• लॉगिन / रजिस्टर

अलविदा 2020 : इस साल कारदेखो के इन 15 यूट्यूब वीडियो की रही धूम, आप भी डालिए एक नज़र

प्रकाशित: दिसंबर 31, 2020 08:11 pm । cardekhoटाटा नेक्सन ईवी

  • 4210 व्यूज़
  • Write a कमेंट

साल 2020 में कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स लॉन्च हुए जो खास तो थे ही साथ में उनका लोगों को काफी इंतजार भी था। खासतौर पर ज्यादातर कारमेकर्स ने 2020 में सब 4 मीटर एसयूवी लॉन्च की। यदि आप भी कारों के प्रति क्रेजी हैं और जानना चाहते हैं कि 2020 में क्या कुछ खास प्रोडक्ट्स लॉन्च हुए तो हमने यहां कारदेखो के यूट्यूब चैनल पर सबसे ज्यादा देखे गए वीडियोज़ की एक लिस्ट तैयार की है जिनमें आपको कारों के रिव्यूज़, कंपेरिजन, वेरिएंट एक्सप्लेनर्स और काफी कुछ देखने को मिलेगा। तो चलिए डालते हैं इन टॉप 15 वीडियोज़ पर एक नजर:

1.टाटा नेक्सन ईवी रेंज रिव्यू

2020 में लोगों ने सबसे ज्यादा हमारे इस इलेक्ट्रिक कार पर तैयार किए गए वीडियो को देखा। बता दें कि भारत में इस समय टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है और इसकी सबसे खास बात ये भी है कि ये इस वक्त की लंबी रेंज वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी है। हमने लो पावर मोड पर चलाते हुए इस कार का रियल वर्ल्ड टेस्ट लिया जहां हमने इसकी रेंज चैक की और नतीजे जारी किए। इस वीडियो के जरिए आप टाटा नेक्सन ईवी की मिनिमम ड्राइविंग रेंज का पता लगा सकते हैं।

2. हुंडई क्रेटा Vs किया सेल्टोस

इस साल इन दोनों कारों ने एक दूसरे को कड़ी टक्कर दी है और हुंडई क्रेटा के न्यू जनरेशन मॉडल के लॉन्च होने से ग्राहकों में ये कंफ्यूजन रहा कि आखिर दोनों कारों में से उनके लिए कौनसी कार बेहतर रहेगी। क्रेटा और सेल्टोस में एक जैसे ही इंजन और ट्रांसमिशन दिए गए हैं और इनकी फीचर लिस्ट भी समान ही है। हमने इस वीडियो में दोनों कारों के टर्बो डीसीटी वेरिएंट का कंपेरिजन किया। आप भी डालिए एक नजर:

3. महिंद्रा थार

देश की सबसे पॉपुलर एसयूवी में से एक थार ने इस बार जनरेशन अपडेट के साथ जोरदार वापसी की है। इस कार में नए इंजन, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन, नया लुक और टेक्नोलॉजी दी गई है। इस 22 मिनट लंबे वीडियो में हमने इस कार के बारे में बारीकी से बताया है जो शायद ये कार खरीदने की इच्छा रखने वाले ग्राहकों की काफी मदद करेगा।

4. किया सोनेट Vs हुंडई वेन्यू

2020 में किया सोनेट एक बड़े प्रोडक्ट लॉन्च के तौर पर सामने आई और इसे शानदार बिक्री के आंकड़े भी प्राप्त हुए। फीचर लोडेड, तीन इंजन ऑप्शंस और 5 तरह की ट्रांसमिशन चॉइस के साथ आने वाली ये कार ऑल राउंड पैकेज के तौर पर दिखाई दी। इस वीडियो में हमने इसका कंपेरिजन इसी के मुकाबले में मौजूद हुंडई वेन्यू से किया। कंपेरिजन के मोर्चे बैकसीट कंफर्ट, डिजाइन, फीचर्स, परफॉर्मेंस और हैंडलिंग रहे।

5. किया कार्निवल रिव्यू

किया मोटर्स की ओर से भारत में दूसरी कार के रूप में एक बड़ी और प्रीमियम एमपीवी कार्निवल को लॉन्च किया गया जो कि 3 सीटिंग कॉन्फिग्रेशन में आती है। किया कार्निवल 6,7 और 9 सीटर कॉन्फिग्रेशन में उपलब्ध है। ये देश की सबसे पॉपुलर एमपीवी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का एक ज्यादा प्रीमियम विकल्प है। इस वीडियो में हमने कार्निवल एमपीवी के बारे में एक एक चीज़ विस्तार से समझाई है तो आप भी डालिए एक नजर:

6. होंडा सिटी Vs हुंडई वरना Vs मारुति सियाज कंपेरिजन

भले ही 2020 एसयूवी सेगमेंट के नाम रहा हो, मगर सेडान कारों की भी काफी धूम रही। जहां होंडा ने सिटी सेडान का पांचवा जनरेशन मॉडल लॉन्च किया तो वहीं हुंडई वरना का फेसलिफ्ट मॉडल भी मार्केट में उतारा गया। ​केवल पेट्रोल इंजन में उपलब्ध मारुति सियाज इस समय सेगमेंट की बेस्ट वैल्यू फॉर मनी कार के रूप में दबदबा बनाए हुए है। ऐसे में इन सही मायनों में तीनों कारों में से कौनसी है बेहतर? यही जानने के लिए हमने एक वीडियो बनाकर तीनों कारों का कुछ मोर्चों पर कंपेरिजन किया जिसपर आप भी डालिए एक नजर:

7. जीप कंपास लिमिटेड प्लस रिव्यू

2020 में जीप कंपास में आखिरकार डीजल ऑटोमैटिक का कॉम्बिनेशन दे ही दिया गया। इसमें 9-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर  ऑटोमैटिक से लैस 170 पीएस की पावर जनरेट करने वाला 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। मगर इस कॉम्बिनेशन की कीमत भी कंपनी ने ज्यादा रखी। ऐसे में हमने एक रिव्यू के जरिए ये बताने की कोशिश की कि क्या आपको कंपास लिमिटेड प्लस डीजल ऑटोमैटिक लेना चाहिए या फिर इसका मैनुअल वेरिएंट ही रहेगा बेहतर? वीडियो देखकर आप खुद जान लीजिए।

8. होंडा सिटी रिव्यू 

नई होंडा सिटी बहुत से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाब रही। यह सेडान पहले से ज्यादा बड़ी है। इसमें कई सारे नए फीचर्स भी दिए गए हैं। लुक्स के मामले में यह कार पहले से कहीं ज्यादा बेहतर है। इसके 1.5-लीटर आई-वी टेक इंजन में कई अहम बदलाव किए गए हैं जिससे यह बेहतर परफॉर्मेंस देने में सक्षम हो सके। क्या यह नए अपडेट और बदलाव नई होंडा सिटी को पहले से ज्यादा बेहतर बनाते हैं? इस सवाल का जवाब देखें हमारे रिव्यू वीडियो में। 

9. निसान मैग्नाइट वेरिएंट 

सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में निसान मैग्नाइट की नई एंट्री हुई है। यह सेगमेंट की सबसे अफोर्डेबल कार है। इसमें दो इंजन ऑप्शंस 1.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिए गए हैं। इसके बेस वेरिएंट की प्राइस 5 लाख रुपए है, वहीं टॉप वेरिएंट की कीमत 9 लाख रुपए से थोड़ी ज्यादा है। यदि आप इसके हर वेरिएंट के कलर ऑप्शंस, फीचर्स और इंजन/गियरबॉक्स ऑप्शन की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारा वेरिएंट एक्सप्लेनर वीडियो देख सकते हैं।

10. सनरूफ - खूबियां व खामियां

आजकल 15 लाख रुपए से कम प्राइस वाली अधिकतर कारों में इलेक्ट्रिक सनरूफ फीचर मिलने लगा है। इसका सही उदाहरण हुंडई आई20, होंडा अमेज़, होंडा जैज़ और सब-4 मीटर एसयूवीज़ है। कार में सनरूफ फीचर का होना अच्छा है या बुरा? यहां देखें हमारा वीडियो जो कार में सनरूफ फीचर होने के फायदे और कमियों को समझने में आपकी मदद करेगा।

11. टाटा हैरियर - खूबियां व खामियां

इस साल हैरियर एसयूवी को बीएस6 अपडेट मिला है जिसके चलते इसमें कई नए फीचर्स भी शामिल हुए हैं। इसमें ऑटोमेटिक गियरबॉक्स समेत नए अलॉय व्हील्स, एलईडी हेडलैंप्स और इलेक्ट्रिक्ली एडजस्टेबल ड्राइव सीट दी गई है। इसका पावर आउटपुट अब 140 पीएस से 170 पीएस हो गया है। बीएस6 हैरियर ऑटोमेटिक की खासियतों और कमियों के बारे में जानने के लिए यहां देखें हमारा वीडियो। 

12. कौनसा ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन चुनें? 

ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की बात करें तो मास मार्मेट मॉडल में हमें कई सारे ऑप्शंस मिलते हैं। इनमें टॉर्क कन्वर्टर यूनिट, डीसीटी, सीवीटी, एएमटी और आईएमटी शामिल हैं। इन सभी गियरबॉक्स को ऑटोमेटिक का दर्जा मिलता है, लेकिन इनके फंक्शन एक दूसरे से एकदम अलग हैं। इनमें से कई गियरबॉक्स कम्फर्ट के मामले अच्छे साबित होते हैं तो कई परफॉर्मेंस और अच्छा माइलेज देते हैं। यहां हमने भारत में उपलब्ध सभी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की तुलना की है जिसके चलते आप इनके बारे में अच्छे से जान पाएंगे। 

13. टाटा नेक्सन Vs हुंडई वेन्यू Vs फोर्ड इकोस्पोर्ट 

फोर्ड इको स्पोर्ट कार भारत में लॉन्च होने वाली सबसे पुरानी सब-4 मीटर एसयूवी है। इस सेगमेंट में तब से लेकर अब तक कई सारी कारें लॉन्च की जा चुकी है जिसके चलते यह अब सबसे ज्यादा पॉपुलर सेगमेंट बन गया है। यदि आप नेक्सन, वेन्यू और इकोस्पोर्ट में से किसी कार को चुनने का विचार कर रहे हैं और इनको लेकर काफी कन्फ्यूज़ हैं तो ऐसे में हमारा कम्पेरिज़न वीडियो देख सकते हैं। दस टेस्ट सीरीज के जरिये हमने इन तीनों कारों के स्पेस, प्रेक्टिकेलिटी और कम्फर्ट के बारे में बात की है जिससे ये मालूम किया जा सके कि कौनसी कार सबसे बेहतर है। 

14. टोयोटा इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट 

चार साल बाद टोयोटा ने इनोवा क्रिस्टा को कई नए अपडेट दिए हैं। साथ ही इसमें कई नए फीचर भी शामिल किए गए हैं। इसमें मौजूदा मॉडल वाले ही इंजन ऑप्शंस 2.7-लीटर पेट्रोल और 2.4-लीटर डीजल दिए गए हैं। यहां हमारे वॉकअराउंड वीडियो में देखे फेसलिफ्ट इनोवा क्रिस्टा में क्या-क्या नए बदलाव हुए हैं। हमने इस एमपीवी के जीएक्स, वीएक्स और ज़ेडएक्स वेरिएंट का भी कम्पेरिज़न किया है।  

15. टाटा अल्ट्रोज़ वेरिएंट वीडियो 

टाटा ने प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में अपनी अल्ट्रोज़ कार के साथ साल की शुरुआत में ग्रैंड एंट्री ली थी। इसकी डिज़ाइन एकदम यूनीक है और यह सबसे ज्यादा आकर्षक दिखने वाली हैचबैक है। नई जनरेशन की आई20 के लॉन्च होने से पहले तक यह एकमात्र ऐसी हैचबैक थी जिसकी डिज़ाइन एकदम मॉडर्न लगती थी। इसमें कई सारे प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के मामले में इसे क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। यह गाड़ी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शंस में आती है। इन इंजन ऑप्शंस के बीच आप 24 से ज्यादा वेरिएंट्स चुन सकते हैं। इस वीडियो में देखें अल्ट्रोज़ के सभी वेरिएंट में मिलने वाले फीचर्स, कलर व हाइलाइट।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा नेक्सन ईवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?