क्रैश टेस्ट में पास हुई हुंडई वेन्यू, मिली 4-स्टार रेटिंग

संशोधित: दिसंबर 20, 2019 11:09 am | सोनू | हुंडई वेन्यू 2019-2022

  • 1108 व्यूज़
  • Write a कमेंट

आस्ट्रेलियन न्यू कार असिसमेंट प्रोग्राम (एनकैप) ने हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue) पर क्रैश टेस्ट किया है, जिसमें वेन्यू को पैसेंजर सुरक्षा के लिए पांच में से 4-स्टार रेटिंग मिली है। इस क्रैश टेस्ट में कार का व्यस्क पैसेंजर की सेफ्टी के लिए 91 फीसदी और चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी के लिए 81 फीसदी स्कोर रहा।

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि यह क्रैश टेस्ट (Car Crash Test) आस्ट्रेलिया में बिकने वाली हुंडई वेन्यू का हुआ है। आस्ट्रेलियन मॉडल में छह एयरबैग, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन स्पोर्ट सिस्टम, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग और इमरजेंसी लेन कीपिंग जैसे फीचर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें : हुंडई वेन्यू Vs महिन्द्रा एक्सयूवी300ः जानिए कौन सी कार रहेगी बेहतर

भारत में उपलब्ध हुंडई वेन्यू की बात करें तो इसमें केवल ड्यूल एयरबैग स्टैंडर्ड दिए गए हैं। भारतीय मॉडल में केवल टॉप वेरिएंट में ही 6 एयरबैग दिए गए हैं। देश में उपलब्ध वेन्यू एसयूवी के किसी भी मॉडल में ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन सपोर्ट सिस्टम और लेन कीप असिस्ट जैसे फीचर नहीं दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें : हुंडई वेन्यू Vs हुंडई एलीट आई20ः जानिए कौन सी कार रहेगी बेहतर

ऐसे में एनकैप क्रैश के रिजल्ट किसी भी स्थिति में भारतीय कार पर लागू नहीं होते हैं। हालांकि इससे हम यह अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर हमारी हुंडई वेन्यू पर क्रैश टेस्ट किया जाता है तो यह कितनी सुरक्षित साबित होगी। 

यह भी पढ़ें : यहां जानिए हुंडई वेन्यू से जुड़ी हर एक जानकारी

हुंडई वेन्यू का मुकाबला टाटा नेक्सन (Tata Nexon) और मारुति विटारा ब्रेज़ा (Maruti Vitara Brezza) से है। इन दोनों कारों का हाल ही में ग्लोबल एनकैप ने क्रैश टेस्ट किया था, जिसमें विटारा ब्रेज़ा को पैसेंजर सुरक्षा के लिए 4-स्टार और टाटा नेक्सन को 5-स्टार रेटिंग मिली। टाटा नेक्सन पहली मेड-इन-इंडिया कार है जिसे ग्लोबल एनकैप के क्रैश टेस्ट में पांच में से 5-स्टार रेटिंग मिली है। विटारा ब्रेजा और टाटा नेक्सन दोनों ही कारों में ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर दिए गए हैं।

यह भी पढें : टाटा नेक्सन बनी भारत की सबसे सुरक्षित कार, क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार रेटिंग

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई वेन्यू 2019-2022 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience