• लॉगिन / रजिस्टर

ऐसी हो सकती है भारत आने वाली नई होंडा सिविक…

प्रकाशित: जून 10, 2016 03:49 pm । raunakहोंडा सिविक

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

होंडा सिविक भारत में अपनी दूसरी पारी खेलने को तैयार है। 10 वीं जनरेशन की ग्लोबल सिविक को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया। होंडा इंडिया ने थाईलैंड में बनी नई सिविक को टेस्टिंग के लिए यहां मंगवाया है।

नई सिविक की सबसे बड़ी खासियत टर्बोचार्ज्ड वीटेक इंजन होगा। यह होंडा का पहला टर्बोचार्ज्ड इंजन है। लॉन्चिंग के बाद इसका मुकाबला टोयोटा कोरोला एल्टिस फेसलिफ्ट, हुंडई एलांट्रा और स्कोडा ऑक्टाविया से होगा। तो और क्या मिलेगा या मिल सकता है नई होंडा सिविक में जाननें की कोशिश करेंगे यहां...

फास्टबैक डिजायन

बात करें डिजायन की तो पुराने वर्जन की तुलना में नई सिविक ज्यादा बेहतर नजर आती है। इसे पीछे की तरफ से फास्टबैक डिजायन दिया गया है। ग्लोबल ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए नई सिविक में तीखी और नीचे की तरफ झुकी हुई रूफलाइन दी गई है, जो कार को और दमदार लुक देती है।

इसके अलावा होंडा की नई ग्रिल, ऑप्शनल फुल एलईडी हैडलैंप्स, सी शेप वाले एलईडी टेललैंप्स और डायमंड कट अलॉय व्हील जैसे फीचर्स भी इस कार में मिलेंगे।

इंजन

1.5लीटर वीटेक टर्बो इंजन

दसवीं जनरेशन सिविक के पेट्रोल वर्जन में 1.5 लीटर का 4-सिलेंडर वीटेक टर्बो इंजन दिया गया है। जो 170 बीएचपी की पावर और 220 एनएम का टॉर्क देता है। होंडा की इंजन रेंज में यह सबसे पावरफुल इंजन है। होंडा के पास 1.8 लीटर और 2.0 लीटर के 4-सिलेंडर इंजन मौजूद हैं। वहीं एशियन वर्जन में इसे 1.8 लीटर और 1.5 लीटर टर्बो इंजन दिया गया है। संभावना है कि भारत आने वाली सिविक के टॉप वेरिएंट आरएस में 1.5 लीटर का इंजन  मिलेगा। जो 6-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा होगा।

1.6 लीटर आई-डीटेक डीज़ल इंजन

होंडा ने यूरोपियन मार्केट में इसके डीज़ल वर्जन में 1.6 लीटर आई-डीटेक इंजन दिया है। जो 120 पीएस की पावर और 300 एनएम का टॉर्क देता है। माना जा रहा है कि भारत आने वाली सिविक के डीज़ल वर्जन में भी यही इंजन मिलेगा। संभावना है कि यह इंजन 20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा।

फीचर्स

अब आते हैं कार के फीचर्स पर। नई सिविक में नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जो पुरानी सिविक जैसा है। इंफोटेंमेंट सिस्टम में 7-इंच की टचस्क्रीन यूनिट को शामिल किया गया है, जो एपल कारप्ले और गूगल एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करेगा। इंफोटेंमेंट सिस्टम के अपडेट इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में भी दिखाई देंगे।

क्लाइमेट कंट्रोल फीचर को ड्यूल जोन कूलिंग के साथ दिया गया है। इसकी डिस्प्ले यूनिट को टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट यूनिट में दिया गया है। इसके अलावा यहां इलेक्ट्रिॉनिक पार्किंग ब्रेक और ब्रेक होल्ड बटन भी मिलेंगे। यह वैसे ही काम करेगा जैसा आप पैर से ब्रेक दबा कर काम करते हैं।

इस तरह देखें तो नई सिविक काफी अच्छे और हाईटेक फीचर्स और दमदार इंजन के साथ आएगी। चर्चा है कि इसका बड़ा हिस्सा भारत में ही तैयार किया जाएगा ऐसे में इसकी कीमत आक्रामक रहने की उम्मीद है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

होंडा सिविक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?