• लॉगिन / रजिस्टर

लॉन्च से पहले सामने आई हुंडई आई20 की झलक, जानिए क्या मिलेगा इसमें खास

संशोधित: अक्टूबर 26, 2020 06:09 pm | स्तुति | हुंडई आई20

  • 4557 व्यूज़
  • Write a कमेंट

​​​​​​

  • हुंडई ने अपनी आई20 कार में से 'एलीट' टैग हटा दिया है।  

  • भारत आने वाली नई आई20 कार का लुक यूरोपियन मॉडल से एकदम मिलता-जुलता लगता है।  

  • इसमें सनरूफ, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और नया टचस्क्रीन दिया गया है।

  • इस कार में दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन दिए गए हैं।

  • इसमें पेट्रोल इंजन के साथ केवल ऑटोमेटिक ऑप्शन मिलता है।

  • भारत में इस कार को नवंबर के पहले हफ्ते में लॉन्च किया जा सकता है।  

  • इसकी प्राइस 6 लाख रुपए से 10 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है। 

हुंडई ने अपनी प्रीमियम हैचबैक तीसरी जनरेशन की आई20 (third-gen i20) की झलक दिखा दी है।  हालांकि, इससे पहले जारी हुई तस्वीरों से हमें भारत आने वाली इस कार की काफी कुछ जानकारी पहले से ही मिल चुकी है। अब नई टीज़र इमेज में इस गाड़ी की डिज़ाइन से जुड़ी अहम जानकारी सामने आई है। बता दें कि कंपनी ने आई20 कार में से 'एलीट' टैग को हटा दिया है।  भारत में इस कार को दिवाली 2020 से पहले लॉन्च किया जाएगा।

क्रेटा कार की तरह ही नई आई20 में भी हुंडई की 'सेंसस स्पोर्टीनिस' डिज़ाइन फिलॉसफी को अपनाया गया है। इस अपकमिंग कार की डिज़ाइन नेचर में एंगुलर है। इस कार में शार्प कट्स और क्रीज़ लाइंस दी गई हैं जो इसे दूसरी कारों से एकदम अलग दिखाती है। फ्रंट पर इसमें रेक्टेंगुलर हेडलाइट्स दी गई है जो  हैक्सागनल ग्रिल को कनेक्ट करती दिखाई पड़ती है। हुंडई की दूसरी कारों के मुकाबले इस कार की ग्रिल पर रेक्टेंगुलर एलिमेंटस मिलते हैं। इसमें लगे फॉग लैंप्स हुंडई के लाइनअप की कारों की याद दिलाते हैं। इस कार के हेडलैंप्स की ऊपरी रिम में लगी एलईडी डेटाइम रनिंग लाइटें (डीआरएल्स) नई आई20 हैचबैक को आकर्षक लुक देती नज़र आती है। 

यह भी पढ़ें : मारुति के चुनिंदा मॉडल्स में ऑप्शनल मिलेगा पीएम 2.5 एसी एयर फिल्टर का फीचर

टीज़र की तस्वीरों में इसकी साइड प्रोफाइल हमें ज्यादा देखने को नहीं मिल सकी। लेकिन, दो चीज़ों को लेकर यह कार अब भी काफी हट कर लगती है।  इसमें पुरानी हुंडई डिज़ाइन वाले अलॉय व्हील्स डायमंड कट फिनिश के साथ दिए गए हैं। जबकि, इसके ओआरवीएम काफी चौड़े दिखाई पड़ते हैं। 

रियर प्रोफाइल की बात करें तो इसमें हुंडई की एंगुलर डिज़ाइन थीम मिलती है। इसके रेक्टेंगुलर टेललैंप्स बूटलिड तक फैले हुए हैं और इसे क्रोम स्ट्रिप से कनेक्ट किया गया है। इसके टेललैंप्स पूरी तरह से किसी एलईडी यूनिट जैसे लगते हैं। साथ ही इसका बूटलिड अपनी पोजिशनिंग से थोड़ा ऊंचा उठा हुआ सा लगता है और इसका कटआउट भी काफी छोटा लगता है। 

न्यू जनरेशन की आई20 कार के इंटीरियर की झलक को देखकर कहा जा सकता है कि इसमें फ्लैट डैशबोर्ड दिया जाएगा। डैशबोर्ड के सेंटर पर इसमें टचस्क्रीन यूनिट मिलेगी जिसका साइज़ 10.25-इंच हो सकता है। वहीं, इसका डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर टचस्क्रीन यूनिट पर जाकर नहीं मिलता है। मगर, यह दोनों एक कॉमन बाउंड्री जरूर साझा करते हैं। डैशबोर्ड के फ्रंट पर इसमें एसी वेंट्स को हॉरिजोंटल लेआउट में पोज़िशन किया गया है जिसके ऊपर और नीचे की तरफ सिल्वर बैंड मिलता है। इस कार में क्रेटा वाली ही स्टीयरिंग व्हील दी गई है। इस गाड़ी के डोर पर नियोन इंसर्ट मिलते हैं और एयर वेंट्स के लिए इसमें कंट्रोल टॉगल दिए गए हैं। 

इस अपकमिंग कार में हुंडई वेन्यू वाले ही इंजन ऑप्शंस दिए जा सकते हैं।  हालांकि, कंपनी ने इसे लेकर फिलहाल कोई खुलासा नहीं किया है।  इसमें 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देने में सक्षम हो सकता है।  इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड एमटी या सीवीटी ऑप्शन मिल सकता है। वहीं, इसके 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (120 पीएस/173 एनएम) के साथ 6-स्पीड आईएमटी और 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स दिया जा सकता है।  जबकि, इसके 1.5-लीटर डीजल इंजन (100पीएस/240 एनएम) के साथ 6-स्पीड एमटी गियरबॉक्स देखने को मिल सकता है।

फीचर्स की बात करें तो नई आई20 कार में सनरूफ, बड़ा टचस्क्रीन और वायरलैस चार्जिंग दिए जाएंगे। सेगमेंट में इसका मुकाबला होंडा जैज़, टाटा अल्ट्रोज़, फोक्सवैगन पोलो, मारुति बलेनो से होगा। भारत में इस कार की प्राइस 6 लाख रुपए से 10 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है।    

यह भी पढ़ें :  टोयोटा अर्बन क्रूज़र एसयूवी की डिलीवरी हुई शुरू

द्वारा प्रकाशित

हुंडई आई20 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?