• English
  • menu
  • Login / Register

ऑटो एक्सपो 2020: हुंडई मोटर्स शोकेस करेगी ये कारें 

संशोधित: दिसंबर 27, 2019 06:10 pm | nikhil | हुंडई क्रेटा

  • 334 व्यूज़
  • Write a कमेंट

7 फरवरी 2020 से शुरू होने वाला ऑटो एक्सपो सुस्त पड़ी ऑटो इंडस्ट्री में नई जान फूंक सकता है। हालांकि, कई कंपनियां लगातार कम होती सेल्स के चलते इस साल ऑटो एक्सपो में हिस्सा नहीं लेगी। लेकिन प्रतियोगी कंपनियां इस अवसर का पूरा-पूरा फायदा उठाने के लिए अपनी विभिन्न नई कारों, कॉन्सेप्ट मॉडल्स और भविष्य की योजनाओं को पेश करेगी। इसी क्रम में आज हम हुंडई मोटर्स (Hyundai) की बात करेंगे जो ऑटो एक्सपो के इस 15वें एडिशन में इन निम्न कारों को शोकेस करेगी:-

सेकंड जनरेशन हुंडई क्रेटा (2nd generation Hyundai Creta)

  

हुंडई ने इसी साल चीन में सेकंड जनरेशन क्रेटा से पर्दा उठाया था। चीन में इसे "आईएक्स25'' के नाम से जाना जाता है। कंपनी 2020 ऑटो एक्सपो में इसके इंडियन वर्ज़न को शोकेस करेगी। इसमें किया सेल्टोस (kia Seltos) वाला 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल, 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा। क्रेटा के मौजूदा मॉडल की तुलना में इसमें कही ज्यादा फीचर्स भी ऑफर किए जाएंगे। इनमें ऑटोमैटिक पार्किंग ब्रेक, सी-शेप एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल), वेन्यू की तरह कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, पहले से बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरामिक सनरूफ आदि शामिल हैं। चूँकि नई क्रेटा को किया सेल्टोस वाले प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा, ऐसे में ये इसके मौजूदा मॉडल से बड़ी भी होगी। कंपनी एक्सपो के बाद इसे भारत में लॉन्च करेगी।

हुंडई ट्यूसॉन फेसलिफ्ट (Hyundai Tucson Facelift):

इस ऑटो एक्सपो कोरियन कार निर्माता अपनी एक और एसयूवी "ट्यूसॉन" का फेसलिफ्ट वर्ज़न शोकेस करेगी। यह अपडेट फ्रंट डिज़ाइन, एलईडी हेडलैम्प्स, रीडिज़ाइन डैशबोर्ड और नए फीचर्स के साथ आएगी। इसमें मौजूदा मॉडल वाले ही 2.0-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दिए जाने की उम्मीद है। हालांकि, इन्हें अपकमिंग बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड किया जाएगा। मौजूदा वर्ज़न की तरह ट्यूसॉन फेसलिफ्ट का पेट्रोल मॉडल 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ ही आएगा। हालांकि, इसके 2.0-लीटर डीजल इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जा सकता है। क्रेटा की तरह ही इसे भी एक्सपो के बाद जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। 

हुंडई वरना फेसलिफ्ट (Hyundai Verna Facelift):

हुंडई इस 2020 एक्सपो में अपनी वरना सेडान का भी फेसलिफ्ट वर्ज़न शोकेस करेगी। क्रेटा की तरह इसमें भी सेल्टोस वाला 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन का ऑप्शन मिलेगा। दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आएँगे। लेकिन पेट्रोल इंजन के साथ ऑटोमैटिक यूनिट के रूप में सीवीटी गियरबॉक्स और डीजल इंजन के साथ टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स मिलेगा। इसमें भी ब्लूलिंक कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी, वायरलेस चार्जिंग, इलेक्ट्रिक सनरूफ और क्रूज कंट्रोल जैसे प्रीमियम फीचर्स मिलेंगे। ऊपर बताई गई दोनों कारों की तरह इसे भी एक्सपो के बाद लॉन्च किया जाएगा।  

इन कारों के अलावा हुंडई एक्सपो के दौरान सैंट्रो, वेन्यू और एलीट आई20 का बीएस6 वर्ज़न भी प्रदर्शित कर सकती है। वेन्यू (Venue) में हुंडई किया सेल्टोस वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन देगी। वहीं, सैंट्रो के मौजूदा 1.1-लीटर पेट्रोल इंजन को ही इन नए इमिशन स्टैंडर्ड पर अपग्रेड किया जाएगा। इसके अलावा, संभावना है कि बीएस6 नॉर्म्स लागू होने पर हुंडई एलीट आई20 (Hyundai Elite i20) के डीजल मॉडल को बंद कर दिया जाए। कंपनी 2020 के मिड तक आई20 का भी नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल उतारेगी      

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience