• English
  • menu
  • Login / Register

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो और एक्सयूवी 700 के बीच हैं ये सात बड़े अंतर, आप भी डालिए इन पर एक नज़र

प्रकाशित: मई 16, 2022 05:20 pm । स्तुतिमहिंद्रा स्कॉर्पियो n

  • 983 व्यूज़
  • Write a कमेंट

mahindra scorpio 2022 vs mahindra xuv700

महिंद्रा ने 2022 स्कॉर्पियो के कई टीज़र जारी कर दिए हैं। भारत में इस एसयूवी कार को जून में लॉन्च किया जा सकता है। नई जनरेशन की स्कॉर्पियो में कुछ नए बदलाव किए जाएंगे जिसके चलते यह गाड़ी दिखने में पहले से बड़ी नज़र आएगी और ज्यादा पावरफुल भी होगी। इसमें मौजूदा मॉडल के मुकाबले कई सारे दमदार फीचर्स भी दिए जाएंगे। 

स्कॉर्पियो में एक्सयूवी 700 वाली पावरट्रेन दी जाएगी। एक्सयूवी700 एक प्रीमियम फीचर लोडेड मोनोकॉक एसयूवी कार है, वहीं इसके मुकाबले स्कॉर्पियो एक जानदार रोड प्रजेंस देने वाली रग्ड एसयूवी के तौर पर जानी जाती है।

यहां हमनें उपलब्ध जानकारी के आधार पर महिंद्रा की इन दोनों कारों का कंपेरिजन किया है तो चलिए इस पर नज़र डालते हैं यहां:-

इंजन/गियरबॉक्स 

Top 7 Things To Know About The New Mahindra Scorpio

स्कॉर्पियो में एक्सयूवी700 वाली पावरट्रेन दी जाएगी। एक्सयूवी और थार में 2.2-लीटर डीजल इंजन दिए गए हैं, लेकिन यह अलग-अलग पावर ट्यूनिंग के साथ आते हैं। एक्सयूवी700 में दिए गए इंजन का पावर आउटपुट 155 पीएस और 185 पीएस है, वहीं थार में दिया गया यह इंजन 130 पीएस की पावर जनरेट करता है।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो में भी यही 2.2-लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा, लेकिन यह दो अलग-अलग पावर ट्यूनिंग के साथ आ सकता है। इसके लोअर वेरिएंट में थार वाला (130 पीएस पावर जनरेट करने वाला) इंजन दिया जाएगा, जबकि इसके टॉप वेरिएंट्स में 155 पीएस या फिर 185 पीएस ट्यूनिंग वाला एक्सयूवी700 टॉप डीजल वेरिएंट वाला इंजन दिया जा सकता है। वहीं, स्कॉर्पियो में दिया जाने वाला 2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन अलग-अलग पावर ट्यूनिंग के साथ शायद ही आएगा। यह थार (150 पीएस) और एक्सयूवी700 (200 पीएस) के बीच की पावर जनरेट करने में सक्षम हो सकता है।

नई स्कॉर्पियो में एक्सयूवी700 और थार की तरह ही इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ऑप्शंस मिलने जारी रहेंगे। 

ड्राइवट्रेन 

मोनोकॉक एसयूवी होने के नाते एक्सयूवी700 में फ्रंट-व्हील ड्राइव स्टैंडर्ड दी गई है, जबकि ऑल-व्हील-ड्राइव ड्राइवट्रेन इसमें डीजल इंजन के साथ ऑप्शनल मिलती है। वहीं, बॉडी-ऑन-फ्रेम पर बेस्ड स्कॉर्पियो में रियर-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन स्टैंडर्ड दिया जाएगा, जबकि फोर-व्हील-ड्राइव ड्राइवट्रेन इसमें ऑप्शनल मिलेगी। इसमें फोर-व्हील-ड्राइव ड्राइवट्रेन के साथ लो-रेंज गियरबॉक्स, लिमिटेड रियर स्लिप डिफ्रेंशियल और ऑफ-रोड मोड दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें थार वाला रियल-टाइम एडवेंचर स्टेटिस्टिक्स फीचर भी दिया जा सकता है जो इंक्लाइन एंगल, कंपास और ऑफ-रोडिंग डाटा के साथ आएगा। 

सीटिंग कॉन्फिग्रेशन 

mahindra scorpio 2022

mahindra scorpio 2022

महिंद्रा एक्सयूवी700 एसयूवी 5-सीटर और 7-सीटर लेआउट में आती है। इसमें 7-सीटर का ऑप्शन केवल बेस वेरिएंट एएक्स के साथ ही मिलता है। वहीं, 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो 6-सीटर और 7-सीटर लेआउट में आएगी। मौजूदा मॉडल वाली 2-सीटर बेंच सीटों की बजाए इसमें अब थर्ड रो पर जंप सीटें मिलेंगी। इसके 6-सीटर वेरिएंट में सेकंड और थर्ड रो पर कैप्टेन सीटें दी जाएंगी जो एक्सयूवी700 के साथ नहीं मिलती हैं। 

स्टाइल 

New Mahindra Scorpio side

महिंद्रा स्कॉर्पियो हमेशा से रग्ड बॉडी-ऑन-फ्रेम एसयूवी कार रही है और इसका नया मॉडल भी रग्ड स्टाइलिंग लिए होगा। इसमें पहले की तरह ही मोटा बंपर, उठी हुई रूफ और सी-पिलर के आसपास किंक मिलेगी। यह एक दमदार एसयूवी कार है जो ज्यादा मॉडर्न और प्रीमियम अवतार में आएगी। 

वहीं, महिंद्रा एक्सयूवी700 अपनी स्कलप्टेड बॉडी लाइंस, मिनिमल व्हील आर्क (स्कॉर्पियो के मुकाबले), बड़ी सी-शेप्ड हेडलाइट्स और फ्लश फिटिंग डोर हैंडल्स के चलते ज्यादा क्लासी लगती है। 

इंटीरियर 

2022 mahindra scorpio

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो के इंटीरियर की झलक हमें देखने को मिल चुकी है। मौजूदा वर्जन के मुकाबले महिंद्रा ने इसमें काफी कुछ बदलाव किए हैं। इस एसयूवी कार में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस केबिन कई सारे प्रीमियम अपग्रेड्स के साथ दिया गया है। एसक्यूवी700 में मिनिमलिस्टिक केबिन लेआउट मिलता है, वहीं स्कॉर्पियो ज्यादा ट्रेडिशनल डैशबोर्ड लेआउट के साथ आएगी। इसका केबिन एक्सयूवी700 के सिंपल केबिन के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम फील देगा।   

फीचर्स 

mahindra scorpio 2022

mahindra xuv700

स्कॉर्पियो में एक्सयूवी700 वाले कई फीचर्स दिए जाएंगे जिनमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर 7-इंच की स्क्रीन और 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, ड्यूल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो एलईडी हेडलाइट्स और वाइपर्स, 360 डिग्री कैमरा और सिक्वेंशियल टर्न इंडिकेटर्स शामिल होंगे। वहीं, एक्सयूवी700 में इंफोटेनमेंट और ड्राइवर डिस्प्ले के लिए ड्यूल 10.25-इंच स्क्रीन, पैनोरमिक सनरूफ, 12-स्पीकर सोनी 3डी साउंड सिस्टम और पावर्ड ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

पैसेंजर सेफ्टी के लिए नई स्कॉर्पियो में कई सारे एयरबैग्स (छह), 360 डिग्री कैमरा, ट्रेक्शन कंट्रोल और ईएससी मिलेंगे।  एक्सयूवी700 की फीचर लिस्ट भी इससे मिलती जुलती है, लेकिन इसमें एडीएएस (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) भी दिया गया है। एडीएएस के तहत इसमें सेगमेंट फर्स्ट अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग और लेन कीप असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

अब देखना यह होगा कि क्या स्कॉर्पियो भी एक्सयूवी700 की तरह ही ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में हाई स्कोर हासिल कर सकेगी। बता दें कि एक्सयूवी700 को क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। हमें लगता है कि स्कॉर्पियो न्यूनतम 4-स्टार रेटिंग हासिल करने में सक्षम हो सकती है। 

प्राइस 

भारत में महिंद्रा एक्सयूवी700 की प्राइस 13.18 लाख रुपए से 24.59 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। उम्मीद है कि नई स्कॉर्पियो की प्राइस भारत में 10 लाख रुपए से शुरू हो सकती है। इसके कई वेरिएंट्स की प्राइस ओवरलैप भी कर सकती है जैसे की स्कॉर्पियो के टॉप वेरिएंट की प्राइस एक्सयूवी700 के मिड वेरिएंट से करती है। 

इनसे होगा मुकाबला 

New Mahindra Scorpio rear

सेगमेंट में महिंद्रा स्कॉर्पियो का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, फोक्सवैगन टाइगन, स्कोडा कुशाक, निसान किक्स और मारुति एस-क्रॉस जैसी कॉम्पेक्ट एसयूवी कारों से होगा। वहीं, एक्सयूवी700 का सीधा मुकाबला एमजी हेक्टर/हेक्टर प्लस और टाटा सफारी/हैरियर से है। हालांकि, ये कार भी कुछ मामलों में स्कॉर्पियो को कड़ी टक्कर देने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें नई महिंद्रा स्कॉर्पियो में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ मिलेगा 4x4 ड्राइव सिस्टम का ऑप्शन

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा स्कॉर्पियो n पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience