भारत में दिखा जीप रेंगलर पर बेस्ड ये धाकड़ लुक वाला 6x6 ट्रक, जानिए इसकी खासियत

प्रकाशित: नवंबर 24, 2022 07:55 pm । भानु

  • 642 व्यूज़
  • Write a कमेंट

अक्सर हम आपसे किसी कार की टेस्टिंग से जुड़ी या फिर उनके स्पेशल एडिशन से जुड़ी स्पॉटिंग की खबरे शेयर करते हैं, मगर इस बार हम आपके लिए कुछ स्पेशल लेकर आए हैं। मुंबई में एक बड़ा सा 6x6 ट्रक देखा गया है जो आजकल की कारों जैसा बिल्कुल भी दिखाई नहीं देता है।

इसका नाम ‘Apocalypse Doomsday’ है, दरअसल ये जीप रैंगलर पर बेस्ड एक काफी ज्यादा मॉडिफाइड किया गया पिकअप ट्रक है जो बाहर से आया है। इसे अमेरिका बेस्ड सोफ्लो कस्टम्स ने तैयार किया है जो किसी भी तरह के रास्तों पर चलने में सक्षम है।

क्या है इसकी खासियतें?

यदि आप इसे ध्यान से देखें तो इस डूम्सडे ट्रक का साइड प्रोफाइल जीप रैंगलर के जैसा ही नजर आ रहा है। दरवाजों और कुछ साइड प्रोफाइल एलिमेंट्स को छोड़ दें तो इसके कई बॉडी पैनल्स बिल्कुल नए हैं।

इस ट्रक के फ्रंट में स्कल जैसा स्टील का 'बंपर' दिया गया है जो पूरे फ्रंट को ही कवर कर रहा है जिनमें हेडलाइट्स और ग्रिल भी शामिल है। कलर बदलने वाली रिंग के साथ इसमें ज्यादा आउटपुट यूनिट वाली एलईडी हेडलाइट्स और एक अलग से विंडशील्ड के टॉप पर ​ऑक्सिलरी लाइट्स का फीचर भी दिया गया है।

नीचे की तरफ इस ट्रक में एक 9,500एलबीएस (4,310 किलोग्राम) रेटेड विंच भी दी गई है। इसकी पूरी बॉडी पर केवलार की कोटिंग की गई है और एक्सटीरियर के हार्डवेयर को क्वार्टर इंच के मोटे स्टील से प्रोटेक्ट किया गया है।

पीछे की तरफ इस ट्रक में 4 फुट बैड और टो हिच के साथ स्टील का बंपर दिया गया है जो 5.4 टन तक का भारी सामान खींच सकता है, यानी ये मारुति बलेनो की 5 यूनिट को खींच सकता है। इसमेंं 40 इंच के विशालकाय ऑफ रोडिंग टायर दिए गए हैं। इतना तो साफ है कि डूम्सडे एक हैवीवेट ट्रक है जो इस ओरिजनल लाइफस्टाइल ऑफ रोडिंग पिकअप जैसा तो बिल्कुल भी नहीं है।

टफनैस, रग्ड और बूलेटप्रूफ एक्सटीरियर की बात छोड़ दें तो एपोकैलिप्स डूम्सडे में रैंगलर के समान कंफर्ट फीचर्स दिए गए हैं जिनमें पुश बटन स्टार्ट, टचस्क्रीन, प्रीमियम ऑडियो सिस्टम और पांच सीटें दी गई है। आप चाहें तो इसके ग्लैडिएटर रूफ पैनल्स और डोर्स को भी हटा सकते हैं।

कौनसा इंजन लगा है इसमें?

6x6 डूम्सडे पिकअप ट्रक में एक विशेष ड्राइवट्रेन दिया गया है जो इसे 4-व्हील ड्राइव या 6-व्हील ड्राइव ट्रक होने में सक्षम बनाता है। सोफ्लो कस्टम्स ने इसमें तीन इंजन: 260 पीएस की पावर और 625 एनएम का टॉर्क देने वाले 3 लीटर वी6 डीजल इंजन, 505 पीएस पावरफुल हेमी वी8 और 750 पीएस पावरफुल 6.2 लीटर हैलकैट वी8 पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दिए हैं।

जीप ग्लैडिएटर पर बेस्ड एपोकैलिप्स डूम्सडे की सबसे अच्छी बात ये है कि मजबूत बॉडीवर्क और पावरफुल इंजन के अलावा ये अमेरिका में पूरी तरह से लीगल है। इसके साथ कंपनी 3 साल की वॉरन्टी भी दे रही है। अमेरिका में सोफ्लो को इस तरह के मॉडिफिकेशन करने का पूरा अधिकार दिया गया है जबकि भारत में सरकार ने कार मॉडिफिकेशंस पर भारी प्रतिबंध लगा रखे हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि भविष्य में भारत में भी नियमों में कुछ संशोधन होंगे जिससे प्रतिबंध कम किए जा सकेंगे। इससे खरीदारों को​ बिना सेफ्टी और रिलायबिलिटी से समझौता किए सर्टिफाइड वर्कशॉप्स से ऐसे विशेष मॉडिफाइड व्हीकल्स खरीदने का विकल्प मिलेगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience