• लॉगिन / रजिस्टर

फोर्स गुरखा एक्सट्रीम Vs महिंद्रा थार सीआरडीई : जाने कौन है बेहतर

संशोधित पर dec 24, 2018 07:15 pm द्वारा saransh for फोर्स गुरखा

  • 20 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Force Gurkha vs Mahindra Thar

फोर्स मोटर्स ने हाल ही में गुरखा एसयूवी का एक और वेरिएंट पेश किया है, जिसे कंपनी ने एक्सट्रीम नाम दिया है। यह गुरखा एक्स्प्लोरर की तुलना में बेहतर ऑफ-रोडिंग एसयूवी है। आज हम इसकी तुलना महिंद्रा थार के सीआरडीई वेरिएंट से करने जा रहे है। तो आइये जाने दोनों एसयूवी में से कौन है सबसे बेहतर :-

कद-काठी 

  फोर्स गुरखा एक्सट्रीम महिंद्रा थार सीआरडीई अंतर
लम्बाई 3992 मिलीमीटर 3920 मिलीमीटर -72 मिलीमीटर
चौड़ाई 1820 मिलीमीटर 1726 मिलीमीटर -94 मिलीमीटर
ऊँचाई 2075 मिलीमीटर 1930 मिलीमीटर -145 मिलीमीटर
व्हीलबेस 2400 मिलीमीटर 2430 मिलीमीटर +30 मिलीमीटर

गुरखा एक्सट्रीम थार सीआरडीई की तुलना में ज्यादा लम्बी, चौड़ी और ऊँची है। हालांकि महिंद्रा थार में ज्यादा व्हीलबेस मिलता है। यहां ध्यान देने वाली बात है कि ज्यादा व्हीलबेस होने से कम ब्रेक-ओवर एंगल मिलता है जो ऑफ-रोडर के लिहाज़ से अनुकूल स्थिति नहीं है। 

Force Gurkha Xtreme

इंजन और ट्रांसमिशन 

  फोर्स गुरखा एक्सट्रीम  महिंद्रा थार सीआरडीई
इंजन  2.2 लीटर  2.5 लीटर
पावर  140 पीएस 105 पीएस
टॉर्क 321 एमएम  247 एमएम
ट्रांसमिशन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन
  • महिंद्रा थार में बड़ा इंजन मिलता है लेकिन परफॉरमेंस के लिहाज़ से गुरखा एक्सट्रीम आगे है। यह थार के 2.5 लीटर इंजन की तुलना में 35 पीएस/74 एनएम का ज्यादा पावर और टॉर्क जनरेट करता है।
  • दोनों एसयूवी 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। साथ ही दोनों कारों में तीन ड्राइविंग मोड : 4x2 हाई, 4x4 हाई और 4x4 लो मिलते है।   

ऑफ-रोड क्षमता (डिज़ाइन के लिहाज़ से)

  फोर्स गुरखा एक्सट्रीम महिंद्रा थार सीआरडीई
अप्प्रोच एंगल   44° 44°
डिपार्चर एंगल  40° 27°
रैंप ओवर एंगल (ब्रेक ओवर एंगल) 30° -
ग्राउंड क्लीयरेंस  210 मिलीमीटर 200 मिलीमीटर

Mahindra Thar

  • दोनों एसयूवी में 44 डिग्री का अप्प्रोच एंगल मिलता है। इसका मतलब है कि दोनों एसयूवी 44 डिग्री तक के तीखे रास्तों पर चढ़ने की क्षमता रखती है।
  • डिपार्चर एंगल के मामले में गुरखा एक्सट्रीम थार से आगे है। गुरखा एक्सट्रीम में थार से 13 डिग्री ज्यादा डिपार्चर एंगल मिलता है। इसका मतलब है कि गुरखा एक्सट्रीम 40 डिग्री वाले तीखे रास्तों से बिना नुकसान के उतर सकती है।
  • गुरखा एक्सट्रीम में थार के मुकाबले ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है। 

सस्पेंशन 

सस्पेंशन फोर्स गुरखा एक्सट्रीम महिंद्रा थार सीआरडीई
फ्रंट नॉन-इंडिपेंडेंट सस्पेंशन (मल्टी-लिंक पैनहार्ड रोड और कॉइल स्प्रिंग सस्पेंशन, हाइड्रोलिक टेलीस्कोपिक शॉक अब्सॉर्बर सस्पेंशन और एंटी-रोल बार के साथ) इंडिपेंडेंट सस्पेंशन (टॉरशन और सस्पेंशन बार के साथ) 
रियर मल्टी-लिंक पैनहार्ड रोड और कॉइल स्प्रिंग सस्पेंशन, हाइड्रोलिक टेलीस्कोपिक शॉक अब्सॉर्बर सस्पेंशन और एंटी-रोल बार के साथ लीफ स्प्रिंग सस्पेंशन 
  • गुरखा एक्सट्रीम के फ्रंट में नॉन-इंडिपेंडेंट सस्पेंशन (रिजिड बार) दिए गए है, वहीं थार के फ्रंट में इंडिपेंडेंट सस्पेंशन सेटअप मिलता है। ऑफ-रोडिंग के लिहाज़ से नॉन-इंडिपेंडेंट सस्पेंशन सेटअप एक बेहतर विकल्प है। 
  • फोर्स गुरखा एक्सट्रीम के पिछले हिस्से में भी मल्टी-लिंक सस्पेंशन मिलता है। महिंद्रा थार के पिछले हिस्से में लीफ स्प्रिंग सेटअप दिया गया है। दोनों में से मल्टी-लिंक सस्पेंशन सेटअप, लीफ स्प्रिंग की तुलना में ज्यादा कम्फर्टेबल राइड प्रदान करता है। 
  • गुरखा एक्सट्रीम में फ्रंट और रियर दोनों एक्सेल पर डिफरेंशियल लॉकिंग सिस्टम मिलता है, वहीं महिंद्रा थार में केवल रियर एक्सल पर लॉकिंग डिफरेंशियल दिया गया है। दोनों एक्सेल पर लॉकिंग डिफरेंशियल के साथ यहां भी फोर्स गुरखा एक्सट्रीम आगे है, क्योंकि इनकी मदद से एक्सट्रीम थार की तुलना में आसानी से मुश्किल ऑफ-रोड स्थितियों से बाहर आ सकती है। 

Force Gurkha Xtreme

कीमत

  फोर्स गुरखा एक्सट्रीम  महिंद्रा थार सीआरडीई
कीमत 12.99  लाख रुपए (एक्स-शोरूम इंडिया 9.39 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली)

हमारी तुलना में गुरखा एक्सट्रीम अपने ज्यादा पावरफुल इंजन, स्पेस और अपने डिज़ाइन के कारण एक बेहतर ऑफ-रोडर एसयूवी है। ऐसे में दोनों कारों की कीमत में यह अंतर सही लगता है।

यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति है जो एक एक्सट्रीम क्षमता वाली ऑफ-रोडर की तलाश में है, साथ ही आप इसे नियमित रूप से उपयोग में भी लेना चाहते है, तो हम गुरखा लेने की सलाह देंगे। वहीं जो लोग सामयिक उपयोग के लिए एक ऑफ रोडर खरीद रहे हैं, उनके लिए थार एक अच्छा विकल्प रहेगा।

यह भी पढें  - फोर्स गुरखा एक्सट्रीम Vs एक्सप्लोरर : जानिए कौन है बेहतर

द्वारा प्रकाशित

फोर्स गुरखा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • फोर्स गुरखा
  • महिंद्रा थार

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?