क्या मारूति स्विफ्ट और डिज़ायर से बेहतर है बलेनो

प्रकाशित: अक्टूबर 29, 2015 02:08 pm । अभिजीतमारुति बलेनो 2015-2022

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Maruti Baleno Highlight

देश की सबसे बड़ी आॅटो कंपनी मारूति की प्रिमियम हैचबैक कार बलेनो लाॅन्च हो चुकी है। एक नए प्लेटफार्म पर बनी यह हैचबैक सेगमेट की पहली कार है जिसमें एचएसवीएस व इाईब्रिड तकनीक के साथ ही एप्पल कारप्ले सिस्टम दिया गया है। बलेनो की कीमत स्विफ्ट के आसपास ही है लेकिन स्विफ्ट और डिज़ायर की तुलना में बलेनो के एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर और फीचर्स में काफी बदलाव किए गए हैं। यह एक अच्छा निर्णय है या बुरा यह तो आने वाला समय ही बताएगा, लेकिन इसे समझने के लिए ही हमने इस लेख में मारूति बलेनो के साथ स्विफ्ट और डिज़ायर को भी शामिल किया है। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं कि मारूति बलेनो, स्विफ्ट और डिज़ायर खरीददारों को कितना आकर्षित कर पाएगी।

भारत में मारूति की प्रिमियम हैचबैक स्विफ्ट खासी पोपुलर है और पिछले महीने ही स्विफ्ट के 18,278 यूनिट माॅडल की बिक्री हुई है क्योंकि लाॅन्चिंग के समय यह हैचबैक प्रिमियम सेग्मेंट की पहली कार थी। बाद में स्विफ्ट से प्रेरित होकर हुंडई ने आई-20 सीरीज़ के रूप में प्रिमियम सेंग्मेंट में अपना एक नया बेंचमार्क स्थापित किया। समय बदलने के साथ-साथ आज प्रिमियम सेग्मेंट में हुंडई एलीट आई-20, होण्डा जैज़ और मारूति बलेनो मौजूद हैं लेकिन बलेनो की कीमत उक्त दोनों प्रतियोगियों से कम है जो एक एडवाॅटेज साबित हो सकता है।

Maruti Baleno Front

अब हम वापस आते हैं अपने कम्पेरिज़न पर जो है मारूति बलेनो, स्विफ्ट और डिज़ायर के बीच जो मारूति सुजु़की अब हम वापस आते हैं अपने कम्पेरिज़न पर जो है मारूति बलेनो, स्विफ्ट और डिज़ायर के बीच जो मारूति सुजु़की बलेनो की कीमत 4.99 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) है, वहीं बलेनो के डेल्टा वेरिएंट (बेस वेरिएंट से एक ऊपर) की कीमत 5.7 लाख रूपए है, जबकि मारूति स्विफ्ट/डिज़ायर वीएक्सआई (मिड वेरिएंट) की कीमत 5.4 लाख/5.9 लाख रूपए है। बलेनो में स्टैण्डर्ड ड्यूल एयरबैग, एबीएस-ईबीडी और कारप्ले एप्प जैसे फीचर्स इसे उक्त दोनों से कहीं आगे ले जाते हैं।

Maruti Swift Glory Side

सेफ्टी

हैचबैक कार बलेनो में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है। स्टैण्डर्ड ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी जैसे स्टैण्डर्ड फीचर दिए गए हैं, जबकि स्विफ्ट के मिड माॅडल में भी यह फीचर्स उपलब्ध नहीं है। दूसरी ओर, बलेनो का चेसिस अधिक प्रभावी ढंग से दुर्घटना का सामना करने में सक्षम है।

Baleno and Swift Feature List

नया प्लेटफार्म

प्रिमियम हैचबैक कार बलेनो का निर्माण एक हल्के प्लेटफाॅर्म पर किया गया है, जोकि स्विफ्ट और डिज़ायर की तुलना में इसे करीब 100 किलो हल्का बनाता है, साथ ही यह बलेनो को बेहतर माइलेज देने में भी सहायक है। वहीं हैचबैक सेग्मेंट में पहली बार दी गई हाईब्रिड टेकनोलाॅजी की बदौलत बलेनो का माइलेज 27 किमी प्रति लीटर का है जो मारूति स्विफ्ट और डिज़ायर से कहीं बेहतर है।

Maruti Baleno Platform

इंटीरियर

मारूति बलेनो में दिया गया केबिन स्पेस स्विफ्ट और डिज़ायर दोनों की तुलना में बेहतर रखा गया है। बात करें डिज़ायर की तो रियर सीट में स्पेस थोड़ा कम है लेकिन बलेनो में यह कमी पूरी कर दी गई है। फीचर्स में मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील्स, म्यूजिक सिस्टम के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और रियर चार्जिंग पोर्ट के साथ टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम जैसे एडवांस फीचर दिए गए हैं जो उक्त दोनों से कहीं बेहतर है।

Maruti Baleno Interiors

मारूति सुजु़की बलेनो-डेल्टा वेरिएंट के अन्य फीचर्स

  • 339-लीटर का बड़ा बूट स्पेस
  • प्री-टेंशनर्स व लोड लिमिटर्स युक्त फ्रंट सीट बेल्ट
  • रियर पार्किंग सेंसर्स
  • रियर वाॅशर-वाइपर के साथ रियर विंडो डिफोगर

Maruti Baleno Boot space

इन सभी फीचर्स का मारूति सुजु़की स्विफ्ट और स्विफ्ट डिज़ायर, दोनों में ही अभाव है।

अगर आप मारूति सुजु़की स्विफ्ट या स्विफ्ट डिज़ायर लेने के मूड में है तो एडवांस व बेहतर फीचर्स तथा किफायती कीमत रेंज वाली मारूति बलेनो पर एक बार विचार जरूर कर लें।

यह भी पढ़ें :

अधिक पढ़ें : मारूति सुजु़की बलेनो

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति बलेनो 2015-2022 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience