भी किया जा सकता है।  

गाड़ी में स्पेयर व्हील को अंदर की बजाए नीचे की ओर पोज़िशन किया गया है।   

कार्निवल में अच्छी-खासी स्टोरेज स्पेस मिलती है।

यह केवल डीजल इंजन में ही उपलब्ध होगी। इसमें बीएस6 नॉर्म्स से लैस 2.2 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 200 पीएस की पावर और 440 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा।

इंजन के साथ इसमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। 

भारतीय बाजार में किया कार्निवल की प्राइस (Kia Carnival Price) 27 लाख रुपए से 34 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है।

यह भी पढे़ं : किया कार्निवल सीटिंग रिव्यू: तस्वीरों के माध्यम से जानें इसके 7-8-9 सीटर मॉडल्स के बारे में

ऑटो एक्सपो 2020 में किया मोटर्स उठाएगी इन 4 नई कारों से पर्दा

द्वारा प्रकाशित

किया कार्निवल पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
N
n aravindakshan
Jan 31, 2020 7:35:01 PM

According to the available information, Kia Carnival would be a nice family car

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?