कम्पेरिज़न : फिएट अबर्थ पुन्टो ईवो vs फाॅक्सवेगन पोलो vs फोर्ड फीगो

प्रकाशित: अक्टूबर 12, 2015 04:19 pm । manish

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Abarth Punto Evo vs Ford Figo vs Volkswagen Polo GT

इटालियन बेस्ड आॅटोमेकर कंपनी फिएट अगले सप्ताह 19 अक्टूबर को अपनी हैचबैक अबर्थ पुन्टो ईवो को लाॅन्च करने वाली है। इस कार के देश के आॅटो मार्केट में आने के बाद इण्डिया की हाॅट हैचबैक जर्मन कंपनी फाॅक्सवेगन पोलो जीटी की प्रतिस्पर्धा कड़ी हो जाएगी। पहले पोलो का मुकाबला केवल अमेरिकन ब्रांड फोर्ड फीगो से था जिसे केवल 2 साल बाद ही बंद कर दिया गया था लेकिन इसी साल कुछ दिनों पहले ही उसे एक नए अवतार में ढेर सारे फीचर्स के साथ फिर से लाॅन्च किया गया और अब जल्द लाॅन्च होने वाली फिएट अबर्थ पुन्टो ईवो पोलो की मुष्किले आसान नहीं होने देंगे। इसलिए खास आपके लिए यह कम्पेरिज़न हम लेकर आए हैं, जिसमें हमने शामिल किया है फिएट अबर्थ पुन्टो ईवो, फाॅक्सवेगन पोलो व फोर्ड फीगो को जो हाॅट हैचबैक केटेगिरी की होड़ में सबसे आगे खड़ी हैं। आइए, बढ़ते हैं आगे।

Abarth Punto Evo vs Ford Figo vs Volkswagen Polo GT

लुक्स

लुक्स की बात करें तो अबार्थ पुन्टो ईवो को साहड डेक्ल्स और ग्राफिक्स के साथ एक स्पोर्टी दिया गया है जो देखने में काफी लुभावना है, वहीं ड्बल साइड प्रोफाइल में स्टाइलिश 16-इंच के अलाॅय व सभी टायरों डिस्क बे्रक और अबर्थ का स्टीकर इसे लुक को पूरा करते हैं। फ्रंट में एस्टन मर्टिन ग्रिल, बोनट पर दूसरे रंग की पट्टी और स्पोर्टी एंटीना कार को प्रिमियम लुक देते हैं। वहीं उम्मीद की जाती है कि कंपनी इस हैचबैक को 7-कलर स्कीम में उतार सकती है जिससे ग्राहकों को चुनने के काफी सारे ऑप्शन मिलेंगे। अब लुक्स में तुलना की जाए तो फिएट अबर्थ पुन्टो ईवो बाकी सभी कारों पर भारी पड़ने वाली है, इस बात में कोई शंका नहीं होनी चाहिए। 

कीमत

ऐसा अनुमान है कि अबार्थ पुंटो ईवो की कीमत 10 लाख रूपए से कम रहने की उम्मीद है, वहीं अगर फाॅक्सवेगन पोलो जीटी की कीमत 8.4 लाख रूपए और फोर्ड फीगो की कीमत 7.1 लाख रूपए है। ऐसे में अमेरिकन कंपनी बाजी मारने में कामयाब होती है, वहीं इसका नया अवतार पहले से कहीं ज्यादा एडवांस और लुभावना भी है। इससे हो सकता है कि फोर्ड फीगो कीमत के मामले में उक्त दोनों ब्रांड माॅडल्स पर भारी पड़े। 

पावर स्पेसिफिकेशन

Abarth Punto Evo vs Ford Figo vs Volkswagen Polo GT

जानकारी के अनुसार पुंटो ईवो में 1.4-लीटर जेट टर्बो पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया जाएगा जो 145 बीएचपी पावर के साथ 212 एनएम टाॅर्क जनरेट करेगा, वहीं इसमें 5-स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स दिए जाएंगे। दूसरी ओर, फोर्ड फीगो में 1.5-लीटर टीआई-वीसीटी पेट्रोल और फाॅक्सवेगन पोलो जीटी में 1.2-लीटर सीएसआई पेट्रोल इंजन लगा होगा जो क्रमश: 111 बीएचपी पावर के साथ 136 एनएम टाॅर्क, वहीं 103.6 बीएचपी पावर के साथ 175 एनएम टाॅर्क जनरेट करते हैं। एक ओर फीगो में 6-स्पीड ड्यूल क्लच आॅटोमेटिक, वहीं पोलो जीटी में 7-स्पीड डीएसजी आॅटोमेटिक ट्रांसमिषन लगे होंगे। इस हिलाज़ से पोलो और फीगो दोनों ही पुन्टो ईवो पर भारी पड़ती नज़र आएंगी। 

इन तीनों जरूरी स्पेक्स के सहारे आप अनुमान लगा चुके होंगे कि कौनसी कार आपके लिए बेहतर है। अगर आपने अभी तक कोई निर्णय नहीं किया है जो इस कम्पेरिज़न को ध्यान से पढ़े ओर पता करें तो कौनसी कार किस पर पड़ती है भारी और आपके लिए कौनसी कार है किफायती और बेहतर। 

अधिक पढ़ें : फोर्ड फीगो
 

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Abarth Punto EVO पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience