2024 डासिया स्प्रिंग ईवी से उठा पर्दा, रेनो क्विड के नए मॉडल की देखी जा सकती है इसमें झलक

प्रकाशित: फरवरी 21, 2024 07:04 pm । भानुरेनॉल्ट क्विड

  • 507 Views
  • Write a कमेंट

2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV)

  • यूरोपियन मार्केट के लिए रेनो क्विड का इलेक्ट्रिक वर्जन है डासिया स्प्रिंग जिसके डिजाइन में किए गए हैं कुछ बदलाव
  • डस्टर जैसा है नई डासिया स्प्रिंग ईवी का फ्रंट प्रोफाइल जिसमें ग्रिल डिजाइन और वाय शेप्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स है शामिल
  • डस्टर की तरह ड्युअल डिजिटल डिस्प्ले के साथ नया केबिन दिया गया है इसमें
  • कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 4 पावर विंडो और मैनुअल एसी जैसे अन्य फीचर भी दिए गए हैं इसमें 
  • कुछ एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं इसमें 
  • 220 किलोमीटर से ज्यादा डब्ल्यूएलटीपी सर्टिफाइड रेंज के साथ 26.8 केडब्ल्यूएच का बैटरी पैक दिया गया है इसमें 
  • भारत में शायद ही लॉन्च होगी स्प्रिंग ईवी बेस्ड क्विड इलेक्ट्रिक 

रेनो की सहायक कंपनी डासिया ने यूरोपियन मार्केट्स के लिए न्यू जनरेशन स्प्रिंग ईवी से पर्दा उठाया है। बता दें कि डासिया स्प्रिंग एक तरह से इलेक्ट्रिक रेनो क्विड ही है जिसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में हल्के फुल्के बदलाव किए गए हैं और इसके न्यू जनरेशन मॉडल से भारत में बिकने वाली एंट्री लेवल हैचबैक रेनो क्विड के न्यू जनरेशन मॉडल का आइडिया मिल रहा है। हमारा मानना है कि 2024 स्प्रिंग ईवी को भारत में न्यू जनरेशन क्विड के तौर पर 2025 में लॉन्च किया जा सकता है। 

डिजाइन में क्या कुछ हुए बदलाव

2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV) front

नई स्प्रिंग ईवी पहली नजर में थर्ड जनरेशन डासिया डस्टर का छोटा वर्जन नजर आती है। इसमें भी स्लीक ग्रिल के साथ वाय शेप्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स से होकर आ रही ट्विन क्रोम स्ट्रिप्स और बीच में डासिया का लोगो दिया गया है जो कि चार्जिंग पोर्ट के फ्लैप का भी काम करता है। नीचे की तरफ अब इसमें छोटी और शार्प लुक वाली हेडलाइट और बड़ा सा बंपर दिया गया है जिसके ऊपर और नीचे हवा पास करने के लिए एयर इनलेट्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः नई कार खरीदने का बना रहे हैं प्लान? जानिए पुरानी कार को स्क्रैप कराने पर मिलेंगे क्या फायदे

2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV) side

इसका साइड प्रोफाइल तो पिछले जनरेशन मॉडल जैसा ही नजर आ रहा है, मगर ये हैचबैक अपने पिछले वर्जन से ऊंची लग रही है। इसमें व्हील आर्क भी दिया गया है जिसके अंदर स्टाइलिश ब्लैक कवर के साथ 15 इंच के व्हील्स दिए गए हैं जो कि स्कवायर शेप के हैं। इसमें रूफ रेल्स नहीं दी गई है जिससे इसके एयरोडायनैमिक्स और रेंज बेहतर हो जाएगी। 

2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV) rear

इसके बैक पोर्शन में फ्रंट की तरह वाय शेप्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं। इसमें नया रियर लाइटिंग सेटअप एक बड़े से ब्लैक एलिमेंट से कनेक्टेड है जिसपर डासिया लिखा हुआ है। 

पहले से ज्यादा प्रीमियम है इंटीरियर 

2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV) cabin

अंदर से भी ये डस्टर जैसी नजर आ रही है। स्प्रिंग इलेक्ट्रिक कार में एसी वेंट के चारो ओर वेरिएंट स्पेसिफिक व्हाइट/कॉपर एसेंट्स और सेंट्रल एसी वेंट्स में वाय शेप्ड इंसर्ट्स दिए गए हैं। इसका स्टीयरिंग व्हील भी डस्टर एसयूवी जैसा ही नजर आ रहा है, वहीं गियर सलेक्टर को सेंटर कंसोल पर पोजिशन किया गया है। नई स्प्रिंग ईवी में क्लाइमेट कंट्रोल के लिए फिजिकल बटन और रोटरी डायल्स दिए गए हैं। 

फीचर

2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV) 10-inch touchscreen

न्यू स्प्रिंग ईवी 2024 में 7-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 10-इंच टचस्क्रीन, 4 पावर विंडो, मैनुअल एसी और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

इस इलेक्ट्रिक कार में व्हीकल 2 लोड का फंक्शन भी दिया गया है जिससे दूसरे इलेक्ट्रिक डिवाइस को पावर सप्लाय की जा सकती है। 

इस इलेक्ट्रिक हैचबैक में रियर पार्किंग सेंसर और कुछ एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम के तहत मिलने वाले फीचर्स भी दिए गए हैं जिनमें ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, ट्रैफिक साइन रिक्गनिशन, ड्राइवर अटेंटिवनेस अलर्ट और लेन कीप असिस्ट शामिल है। 

बैटरी पैक और रेंज

डासिया स्प्रिंग ईवी में 26.8 केडब्लयूएच का बैटरी पैक दिया गया है और इसकी डब्ल्यूएलटीवी सर्टिफाइड रेंज 220 किलोमीटर है। इसमें वेरिएंट के अनुसार दो तरह की इलेक्ट्रिक मोटर की चॉइस दी गई है जिनका पावर आउटपुट क्रमशः 46 पीएस और 66 पीएस है। 

2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV) charging

नई डासिया स्प्रिंग ईवी के साथ 7 किलोवॉट का एसी चार्जर स्टैंडर्ड दिया गया है जो 15 एम्पियर के प्लग इन पॉइन्ट से इस कार को 11 घंटे में 20 से 100 प्रतिशत और 7 किलोवॉट वॉलबॉक्स यूनिट से मात्र 4 घंटे में चार्ज कर देगा। इसे 30 किलोवॉट डीसी फास्ट चार्जर से चार्ज किया जाए तो ये 45 मिनट में 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। 

भारत में संभावित कीमत और मुकाबला

2024 Dacia Spring (Renault Kwid EV)

नई डासिया स्प्रिंग ईवी पर बेस्ड न्यू जनरेशन रेनो क्विड कार की शुरूआती कीमत 5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक रखी जा सकती है। पहले की तरह इसका मुकाबला मारुति ऑल्टो के10 से रहेगा वहीं ये मारुति एस प्रेसो को भी कड़ी टक्कर देगी। हालांकि भारत में रेनो क्विड के इलेक्ट्रिक वर्जन की लॉन्चिंग को लेकर कोई कंफर्मेशन नहीं आया है। 

यह भी देखेंः रेनो क्विड ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

रेनॉल्ट क्विड पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

और देखें on रेनॉल्ट क्विड

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience