• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज जीटी : जानिए इस लग्जरी कार की खूबियों और कमियों के बारे में

प्रकाशित: अक्टूबर 05, 2020 02:10 pm । भानुबीएमडब्ल्यू 6 सीरीज

  • 1501 व्यूज़
  • Write a कमेंट

पिछले काफी सालों से अपने अलग लुक्स और अपील के कारण लग्जरी कारें काफी सारे ग्राहकों के बीच पॉपुलर हुई हैं और काफी लोगों ने इन्हें खरीदा भी है। इस सेगमेंट में लोग या तो एसयूवी खरीदते हैं या फिर सेडान, मगर जब बात बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज (BMW 6 Series) खरीदने की आती है तो काफी लोग इसे लेकर कंफ्यूज़ रहते हैं, ऐसे में उनका ये कंफ्यूज़न दूर करने के लिए हमने आसान भाषा में इस बीएमडब्ल्यू कार की खूबियों और कमियों के बारे में यहां बात की है जिनपर डालते हैं एक नजर

खूबियां 

काफी अलग है इसका लुक 

6 सीरीज जीटी बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज पर बेस्ड है, मगर इन दोनों में समानताएं इतनी आसानी से नहीं देखी जा सकती है। जीटी का डिजाइन एक फास्टबैक जैसा है और 5 सीरीज के मुकाबले इसका साइज भी काफी बड़ा है। 

इसके पीछे कारण ये भी है कि जीटी एक ग्रैंड ट्यूरर कार है जिसे लंबी दूरी तय करने के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसे तैयार करते वक्त प्रैक्टिकैलिटी और कंफर्ट का खास ख्याल रखा गया है। इन्हीं चीज़ों के चलते इस बीएमडब्ल्यू गाड़ी का साइज भी बड़ा है और इसका रोड प्रजेंस भी काफी शानदार है। हालांकि 5 सीरीज के मुकाबले 6 जीटी का लुक ज्यादा स्पोर्टी नहीं है मगर इसकी ज्यादा लंबाई और चौड़ाई के चलते इसका रोड प्रजेंस एसयूवी जैसा लंगता है और लो स्टांस के रहते ये पारंपरिक सेडान जैसी लगती है। 

इसके डिजाइन एलिमेंट्स में अडेप्टिव एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स, फ्रेमलैस विंडोज़, रिट्रैक्टिंग रियर स्पॉयलर के साथ 18 इंच और एम स्पोर्ट एक्सक्लूसिव 19 इंच के व्हील शामिल है। 

बैलेंस्ड पंच और कंफर्ट

6जीटी में दो डीजल और एक पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। इनके स्पेसिफिकेशन कुछ इस प्रकार हैं:

टेक्निकल स्पेसिफिकेशन

620डी (लग्जरी लाइन)

630डी (एम स्पोर्ट)

630आई(लग्जरी लाइन)

इंजन

2.0 लीटर, 4 सिलेंडर टर्बो डीजल

3.0 लीटर, 6 सिलेंडर टर्बो डीजल

2.0 लीटर, 4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल

पावर

190पीएस

265पीएस

258पीएस

टॉर्क

400एनएम

620एनएम

400एनएम

गियरबॉक्स

8-स्पीड आॅटोमैटिक

8-स्पीड आॅटोमैटिक

8-स्पीड आॅटोमैटिक

0-100किलोमीटर प्रति घंटा (एक्सीलरेशन टेस्ट)

7.9 सेकंड्स

6.1 सेकंड्स

6.3 सेकंड्स

चूंकि ये एक स्पोर्ट्स कार नहीं है फिर भी इसका इंजन इतना पावरफुल है कि इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 8 सेकंड का समय लगता है। इसके पेट्रोल और एम स्पोर्ट डीजल वेरिएंट में लॉन्च कंट्रोल का फीचर भी दिया गया है। इसके दोनों एक्सल पर अडेप्टिव सस्पेंशन दिए गए हैं जिससे राइड के वक्त कंफर्ट की पूरी गारंटी रहती है। यहां तक की 5 सीरीज में भी कंफर्ट का काफी ख्याल रखा गया है जिसका सबूत इसमें दिए गए अलग अलग ड्राइव मोड्स देते हैं। 

जहां 5 सीरीज में स्पोर्ट, स्पोर्ट प्लस, ईको प्रो, कंंफर्ट और अडेप्टिव जैसे ड्राइव मोड्स दिए गए हैं तो वहीं 6 सीरीज जीटी में स्पोर्ट, कंफर्ट, कंफर्ट प्लस, ईको प्रो और अडेप्टिव मोड्स दिए गए हैं। यदि आप हमेशा इस कार में पीछे बैठकर ही कहीं आते जाते हैं तो आपको इसमें कंफर्ट भरपूर मिलेगा। 

केबिन स्पेस

5-सीरीज के मुकाबले 6 सीरीज जीटी में अच्छा खासा केबिन स्पेस दिया गया है। इस लग्जरी कार में हेडरूम, लेगरूम और शोल्डर रूम की कोई कमी नहीं है और लंबा व्यक्ति भी आराम से बैठ सकता है। 

यदि कोई 5 सीरीज से अपग्रेड करने के बारे में सोचता है तो उसे 7 सीरीज का ऑप्शन दिया जाता है, मगर इसकी प्राइस 1.35 करोड़ रुपये से ज्यादा है। यानी 6जीटी के मुकाबले ये 80 लाख रुपये तक महंगी है। ऐसे में आप कंफर्ट के लिए कार अपग्रेड कर रहे हैं तो वो आपको 6 सीरीज जीटी में भी मिल जाएगा। 

ग्रांड ट्यूरर कारों में ना सिर्फ अच्छी क्रूजिंग परफॉर्मेंस और कंफर्ट मिलता है। बल्कि इनका बूट स्पेस भी काफी अच्छा होता है। 6 सीरीज जीटी में 600 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है और आप स्पिल्ट रियर सीटों को फोल्ड करके ज्यादा स्पेस भी तैयार कर सकते हैं। रियर सीटों को फोल्ड करने के बाद भी वहां 6.5 फीट लंबा व्यक्ति आराम से बैठ सकता है।

फीचर्स

6 सीरीज जीटी में ऑटो हेडलैंप्स और वायपर्स, सॉफ्ट क्लोज़ डोर, पावर्ड टेलगेट, कॉन्फिग्रेबल एंबिएंट लाइटिंग, 4 जोन क्लाइमेट कंट्रोल, जैस्चर कंट्रोल और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

अन्य फीचर्स

मैमोरी फंक्शन से लैस पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स

पावर रिक्लाइनिंग रियर बैकरेस्ट

12.3 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

10.25 इंच डिजिटल इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन

16-स्पीकर हार्मन कार्डन म्यूजिक सिस्टम

​बीएमडब्ल्यू डिस्प्ले-की

कमियां 

हर किसी को पसंद नहीं आने वाली स्टाइलिंग

6 सीरीज जीटी की स्टाइलिंग पारंपरिक सेडान कारों जैसी तो नहीं है और इसका लुक वैसा भी नहीं है कि ये हर किसी को पसंद आ जाए। अक्सर सेडान खरीदने वालों को स्पोर्टी लुक वाले मॉडल ज्यादा पसंद आते हैं, वहीं एसयूवी पसंद वालों को दमदार रोड प्रजेंस चाहिए होता है। 6 सीरीज जीटी में ये दोनों बातें मौजूद तो हैं मगर एक परफैक्ट सेडान चाहने वालों को इसका ये लुक ज्यादा पसंद नहीं आता है। 

डिजाइन के मामले में इसको ई क्लास ऑल टैरेन या वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री की कैटेगरी में रखा जा सकता है।

स्पोर्टी ड्राइव के लिए 5 सीरीज है इससे अच्छा विकल्प

जहां रियर सीट स्पेस और कंफर्ट के मामले में 6 जीटी का 5 सीरीज से कोई मैच नहीं है, वहीं स्पोर्टी ड्राइविंग के मामले में 5 सीरीज का 6 जीटी से कोई मैच नहीं है। 

मर्सिडीज बेंज ई क्लास लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन है एक बेहतर ऑप्शन

भले ही 6 सीरीज जीटी में अच्छा रियर सीट एक्सपीरियंस मिलता हो, मगर ई क्लास का लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन इससे ज्यादा बेहतर है। इसमें बेहतर सीट कंफर्ट, ज्यादा लेगरूम स्पेस और शार्प रियर सीट बैकरेस्ट एडजस्टमेंट एंगल दिया गया है। इसका डिजाइन भी पारंपरिक सेडान कारों जैसा है जो कि लग्जरी के साथ-साथ पारंपरिक चीजों को भी प्राथमिकता देना पसंद करते हैं। 

क्या आपको लेनी चाहिए 6जीटी ?

65 लाख रुपये से लेकर 76 लाख रुपये एक्स-शोरूम प्राइस रेंज में 6 सीरीज जीटी कुछ खास जरूरतों को पूरा करती है। 

बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज इससे ज्यादा कंफर्टेबल, स्पेशियस और एक प्रैक्टिकल कार है। हालांकि ई क्लास लॉन्ग व्हीलबेस के मुकाबले इसमें उतना अच्छा बैक सीट एक्सपीरियंस नहीं मिलता है। यदि आप गाड़ी के लुक्स को ज्यादा तवज्जो देते हैं तो आप फिर 6 जीटी को चुन सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज ग्रां टरिस्मो: जानिए कौनसा वेरिएंट आपके लिए रहेगा बेहतर

द्वारा प्रकाशित

बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?