• लॉगिन / रजिस्टर

बीएमडब्ल्यू एक्स3 में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी, जानिए यहां

संशोधित: अक्टूबर 21, 2020 05:38 pm | स्तुति | बीएमडब्ल्यू एक्स3

  • 2279 व्यूज़
  • Write a कमेंट

बीएमडब्ल्यू ने तीसरी जनरेशन की एक्स3 को भारत में 2018 में लॉन्च किया था। इस बीएमडब्ल्यू कार की प्राइस 60.50 लाख रुपए से 60.90 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई है। यह गाड़ी अपने पुराने मॉडल के मुकाबले ज्यादा स्पेशियस और एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस है। 

अब सवाल ये उठता है कि क्या आपको इस मिड-साइज़ लग्ज़री एसयूवी कार को सेगमेंट की दूसरी कारों जैसे मर्सिडीज़ बेंज जीएलसी और वॉल्वो एक्ससी60 के मुकाबले चुनना चाहिए? यहां हम बात करेंगे बीएमडब्ल्यू एक्स3 कार की खूबियों और खामियों के बारे में, जिससे आपको यह जानने में आसानी होगी कि ये कार आपको लेनी चाहिए या नहीं। तो आइए बढ़ते हैं आगे और जानते है इसके बारे में:-

खासियतें : 

लग्ज़री इंटीरियर व एक्सटीरियर

बीएमडब्ल्यू ने तीसरी जनरेशन की एक्स3 के डिज़ाइन लेआउट में कई बदलाव किए हैं जिसके चलते यह सेगमेंट की दूसरी कारों से एकदम हटकर नज़र आती है। फ्रंट पर इसमें बड़ी किडनी ग्रिल, एक्टिव एयर स्ट्रीम के साथ दी गई है जो इनबिल्ट एयर वेंट्स को बंद करने के साथ-साथ ओपन भी करता है जिससे की जरूरत पड़ने पर इंजन को ठंडा किया जा सके। इस कार में अडेप्टिव एलईडी हेडलैंप्स और पतले एलईडी फॉग लैंप्स दिए गए हैं। इसमें 19-इंच के अलॉय व्हील्स लगे हुए हैं, साथ ही इसमें एलईडी टेललैंप्स और ड्यूल एग्ज़हॉस्ट टिप्स फीचर भी मिलते हैं। इंटीरियर की बात करें तो इसमें सॉफ्ट-टच लैदर, डैशबोर्ड पर ब्लैक, ग्रे और सिल्वर हाइलाइट, एप्पल कारप्ले सपोर्ट करने वाला 10.2-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और थ्री-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।  कम्फर्ट के लिहाज से इस एसयूवी कार में पैनोरमिक सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, मैमोरी फंक्शन के साथ पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स दी गई हैं।

रियर स्पेस 

BMW X3

एक्स3 कार के व्हीलबेस का साइज़ पहले से 54 मिलीमीटर तक बढ़ा है। ऐसे में इस गाड़ी में अब अच्छा-खासा लेगरूम व नीरूम स्पेस मिलता है। इसके रियर साइड पर तीन पैसेंजर्स कम्फर्टेबल पोज़िशन में बैठ पाते हैं। लंबे ट्रिप्स के दौरान इसमें दिए गए सीट बैकरेस्ट को 90 डिग्री तक रिक्लाइन भी किया जा सकता है।  

रियर इंटीरियर साइज़ 

बीएमडब्ल्यू एक्स3 

शोल्डर रूम 

1410 मिलीमीटर 

हेडरूम 

995  मिलीमीटर 

रियर नीरूम (न्यूनतम-अधिकतम)

620-830  मिलीमीटर 

स्पोर्टी हैंडलिंग

BMW X3

बीएमडब्ल्यू एक्स3 में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं। इस 5-सीटर कार के एक्सड्राइव30आई लग्ज़री लाइन वेरिएंट में 2.0-लीटर 4-सिलेन्डर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 252 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस कार के पेट्रोल इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और फोर-व्हील-ड्राइव ड्राइवट्रेन मिलती है। इसमें चार ड्राइविंग मोड ईको प्रो, कम्फर्ट, स्पोर्ट और स्पोर्ट+ भी दिए गए हैं, जिसके चलते यह एसयूवी मोड़ पर ड्राइव करते समय एकदम स्टेबल लगती है। 

यह भी पढ़ें : बीएमडब्ल्यू एक्स4 का कौनसा वेरिएंट आपके लिए रहेगा बेहतर,जानिए यहां

कमियां

राइड क्वॉलिटी ज्यादा दमदार नहीं 

ड्राइविंग के दौरान इस कार में लगे सस्पेंशन का रिस्पांस काफी अच्छा मिलता है, मगर इसकी राइड क्वॉलिटी शार्प गड्ढों से गुज़रने पर इतनी दमदार नहीं लगती है। इस कार में केबिन के अंदर बैठे पैसेंजर्स को सड़क की स्थिति भी महसूस होती है। बड़े स्पीड ब्रेकर्स से गुज़रने पर इसके सस्पेंशन को स्थिर होने में कुछ समय लगता है। 

स्लो पावर डिलीवरी

सिटी राइड्स के दौरान यह कार 1700 से 1800 आरपीएम के अंदर-अंदर पावर डिलीवर करने में कुछ समय लेती है। हालांकि, इसका कम्फर्ट मोड स्मूद गियरशिफ्ट और एक जैसी पावर डिलीवरी की वजह से सिटी राइड्स के लिए एकदम परफेक्ट साबित होता है।

ज्यादा क्षमता वाले डीजल इंजन का अभाव  

एक्सड्राइव20डी लग्ज़री लाइन वेरिएंट में 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है। यही इंजन एंट्री लेवल एसयूवी बीएमडब्ल्यू एक्स1 में भी मिलता है। हालांकि, यह इंजन सिटी ड्राइव के दौरान एकदम कम्फर्टेबल राइड्स देता है। वहीं, ज्यादा क्षमता वाला 3.0-लीटर डीजल इंजन ड्राइविंग को और ज्यादा बेहतर बनाने में सक्षम हो सकता था। बता दें कि बीएमडब्ल्यू अपने 3.0-लीटर डीजल इंजन को पिछली जनरेशन की एक्स3 एसयूवी के साथ देती थी। यही इंजन अब बीएमडब्ल्यू एक्स4 कार के साथ उपलब्ध है।  

क्या आपको यह कार खरीदनी चाहिए?

यदि आपके लिए ड्राइविंग एक्सपीरिएंस मायने नहीं रखता और आप इसी प्राइस रेंज में ज्यादा बेहतर फीचर लोडेड कार चाहते हैं तो ऐसे में हम आपको इस कार की बजाए सेगमेंट की किसी दूसरी कार को खरीदने की सलाह देंगे। वहीं, अगर आपका ज्यादा समय ड्राइविंग में नहीं बल्कि दूसरे पैसेंजर्स की तरह ही कार में ज्यादा देर तक बैठने में व्यतीत होता है तो ऐसे में आपके लिए एक्स3 एक परफेक्ट मिड-साइज़ लग्ज़री एसयूवी रहेगी। 

यह भी पढ़ें : बीएमडब्ल्यू एक्स5 का कौनसा वेरिएंट रहेगा आपके लिए बेहतर, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

बीएमडब्ल्यू एक्स3 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?