• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर से उठा पर्दा, 5 मिनट चार्ज पर 100 किलोमीटर चलेगी ये कार

प्रकाशित: फरवरी 24, 2021 08:01 pm । सोनू

  • 5225 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • हुंडई ने नई मिड-साइज़ क्रॉसओवर ईवी आयोनिक 5 से पर्दा उठाया है। 
  • यह गाड़ी कंपनी के ई-जीएमपी प्लेटफार्म पर बेस्ड है।  इसके व्हीलबेस की लंबाई 3000 मिलीमीटर है। 
  • इसे 56 किलोवाट आवर और 72.6 किलोवाट आवर बैटरी ऑप्शंस के साथ पेश किया जा सकता है। इसमें रियर-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव का भी ऑप्शन दिया जा सकता है। 
  • यह इलेक्ट्रिक कार 400 वोल्ट और 800 वोल्ट चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ अनुकूल होगी। 
  • इसमें सेमी-ऑटोनोमस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम समेत कई कम्फर्ट फीचर्स भी दिए जाएंगे।
  • भारत में इस इलेक्ट्रिक गाड़ी की बिक्री अगले साल से शुरू हो सकती है।

हुंडई ने अपनी लेटेस्ट मिड-साइज़ क्रॉसओवर ईवी आयोनिक 5 से पर्दा उठा दिया है। इस इलेक्ट्रिक कार को साल के अंत तक कई चुनिंदा मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। इसकी डिज़ाइन काफी मॉडर्न होगी और इसमें अच्छा खासा केबिन स्पेस भी मिल सकता है। यह गाड़ी फ़ास्ट चार्जिंग केपेबिलिटी के साथ आएगी। आयोनिक 5 कार को हुंडई के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफार्म (ई-जीएमपी) पर तैयार किया गया है। इस गाड़ी में दो बटेरी पैक मिलेंगे, साथ ही इसमें रियर व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन भी दिया जाएगा। यहां देखें आयोनिक 5 कार में दिए गए पॉवरट्रेन ऑप्शंस की परफॉर्मेंस रेटिंग:- 

पावरट्रेन 

पावर

टॉर्क

0-100 किलोमीटर प्रति घंटा 

72.6 किलोवाट आवर बैटरी, रियर-व्हील-ड्राइव के साथ 

217 पीएस 

350 एनएम 

7.4 सेकंड 

72.6  किलोवाट आवर बैटरी, ऑल-व्हील-ड्राइव के साथ 

306 पीएस 

605 एनएम 

5.2 सेकंड 

58  किलोवाट आवर बैटरी, रियर-व्हील-ड्राइव के साथ 

170 पीएस 

350 एनएम 

8.5 सेकंड 

58  किलोवाट आवर बैटरी, ऑल-व्हील-ड्राइव के साथ 

235 पीएस 

605 एनएम 

6.1 सेकंड 

   

हुंडई के इस नए इलेक्ट्रिक व्हीकल में 400 वोल्ट और 800 वोल्ट चार्जिंग सपोर्ट मिल सकेगा। ऐसे में इसमें किसी अतिरिक्त अडेप्टर की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 350 किलोवाट चार्जर के जरिए इसकी बैटरी को 18 मिनट में 10 से 80 परसेंट तक चार्ज किया जा सकेगा। डब्ल्यूएलटीपी के अनुसार, यह ईवी इसी चार्जर के जरिए 5 मिनट तक चार्ज होने पर 100 किलोमीटर तक की रेंज तय कर सकेगी। इसके व्हीकल-टू-लोड फंक्शन के जरिए ग्राहक कार की बैटरी का इस्तेमाल करके दूसरे इलेक्ट्रॉनिक आइटम को भी चार्ज कर सकेंगे।

इस अपकमिंग कार को कंपनी के ई-जीएमपी प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसके व्हीलबेस की लंबाई 3000 मिलीमीटर है जो टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर के व्हीलबेस से 100 मिलीमीटर ज्यादा है। इस 5-सीटर कार में अच्छा खासा केबिन स्पेस भी मिलेगा।  इसके फ्लैट फ्लोर पर मूवेबल सेंटर कंसोल दिया गया है जिसे 140 मिलीमीटर तक स्लाइड बैक किया जा सकता है।

कंपनी ने इसके केबिन के टचपॉइंटस के लिए कई सारे एनवायरनमेंट सेंसिटिव मैटेरियल को चुना है। पर्सनलाइज़ेशन के तौर पर आयोनिक 5 कार में तीन इंटीरियर शेड ऑप्शंस मिलेंगे। इसमें ग्लास रूफ, पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीट और स्लाइड एडजस्टेबल रियर सीट दी जाएगी जो केबिन एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाएंगी। इस गाड़ी के इंटीरियर में हुड लैस ड्राइवर डिस्प्ले के लिए ड्यूल स्क्रीन सेटअप (12-इंच यूनिट) और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया जाएगा।

वहीं, इसका एक्सटीरियर हुंडई पोनी से प्रेरित होगा जो कि एक स्मॉल रियर-व्हील-ड्राइव ऑटोमोबाइल है जिसे 1975-1990 में मैन्युफैक्चर किया गया था। इस क्रॉसओवर कार में शार्प कैरेक्टर लाइंस और स्पोर्टी विंडस्क्रीन रेक दी गई है। इसके अलावा आयोनिक 5 कार में 20-इंच के बड़े व्हील भी फिट किए हुए हैं।

फीचर्स की बात करें तो हुंडई की इस नई इलेक्ट्रिक कार में हाइवे ड्राइविंग असिस्ट 2 (सेमी-ऑटोनॉमस ड्राइविंग असिस्ट) फीचर दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें रिमोट पार्किंग असिस्ट, ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, सराउंड व्यू मॉनिटर, फॉरवर्ड कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट और ऑगमेंटेड रियलिटी हेडअप डिस्प्ले जैसे फीचर्स भी मिल सकते हैं। 

सेगमेंट में आयोनिक 5 का मुकाबला टेस्ला मॉडल वाय से हो सकता है। इसका कम्पेरिज़न किया की पहली ईवी से भी होगा, जिसे मार्च 2021 तक पेश किया जा सकता है। फिलहाल यह तय नहीं है कि हुंडई आयोनिक 5 कार भारत आएगी या नहीं। चर्चाएं हैं कि कंपनी यहां आयोनिक सीरीज की कुछ इलेक्ट्रिक कारों को उतार सकती है।

यह भी पढ़ें : कंफर्म: हुंडई अल्काजार नाम से आएगी 7 सीटर क्रेटा, जल्द उठेगा इस कार से पर्दा

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?