• लॉगिन / रजिस्टर

फोर्ड-फॉक्सवेगन में करार: दोनों कंपनियां उतारेगी एंडेवर पर बेस्ड पिक-अप ट्रक

प्रकाशित पर Jan 16, 2019 07:04 PM द्वारा Jagdev Kalsi

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फोर्ड और फॉक्सवेगन ने एक वैश्विक गठबंधन की घोषणा की है, जिसके तहत दोनों कंपनियां मिलकर इलेक्ट्रिक और ऑटोनोमस वाहनों का विकास करेगी। इस साझेदारी के तहत पहला वाहन एक मिड-साइज पिक-अप ट्रक होगा, जिसे 2022 तक विकसित किया जाएगा।

Ford Ranger

बता दें, फोर्ड ग्लोबल मार्केट में अपने मिड-साइज रेंजर पिक-अप ट्रक को बेचती है। भारत में बिकने वाली फोर्ड एंडेवर एसयूवी भी इसी रेंजर पिक-अप ट्रक पर बेस्ड है। इस साझेदारी के अनुसार फोर्ड दोनों कंपनियों के लिए मिड-साइज पिकअप का निर्माण करेगी, ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि यह नेक्स्ट-जनरेशन रेंजर होगा, जिसका फॉक्सवेगन वर्ज़न भी उपलब्ध होगा। 

चूँकि एंडेवर एसयूवी रेंजर पर बेस्ड है और कंपनी 2022 तक इसका नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल लांच कर सकती है, ऐसे में उम्मीद है कि कंपनी भारत में भी नेक्सट-जनरेशन एंडेवर को लॉन्च करेगी। साथ ही, हम यह भी उम्मीद कर सकते हैं कि फॉक्सवेगन भी नेक्स्ट-जनरेशन एंडेवर पर बेस्ड लैडर-फ्रेम आर्किटेक्चर वाली एसयूवी के साथ मिडसाइज एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश कर सकती है। जिसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर और महिंद्रा अल्टुरस जी4 के साथ होगा। 


30 लाख रुपए की रेंज में फॉक्सवेगन की टिगुआन एसयूवी भारत में उपलब्ध है (फॉर्च्यूनर 27.58 लाख रुपए से शुरू होती है), लेकिन यह मोनोकोक चेसिस पर बेस्ड 5-सीटर एसयूवी है। वहीं, एंडेवर और फॉर्च्यूनर के मुकाबले यह अच्छी ऑफ-रोडर नहीं हैं। ऐसे में फोर्ड-फॉक्सवेगन की इस साझेदारी को देखते हुए हम इस तथ्य को खारिज नहीं कर सकते हैं कि फॉक्सवेगन, एंडेवर पर बेस्ड एसयूवी को भी उतार सकती है। वर्तमान में, फॉक्सवेगन अपने "2020 इंडिया 2.0" बिज़नेस प्लान पर काम कर रही है। इस योजना के तहत कंपनी एमक्यूबी ए0 प्लेटफार्म का भारत में स्थानीयकरण कर, इस पर बेस्ड कारों को 2020 तक भारत में लॉन्च करेगी।

आइए जानें फोर्ड-फॉक्सवेगन गठबंधन से जुड़ी अन्य प्रमुख घोषणाओं को भी: -

  • 2022 में मिड-साइज पिक-अप ट्रक की पेशकश के बाद दोनों कंपनियां यूरोप के कमर्शियल वैन सेगमेंट पर अपना ध्यान केंद्रित करेगी। खबरें है कि फॉक्सवेगन यूरोप में एक सिटी वैन को भी उतार सकती है। 
  • दोनों कंपनियां मिलकर इलेक्ट्रिक और ऑटोनोमस वाहनों का विकास करेगी।
  • दोनों कंपनियां वाहनों के आर्किटेक्चर में निवेश साझा करेगी।

यह भी पढ़ें : फोर्ड की किस कार पर चल रहा है कितना वेटिंग पीरियड, जानिये यहां

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

1 कमेंट
1
V
vw deccan
Jan 17, 2019 10:11:29 AM

That's nice combination!

जवाब
Write a Reply
2
C
cardekho
Jan 18, 2019 5:20:15 AM

Indeed! it is one of the best combinations of power and technology together bringing the best product for the Indian customers. Facilitating the extreme road conditions and the different needs and requirements.

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    ×
    आपका शहर कौन सा है?