• लॉगिन / रजिस्टर

होंडा सिटी 2020 में नहीं मिलेगा डीजल ऑटोमैटिक का ऑप्शन, जानिए क्या है वजह

संशोधित: जुलाई 15, 2020 02:51 pm | स्तुति | होंडा सिटी

  • 3866 व्यूज़
  • Write a कमेंट

अपडेट 15 जुलाई 2020: होंडा ने पांचवी जनरेशन की सिटी सेडान को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 10.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

  • 2020 होंडा सिटी में बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दिए जाएंगे।
  • नई होंडा सिटी में अब भी डीजल-ऑटोमेटिक का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा, क्योंकि यह काफी महंगा होगा।
  • कंपनी ने सिटी सेडान में डीजल-ऑटोमैटिक वेरिएंट नहीं शामिल करने की वजह कम डिमांड भी बताई है।
  • हुंडई वरना के अलावा न्यू जनरेशन होंडा सिटी ही एकमात्र ऐसी सेडान है जिसमें डीजल इंजन दिया गया है। 

होंडा (Honda) इन दिनों पांचवी जनरेशन की सिटी सेडान (Fifth Generation City) पर काम कर रही है। इसे भारत में जुलाई में लॉन्च किया जाना है। कंपनी इस गाड़ी से जुड़ी कई अहम जानकारियों का खुलासा पहले ही कर चुकी है। इस अपकमिंग कार में मौजूदा मॉडल वाले ही 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दिए जाएंगे। आपको बता दें कि मौजूदा मॉडल में डीजल-ऑटोमैटिक का ऑप्शन नहीं दिया गया है।  वहीं, कंपनी 2020 सिटी में भी डीजल-ऑटोमैटिक का ऑप्शन नहीं देने की पुष्टि कर चुकी है।

कंपनी ने न्यू जनरेशन की सिटी में डीजल-ऑटोमैटिक ऑप्शन नहीं देने के कई कारण बताएं हैं। इनमें से पहला कारण यह है कि डीजल-ऑटोमैटिक के इसकी कीमत काफी बढ़ जाएगी। बीएस4 डीजल इंजन ऑप्शन बंद होने से पहले चौथी जनरेशन की सिटी (Fourth Generation City) के टॉप डीजल वेरिएंट और पेट्रोल ऑटोमैटिक वेरिएंट्स की प्राइस लगभग एक जैसी थी। इसके टॉप डीजल वेरिएंट और पेट्रोल ऑटोमैटिक वेरिएंट्स की प्राइस क्रमशः 14.22 लाख रुपए और 14.31 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) थी। वहीं, नई होंडा सिटी में अपडेटेड इंजन दिए जाएंगे। ऐसे में इस अपकमिंग कार की कीमत भी पहले से ज्यादा रखी जा सकती है। अगर कंपनी इसमें डीजल-ऑटोमैटिक वेरिएंट शामिल करती है तो इस सेडान के टॉप मॉडल की कीमत 16 लाख रुपए के करीब हो जाएगी। 

इस अपकमिंग कार में डीजल-ऑटोमैटिक वेरिएंट नहीं देने की दूसरी वजह कम डिमांड है। हुंडई वरना के अलावा होंडा सिटी ही केवल एकमात्र ऐसी सेडान है जिसमें डीजल इंजन का ऑप्शन मिलता है। वहीं, इस सेगमेंट की दूसरी कारों में केवल पेट्रोल इंजन का विकल्प ही दिया गया है। वर्तमान में हुंडई वरना के टॉप डीजल ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमत 15.10 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। यही 1.5-लीटर डीजल पॉवरट्रेन क्रेटा, एलांट्रा और सेल्टोस में भी दिया गया है।

यह भी पढ़ें : 2020 होंडा सिटी का करें इंतज़ार या चुनें सेगमेंट की कोई दूसरी सेडान?

2020 होंडा सिटी में सेगमेंट का सबसे पावरफुल 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 121 पीएस की पावर और 145 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ नया 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और ऑप्शनल सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। वहीं, 1.5-लीटर डीजल इंजन को भी बीएस6 नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड किया जा चुका है। यह इंजन 100 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। डीजल इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। बता दें कि सब-4 मीटर सेडान अमेज़ में यही डीजल इंजन डिट्यून्ड स्टेट में सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ दिया गया है। होंडा सिटी के मुकाबले यह इंजन 20 पीएस की कम पावर और 40 एनएम का कम टॉर्क जनरेट करता है। 

यह भी पढ़ें : क्या फर्क है नई और पुरानी होंडा सिटी में, जानिए यहां

नई होंडा सिटी की डिज़ाइन पहले से ज्यादा आकर्षक होगी। इसमें कई अतिरिक्त फीचर्स भी दिए जाएंगे। इसका साइज़ भी पहले से ज्यादा बड़ा होगा। ऐसे में इसकी प्राइस रेगुलर मॉडल से ज्यादा रखी जा सकती है। अनुमान है कि कंपनी इसकी कीमत 11 लाख रुपए से 15 लाख रुपए के बीच रख सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला हुंडई वरना, टोयोटा यारिस, मारुति सुजुकी सियाज़, स्कोडा रैपिड और फोक्सवैगन वेंटो से होगा। भारतीय बाजार में नई होंडा सिटी के साथ-साथ चौथी जनरेशन की सिटी (पेट्रोल वर्जन) की बिक्री भी जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें : होंडा सिटी 2020 की बुकिंग हुई शुरू, जुलाई में होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित

होंडा सिटी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?